जहीर खान

भारत में बहुत कम बाएं हाथ के तेज गेंदबाज आते हैं। जो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी गहरी छाप छोड़ पाते हैं। वही और यदि किसी भारतीय तेज गेंदबाज ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी छाप छोड़ी है तो वहां है जहीर खान। जिन्होंने भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 400 से अधिक विकेट चटकाए है। उनकी ही तरह एक और भारत का बाएं हाथ का तेज गेंदबाज आया था। लेकिन उन्हें कुछ मौके देने के बाद भारतीय टीम से बाहर कर दिया गया।

जहीर खान जैसा है रनअप

इस खिलाड़ी का नाम खलील अहमद। जिन्होंने साल 2017 में भारत की ओर से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था। वह जहीर खान जैसे ही तेज गेंदबाज बनने चाहते थे। वह 2016 में दिल्ली डेयरडेविल्स फ़्रैंचाइज़ी से जुड़े। उस समय उन्होंने जहीर खान के साथ बहुत वक्त बिताया, जिससे उनकी गेंदबाजी में खासा सुधार देखने को भी मिला। जिसके बाद उन्हें 2018 में यूएई में होने वाले एशिया कप के लिए टीम का हिस्सा बनाया गया था।

उन्होंने जहीर खान के साथ अपने अनुभव को लेकर एक इंटरव्यू में भी कहा था। कि वह टीम इंडिया के लिए जहीर खान जैसे एसेट बनना चाहते है। एक ऐसे खिलाड़ी जिसके गेंदबाजी के शुरुआत करते ही हर जगह एक्साइटमेंट रहता था। साथ ही उन्होंने कहा कि वह भारतीय टीम के लिए वो ही सब करना चाहते है जी जहीर खान ने किया है साथ ही उनके जैसा लंबा कैरियर भी चाहते हैं। पर इस खिलाड़ी को नवंबर 2019 के बाद राष्ट्रीय टीम में खेलने का एक मौका भी नहीं मिला हैं। देखा जाए तो करीब 36 महीने से खलील अहमद टीम इंडिया में वापसी का इंतजार कर रहे हैं।

सेलेक्ट्स नहीं दे रहे मौका

उन्होंने 14 टी 20 मैचों में में 13 विकेट हासिल किए हैं। साथ ही लिस्ट ए मैचों में भी उनका प्रदर्शन अच्छा रहा है जहां उनके नाम 50 मैच में 73 विकेट हैं। डोमेस्टिक सर्किट और आईपीएल में शानदार प्रदर्शन के बाद वह अंतराष्ट्रीय स्तर पर इतने कारगर साबित नहीं हुए।

सेलेक्टर्स ने भी इनपर ज्यादा भरोसा नहीं दिखाया और कुछ ही मौके देने के बाद उन्हें स्क्वाड से बाहर कर दिया गया। जबकि इस बाएं हाथ के तेज गेंदबाज के पास जहीर खान जैसी क्षमता हैं। अगर खलील को और मौके दिए जाए तो वह अब भी भारतीय टीम में वापसी कर सकते हैं।

ALSO READ:न्यूजीलैंड में टी20 सीरीज जीतने के बाद आई बुरी खबर चोटिल हुआ ये दिग्गज भारतीय खिलाड़ी, लंबे समय के लिए हुआ बाहर!