BCCI TEAM INDIA ROHIT SHARMA JAY SHAH

BCCI: भारतीय टीम (Team India) ने रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी में 17 सालों के सूखे को खत्म किया और आईसीसी टी20 विश्व कप (ICC T20 World Cup) की ट्रॉफी जीतकर भारत का सिर दुनिया के सामने ऊँचा किया. भारतीय खिलाड़ियों के इस कारनामे का बीसीसीआई (BCCI) ने भरपुर समर्थन किया और जब टीम इंडिया (Team India) वेस्टइंडीज में ही थी, तो बीसीसीआई ने रोहित शर्मा की टीम के लिए 125 करोड़ रूपये के ईनाम राशि की घोषणा की.

हालांकि इसके बाद अब भारत को 1983 में कपिलदेव की कप्तानी में टीम इंडिया को पहली बार विश्व विजेता बनाने वाले खिलाड़ी ने भी बीसीसीआई (BCCI) से ईनाम की राशि की घोषणा करने की मांग की है. गौरतलब है कि उस समय भारतीय खिलाड़ियों को ईनामी राशि उतनी नही मिली, जितनी टीम हकदार थी.

BCCI का 1983 खिलाड़ियों के साथ दोहरा रवैया

बीसीसीआई (BCCI), टीम इंडिया के खिलाड़ियों के साथ दोहरा रवैया अपना रही है. जिन भारतीय खिलाड़ियों ने 1983 में भारत को आईसीसी विश्व कप जिताया था, उन खिलाड़ियों को बीसीसीआई ने कोई ईनामी राशि नहीं दी थी, क्योंकि बीसीसीआई (BCCI) के पास उस समय पैसे नहीं थे और बोर्ड तंगी से जूझ रही थी.

बोर्ड की तंगी की वजह से उस समय भारतीय विश्व विजेता खिलाड़ियों को कोई ईनामी राशि नहीं दी गई, जो कि समझ में आता है. हालांकि जब बीसीसीआई (BCCI) के पास पैसा आया तो भी इन खिलाड़ियों को कुछ भी नहीं दिया गया और 1983 विश्व विजेता खिलाड़ियों में से कई खिलाड़ी बेहद तंगहाली में जीवन व्यतीत कर रहे हैं.

1983 विश्व विजेता टीम के एक खिलाड़ी ने नाम न छापने के आधार पर टीम इंडिया की जीत और बीसीसीआई (BCCI) को लेकर अपना पक्ष रखा और उन्होंने अपना दुःख व्यक्त करते हुए कहा कि

“125 करोड़ बहुत बड़ी रकम है और वो रोहित शर्मा की टीम के लिए खुश हैं. कपिल देव की टीम को कुछ नहीं मिला था और अब उस टीम के कुछ ही खिलड़ियों को काम मिल रहा है. बाकी क्रिकेटर्स के पास ना ही पैसा है और ना कोई काम है. अब बीसीसीआई के पास पैसा भी है, ऐसे में बोर्ड को अब तो कुछ इनाम दे दे, उन्हें कौन सी चीज ऐसा करने से रोक रही है.”

रोहित शर्मा की टीम इंडिया पर तो पैसों की बारिश हो रही है. पहले आईसीसी ने विश्व विजेता टीम इंडिया को बतौर ईनाम राशि 20.6 करोड़ रूपये दिए, वहीं बीसीसीआई (BCCI) ने 125 करोड़ की ईनामी राशि दी. इसके अलावा महाराष्ट्र सरकार ने भी रोहित शर्मा, शिवम दुबे, यशस्वी जायसवाल और सूर्यकुमार यादव के लिए एक कार्यक्रम रखा और उन्हें सम्मानित किया. साथ ही 11 करोड़ रुपए इनाम का भी ऐलान किया था.

महाराष्ट्र सरकार के ऐसा करने के बाद बैडमिंटन खिलाड़ी चिराग शेट्टी ने महाराष्ट्र सरकार पर हमला बोला है, उन्होंने महाराष्ट्र सरकार की काफी आलोचना की है.

चिराग शेट्टी ने कहा कि

“महाराष्ट्र सरकार को सभी खेल को एक नजर से देखना चाहिए. भारत की इंडियन टीम ने इंडोनेशिया में थॉमस कप जीती थी, जो वर्ल्ड कप के बराबर है, तब राज्य सरकार ने कुछ नहीं किया था.”

स्वगीर्य लता मंगेशकर ने उस समय टीम इंडिया को दिया था ईनाम

कपिलदेव की टीम ने जब 1983 में आईसीसी विश्व कप जीता था, तो उस समय बीसीसीआई के पास पैसे नहीं थे, ऐसे में सुरो की कोकिला लता मंगेशकर आगे आईं और उन्होंने टीम इंडिया के विश्व विजेता खिलाड़ियों को ईनाम दिया था. लता मंगेशकर ने भारत के विश्व विजेता खिलाड़ियों को ईनाम देने के लिए म्यूजिक कंसर्ट किया.

लता मंगेशकर के इस म्यूजिक कंसर्ट से कुल 20 लाख रूपये इकट्ठा हुए थे और उसी पैसे से हर खिलाड़ी को 1-1 लाख रूपये की ईनामी राशि दी गई थी. हालांकि अब बीसीसीआई (BCCI) दुनिया की सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड है और ऐसे में बीसीसीआई को इन खिलाड़ियों को ईनामी राशि दी गई.

ALSO READ: विश्व विजेता पहुंचे जिम्बाब्वे, तीसरे टी20 से अब इन 2 खिलाड़ियों की होगी छुट्टी, टीम इंडिया को विश्व विजेता बनाने वाले इन 2 चैम्पियन की होगी एंट्री