WTC Points Table NZ vs SL TEAM INDIA

WTC Points Table, IND vs NZ: न्यूजीलैंड और श्रीलंका (NZ vs SL) के बीच श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड की मेजबानी में 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है. इस टेस्ट सीरीज के पहले मैच में श्रीलंका ने बड़ा उल्टफेर किया है और न्यूजीलैंड की टीम (New Zealand Cricket  Team) को 63 रनों से हराकर मैच अपने नाम किया है, साथ ही 1-0 से सीरीज में भी बढ़त हासिल कर ली है.

न्यूजीलैंड की टीम को जहां इस मैच में हार की वजह से नुकसान उठाना पड़ा है, वहीं श्रीलंका (Srilanka Cricket Team) के साथ भारतीय टीम (Indian Cricket Team) को श्रीलंका की जीत से फायदा हुआ है. श्रीलंका ने न्यूजीलैंड को हराकर भारत (Team India) की राह और आसान कर दी है. आइए जानते हैं श्रीलंका ने कैसे पहुंचाया भारतीय टीम को फायदा.

श्रीलंका ने न्यूजीलैंड को पीछे छोड़ WTC Points Table में बनाई बढ़त

न्यूजीलैंड से टेस्ट सीरीज से पहले श्रीलंका की टीम भारत के बांग्लादेश (Bangladesh Cricket Team) पर 280 रनों से जीत की वजह से पॉइंट टेबल (WTC Points Table) में चौथे स्थान पर पहुंच चुकी थी और न्यूजीलैंड की टीम तीसरे स्थान पर थी. हालांकि श्रीलंका ने ये मैच 63 रनों से न्यूजीलैंड के खिलाफ जीतकर न्यूजीलैंड को पीछे छोड़ दिया है और अब तीसरे स्थान पर पहुंच गई है.

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप 2023-25 के पॉइंट टेबल (WTC Points Table) में न्यूजीलैंड और श्रीलंका की स्थिति की बात करें तो श्रीलंका की टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत के बाद इस चक्र में खेले गये 8 मैचों में 4 में जीत और 4 में हार के बाद पॉइंट टेबल में 48 पॉइंट्स और 50 पीसीटी के साथ तीसरे नंबर पर मौजूद है.

वहीं बात अगर न्यूजीलैंड की टीम की करें तो न्यूजीलैंड की टीम इस हार के बाद 1 अंक नीचे खिसक गई है और अब पॉइंट टेबल (WTC Points Table) में नंबर 4 पर है. न्यूजीलैंड ने इस चक्र में खेले गये 7 में से 3 मैचों में जीत हासिल की है और 4 में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है. इसी वजह से पॉइंट टेबल में न्यूजीलैंड के 36 पॉइंट हैं और पीसीटी 42.86 का है.

श्रीलंका की जीत से कैसे हुआ भारतीय टीम को फायदा?

श्रीलंका की जीत से सीधा फायदा भारतीय टीम को हुआ है, क्योंकि न्यूजीलैंड अब आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के पॉइंट टेबल (WTC Points Table) में नंबर 4 पर पहुंच गई है और टॉप 3 से बाहर हो गई है. वहीं भारतीय टीम को बांग्लादेश के खिलाफ 2 मैचों की टेस्ट सीरीज के बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है.

अगर भारतीय टीम और श्रीलंका की टीम न्यूजीलैंड को सभी मैचों में शिकस्त देती हैं, तो न्यूजीलैंड की टीम आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल की रेस से बाहर हो जाएगी, जबकि श्रीलंका की टीम नंबर 3 पर मौजूद रहेगी. ऐसे में आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में भारत का सामना श्रीलंका या फिर ऑस्ट्रेलिया से हो सकता है.

ALSO READ: IND vs BAN: कुलदीप यादव, सरफराज की एंट्री, इन 2 खिलाड़ी का कटा पत्ता, बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट की प्लेइंग XI हुआ तय