मैच में बने 10 ऐतिहासिक रिकॉर्ड, शुभमन गिल और सिकंदर रजा ने लगाई रिकॉर्ड की झड़ी, ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी बने गिल
मैच में बने 10 ऐतिहासिक रिकॉर्ड, शुभमन गिल और सिकंदर रजा ने लगाई रिकॉर्ड की झड़ी, ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी बने गिल

भारत और जिम्बाब्वे के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज का आज आखिरी मुकाबला खेला गया. टॉस जीतकर भारतीय कप्तान केएल राहुल ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, लेकिन भारतीय टीम के सामने आज जिम्बाब्वे की टीम शुरू से ही भारी पड़ती नजर आई. भारत के ओपनर बल्लेबाज केएल राहुल और शिखर धवन आज संघर्ष करते नजर आए, तो वहीं ईशान किशन और शुभमन गिल को छोड़कर नीचे के बल्लेबाज भी जिम्बाब्वे के सामने टिक नहीं सके.

भारत ने जीता मैच लेकिन जिम्बाब्वे ने जीता दिल

भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए शुभमन गिल की शतकीय और ईशान किशन की अर्द्धशतकीय पारी की बदौलत निर्धारित 50 ओवर में 289 रन बनाने में सफल रही, लेकिन इसके लिए उन्हें अपने 8 विकेट गंवाने पड़े. वहीं लक्ष्य का पीछा करने उतरी जिम्बाब्वे की टीम ने गजब की शुरुआत दी और भारतीय टीम को अंत तक कड़ी टक्कर देती रही.

जिम्बाब्वे के सिकंदर रजा ने आज भारत के खिलाफ शतकीय पारी खेली और अपनी टीम को जीत के करीब पहुंचा दिया, लेकिन 49वें ओवर में वो आउट हुए और एक बार फिर मैच भारत के पक्ष में चला गया.यहीं से भारतीय टीम ने वापसी की और 1 ओवर बाद 50वें ओवर में ही जिम्बाब्वे को आल आउट कर मैच 13 रनों से अपने नाम कर लिया.

ALSO READ: ZIM vs IND: “धवन और केएल राहुल को शर्म आनी चाहिए” भारत की जीत के बाद भी बीसीसीआई पर भड़के फैंस, इस खिलाड़ी को एशिया कप से बाहर करने की उठी मांग

जिम्बाब्वे के शानदार प्रदर्शन के साथ ही हुई रिकॉर्ड की बारिश

जिम्बाब्वे ने आज जिस तरह से भारतीय टीम को कड़ी टक्कर दी, उसे देखकर तो यही लगता है कि जिस दिन उनका दिन हो उस दिन ये जिम्बाब्वे की टीम किसी भी टीम को मात देने का दमखम रखती है. आज के इस मैच में कई रिकॉर्ड बने तो कुछ रिकॉर्ड ध्वस्त भी हुए.

आइये नजर डालते हैं आज के मैच में बने रिकॉर्ड पर:

1. जिम्बाव्बे के खिलाफ शुभमन गिल (Shubman Gill) ने अपने करियर का चौथा वनडे अर्धशतक जमाने के साथ पहला शतक भी जमाया. उन्होंने 82 गेंदों में अपना शतक पूरा किया. गिल ने इस मैच में 97 गेंदों का सामना किया और 15 चौके और 1 छक्का की मदद से 130 रन बनाकर ब्रैड इवांस का शिकार बन बैठे.

2. जिम्बाव्बे के खिलाफ ईशान किशन ने भी दमदार पारी खेली. उन्होंने अपने वनडे करियर का दूसरा अर्धशतक लगाया. ईशान ने 61 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया. उन्होंने 61 गेंदों का सामना किया और 6 चौके की मदद से 50 रन बनाकर रन आउट हो गए.

3. भारत के खिलाफ तीसरे वनडे मैच में ब्रैड इवांस ने शानदार गेंदबाजी की और 5 बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया. यह उनके करियर का पहला 5 विकेट हॉल था.

4. शुभमन गिल(130) ने जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे की एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है. इससे पहले ये रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर(127) के नाम था.

5. शुभमन गिल वनडे क्रिकेट में सिर्फ 9 पारियों में 66.67 की औसत से 400 रन पूरे कर चुके हैं. साथ ही वे वनडे में 1000 रनों का आंकड़ा भी पार कर चुके हैं.

6. वहीं, गिल जिम्बाब्वे के खिलाफ अपना पहला शतक जड़ने वाले तीसरे भारतीय बल्लेबाज भी बने. उनसे पहले 2010 में रोहित शर्मा और 2016 में केएल राहुल इस कारनामें को अंजाम दे चुके हैं.

ALSO READ: मुझसे शादी करोगे? लाइव शो में लड़की ने किया प्रपोज तो सबके सामने ही कुछ ऐसा कह गया पाकिस्तानी क्रिकेटर

7. वहीं, गिल पहली 9 वनडे पारियों में 4 अर्धशतक जड़ने वाले तीसरे बल्लेबाज बने. उनसे पहले श्रेयस अय्यर और नवजोत सिंह सिद्धू ऐसा कारनामा कर चुके हैं.

8. वनडे में विदेशी धरती पर शतक बनाने वाले सबसे युवा भारतीय

  • 22 साल 41 दिन – ऑस्ट्रेलिया में युवराज सिंह
  • 22 साल 315 दिन – इंग्लैंड में विराट कोहली
  • 22 साल 348 दिन – जिम्बाव्बे में शुभमन गिल*
  • 23 साल 28 दिन – जिम्बाव्बे में रोहित शर्मा

9. सिकंदर रजा ने अपने वनडे करियर का छठा शतक जड़ा. उन्होंने 87 गेंदों में अपना शतक पूरा किया. रजा ने इस मैच में 95 गेंदों का सामना किया और 3 छक्के और 9 चौके की मदद से 115 रन बनाकर शार्दुल ठाकुर का शिकार बन बैठे. बता दें कि रजा का भारत के खिलाफ यह पहला शतक भी था.

10. ज़िम्बाव्बे और भारत (ZIM vs IND) के बीच खेली गई यह लगातार चौथी सीरीज है जहाँ भारत ने जिम्बाब्वे को वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप किया है. 2016 के बाद दोनों देशों के बीच यह पहली वनडे सीरीज खेली गई.

ALSO READ: ZIM vs IND: “धवन और केएल राहुल को शर्म आनी चाहिए” भारत की जीत के बाद भी बीसीसीआई पर भड़के फैंस, इस खिलाड़ी को एशिया कप से बाहर करने की उठी मांग