team india icc t20 world cup 2024
team india icc t20 world cup 2024

आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 (ICC T20 World Cup 2024) के ग्रुप लीग अब अपने अंतिम चरण में पहुंच चूका है. भारतीय टीम (Team India) को ग्रुप लीग में अब सिर्फ 1 मैच ही खेलना है, जो औपचारिकता मात्र है. भारतीय टीम ने सुपर 8 में अपनी जगह पक्की कर ली है और अब उसका 1 मात्र मैच कनाडा के खिलाफ होना बाकी है. भारतीय टीम इसके बाद 20 जून 2024 से अपने सुपर 8 लीग की शुरुआत करेगी.

सुपर 8 में इन टीमों से होगा Team India का सामना

भारतीय टीम का सुपर 8 में 3 टीमों से मुकाबला होगा. इनमे टॉप की 2 टीमें सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की करेंगी. सुपर 8 में पहुंचने वाली टीमें 4-4 के 2 ग्रुप में बांटी जायेंगी. भारतीय टीम जिस ग्रुप में है, उसकी 2 टीमें फाइनल हो चुकी हैं, जबकि 1 टीम का फाइनल होना बाकी है.

भारतीय टीम (Team India) का पहला मुकाबला 20 जून को अफगानिस्तान की टीम के खिलाफ होगा, तो वहीं 24 जून 2024 को भारतीय टीम का सामना ऑस्ट्रेलिया से होना है. इन दोनों मैचों के बीच 22 जून को भारतीय टीम का मुकाबला बांग्लादेश से हो सकता है. भारतीय टीम को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए किन्ही 2 टीमों को मात देना होगा.

Team India अब तक रही है अजेय

भारतीय टीम, इस आईसीसी टी20 विश्व कप के अपने पहले 3 मैचों में अजेय रही है. भारत ने पहले मैच में आयरलैंड को मात दी, उसके बाद भारतीय टीम का सामना पाकिस्तान से हुआ जहां टीम इंडिया ने बाबर आजम की टीम को मात देकर लगभग सुपर 8 में अपनी जगह पक्की कर ली थी.

भारतीय टीम ने इस आईसीसी टी20 विश्व कप का अपना तीसरा मैच अमेरिका के खिलाफ हुआ, जहां भारतीय टीम ने अमेरिका को 7 विकेट से शिकस्त देकर न सिर्फ सुपर 8 में अधिकारिक तौर पर अपनी जगह पक्की की बल्कि टी20 विश्व कप की सबसे मजबूत टीम बनकर सामने आई.

ALSO READ: “कौन है सहवाग?” नीदरलैंड को हराने के बाद ऐसा क्या हुआ जो शाकिब अल हसन ने वीरेंद्र सहवाग को दिया करारा जवाब