आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप  2021 का आगाज 17 अक्टूबर से यूएई और ओमान में होगा. भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली के लिए कप्तानी के नजरिए से ये टूर्नामेंट बड़ा होने वाला है. भारतीय टीम अगर इस साल अक्टूबर-नवंबर में होने वाले टी20 विश्व कप को जीतने में असफल रही तो टीम के कप्तान विराट कोहली से सीमित ओवरों की कप्तानी छीनी जा सकती है. उनकी जगह यह जिम्मा रोहित शर्मा को सौंपा जा सकता है. लेकिन और भी ऐसे कई खिलाड़ी हैं जिन्हें कोहली की जगह भारतीय टीम का कप्तान बनाया जा सकता है.

रोहित शर्मा की तरह ये खिलाड़ी भी टी20 कप्तान बनने का दावेदार

विराट कोहली और रोहित शर्मा की जगह टीम इंडिया में एक और ऐसा खिलाड़ी है जिसे बीसीसआई सीमित ओवर में कप्तान बना सकती है. इस खिलाड़ी का नाम है केएल राहुल. जी हां, केएल राहुल भी एक सीनियर खिलाड़ी हैं और उन्होंने आईपीएल में पंजाब किंग्स की कप्तानी काफी अच्छी की है. अगर बीसीसीआई दूसरी टीमों की तरह हर फॉर्मेट के लिए कप्तान चुने तो राहुल भी एक बड़े दावेदार हैं. राहुल विकेटकीपिंग भी अच्छी करते हैं और अगर एक विकेटकीपर कप्तान की भूमिका निभाता है तो उसे खेल ज्यादा समझ आता है.

ऋषभ पंत भी हैं दावेदार

राहुल की ही तरह टीम इंडिया के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ही भी टीम इंडिया के नए कप्तान बनने के दावेदार हो सकते हैं. दरअसल पंत ने अपने आपको अब एक लंबे समय के लिए भारतीय टीम में स्थापित कर लिया है. सिलेक्टर्स पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की ही तरह पंत को भी आजमा सकते हैं. पंत भी धोनी की ही तरह एक चालू विकेटकीपर हैं और उन्हें भी विकेट की पीछे से खेल की अच्छी समझ होती है. वहीं आईपीएल 2021 के पहले हाफ में भी पंत ने दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी बेहतरीन अंदाज में की. दिल्ली इस वक्त अंक तालिका में टॉप पर है और इस साल आईपीएल जीतने की भी एक बड़ी दावेदार है.

कोहली के पास कप्तानी बचाने का आखिरी मौका

एक वेब पोर्टल की रिपोर्ट के अनुसार, टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के पास अपनी कप्तानी को बचाने का आखिरी मौका हो सकता है जब वह आगामी टी20 विश्व कप में भारतीय टीम का नेतृत्व करेंगे. कोहली कई बार जांच के दायरे में आए हैं, खासकर एक मजबूत टीम होने के बावजूद आईसीसी प्रतियोगिता जीतने में उनकी विफलता के बाद इस संभावना को देखा रहा है.