वेस्टइंडीज को हराने के लिए बेईमानी पर उतरे बाबर आजम, चोरी पकड़ी गई तो अंपायर ने पूरी तो को दी ये सजा
वेस्टइंडीज को हराने के लिए बेईमानी पर उतरे बाबर आजम, चोरी पकड़ी गई तो अंपायर ने पूरी तो को दी ये सजा

शुक्रवार को पाकिस्तान और वेस्टइंडीज (PAK vs WI) के बीच खेले जा रहे दूसरे वनडे में पाकिस्तान(PAKISTAN CRICKET TEAM) ने 120 रनों से जीत हासिल कर ली थी, लेकिन इस मैच में पाकिस्तान कप्तान बाबर आजम (BABAR AZAM) ने कुछ ऐसा कर दिया जिसकी सज़ा सबको भुगतनी पड़ी.

पाकिस्तान ने दूसरा मैच जीतकर सीरीज कर सीरीज में 2-0 से बढ़त कायम कर ली है. और इसी के साथ पाकिस्तान टीम वर्ल्ड कप सुपर लीग प्वाइंट्स टेबल (WORLD CUP SUPER LEAGUE POINTS TABLE) में नंबर 4 पर आ गई है.

बाबर आजम की गलती और पूरी टीम को मिली सजा

babar catch ball with WICKETKEEPER gloves

इस मैच के 29वें ओवर में कप्तान बाबर आजम (BABAR AZAM) ने एक गेंद विकेट कीपर रिज़वान (RIZWAN) के दास्ताने से पकड़ी. बाबर की इस हरकत को फील्ड अंपायर ने अवैध बताते हुए वेस्टइंडीज के खाते में जुर्माने के तौर पर 5 रन जोड़ दिए. बाबर की इस गलती के चलते पूरी टीम को सज़ा भुगतनी पड़ी.

क्या कहता है नियम

क्रिकेट नियम 28.1 के मुताबिक, विकेटकीपर के अलावा फील्ड पर मौजूद कोई भी खिलाड़ी किसी भी प्रकार के ग्लव्स और बहारी लेग गार्ड का इस्तेमाल नहीं कर सकता है. इस नियम के मुताबिक वेस्टइंडीज के खाते में 5 रन जोड़ दिए गए.

हालांकि, इस गलती के बाद पाकिस्तान टीम को ज़्यादा नुकसान नहीं उठान पड़ा. टीम ने इस मैच को 120 रनों की मार्जिन से आराम से अपने नाम कर लिया था. ग़ौरतलब है, इस मैच में पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम की शानदार फॉर्म देखनो को मिली, उन्होंने टीम के लिए 77 रनों की शानदार पारी खेली, इस पारी के की मदद से चौथे विकेट के लिए इमाम उल हक़ और बाबर ने 100 रनों से ज़्यादा की पार्टनरशिप की.

ALSO READ: World Cup Super League Points Table: पाकिस्तान की जीत से भारत को हुआ भारी नुकसान, टीम इंडिया पर मंडरा रहा विश्व कप 2023 से बाहर होने का खतरा

इससे पहले लगाए थे लगातार शतक

Babar Azam
Babar Azam

बाबर आज़म ने इससे पिछले मैच में शानदार शतक जड़कर शकतों की हैट्रिक लगाई थी. इससे पहले भी साल 2016 में बाबर शकतों की हैट्रिक वेस्टइंडीज के खिलाफ लगा चुके हैं. इसके अलावा एक कप्तान के तौर पर बाबर आज़म से सबसे तेज़ 1000 रन भी पूरे कर लिए हैं.

ALSO READ: PAK vs WI: वेस्टइंडीज को पाकिस्तान बुला पाकिस्तानियों ने किया विंडीज के साथ धोखा, अंपायर की गलती से हारी निकोलस पूरन की टीम