IND vs ENG: इंग्लैंड के खिलाफ मिली हार के बाद विराट कोहली ने इन्हें ठहराया जिम्मेदार

virat kohli pc (press confrenss)

भारत और इंग्लैंड (India and England) के बीच 4 मैचो की टेस्ट सीरीज का पहला मैच चेन्नई में खेला गया, जहां टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड ने 578 रन बनाए. जिसके जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम मात्र 337 रनों पर आल आउट हो गई. जिसके बाद इंग्लैंड ने फॉलोऑन न देकर दोबारा बल्लेबाजी करने का फैसला किया और भारत के सामने 178 रन और बनाकर 418 रनों का लक्ष्य दिया जिसके सामने पूरी भारतीय टीम सिर्फ 192 रन बनाकर 227 रनों से मैच गंवा बैठी.

भारत की हार में कप्तान विराट कोहली और उनके फैसलों का था हाथ

virat kohli england team

भारतीय टीम की हार में भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) और उनके फैसलों की मुख्य भूमिका रही. पहले कप्तान विराट ने टीम चुनने में बड़ी गलती की. विराट कोहली ने अपने अनुभवी स्पिनर कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) की जगह शाहबाज नदीम को मौका दिया. इसके बाद उन्होंने शानदार फॉर्म में चल रहे मोहम्मद सिराज को बाहर कर चोट से वापसी कर रहे ईशांत शर्मा को मौका दिया. वहीं टीम इंडिया की बल्लेबाजी भी निचले स्तर की रही जिसके वजह से टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा.

हार के बाद कप्तान विराट कोहली ने क्या कहा?

virat kohli against england

भारतीय टीम को इंग्लैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा, जिसके बाद मैच प्रजेंटेशन में कप्तान विराट कोहली ने कहा कि

“मुझे नहीं लगता हम इंग्लिश टीम पर मैच के पहले हिस्से में कोई खासा दवाब बना पाए. गेंदबाज़ी विभाग की बात करें तो पहली पारी में रविचंद्रन अश्विन और तेज़ गेंदबाज़ों ने काफ़ी अच्छी क्रिकेट खेली थी. लेकिन हमें और ज़्यादा रन रोकने की और उन पर दवाब डालने की ज़रूरत थी. 

विकेट भी काफ़ी हद तक स्लो था जिससे स्पिनर्स को कोई खासी मदद नहीं मिल पा रही थी और बल्लेबाज़ आसानी से स्ट्राइक रोटेट कर पा रहे थे. पहले दो दिन देखा जा सकता था कि विकेट पर ज़्यादा कुछ खास हो नहीं रहा था.”

इंग्लैंड ने भारत से बेहतर क्रिकेट खेला

virat kohli out against england

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अंग्रेजो की तारीफ़ करते हुए कहा कि

“इस बेहतरीन जीत के लिए इंग्लिश टीम तारीफ़ के काबिल है. वो मैदान पर खड़े होकर काफ़ी बेहतर खेले और स्कोर बोर्ड पर एक बड़ा स्कोर लगाने में कामयाब  रहे. हमाी बॉडी लैंग्वैज और तीव्रता उतनी प्रभावित नहीं रही, दूसरी पारी में हम फिर भी थोड़ा बेहतर खेले. 

दूसरी पारी में हमारी टीम ने गेंदबाज़ी के लिहाज़ से काफ़ी बेहतर बेहतर क्रिकेट खेली, लेकिन कहीं न कहीं शुरु के 4 बल्लेबाज़ों का प्रदर्शन चिंता का मामला है. हमें उन चीज़ों को समझना होगा जो हमने इस मैच में काफ़ी अच्छे से काफ़ी अच्छे से डिलीवर की. हालांकि इंग्लिश टीम इस पूरे मैच के दौरान पेशेवर और निरंतर क्रिकेट खेलते हुए नज़र आई.”

यह भी पढ़े: ऑस्ट्रेलिया में भारत को जीताने वाले इन 6 खिलाड़ियों को आनंद महिंद्रा देंगे कार