ट्रोलिंग के बाद क्या होती है इंसान की फीलिंग, जानिए क्यों हो रहे हैं युजवेंद्र चहल ट्रोल?
ट्रोलिंग के बाद क्या होती है इंसान की फीलिंग, जानिए क्यों हो रहे हैं युजवेंद्र चहल ट्रोल?

भारतीय टीम के स्टार स्पिनर युजवेंद्र चहल (YUZVENDRA CHAHAL) और धनश्री वर्मा (DHANSHREE VERMA) ने साल 2020 में शादी की थी. दोनों सोशल मीडिया पर देखने से यही लगता है कि दोनों का रिश्ता काफी अच्छा है, लेकिन बीते कुछ दिनों से युजवेंद्र चहल (YUZVENDRA CHAHAL) और उनकी पत्नी धनश्री वर्मा (DHANSHREE VERMA) को सोशल मीडिया पर ट्रोल किया जा रहा है.

चहल जैसे शानदार खिलाड़ियों के लिए काफी गलत-सलत शब्दों का प्रयोग किया जा रहा है. बताया जा रहा है कि दोनों के रिशते में कुछ दरारा आ गई है. इसी के चलते दोनों को जमकर ट्रोल किया जा रहा है. आज हम आपको ट्रोलिंग से जुड़ी कुछ बाते बताने जा रहे हैं.

ट्रोलिंग के बाद क्या होती है इंसान की फीलिंग

किसी को ट्रोल करना को काफी आसान होता है. लेकिन ट्रोल होने वाले के लिए सारी चीज़ें इतनी आसान नहीं होती है. ट्रोलिंग को लेकर हुई एक रिसर्च में कहा गया है कि ट्रोलिंग के दौरान आप खुद से असंतुष्ट हो जाते हैं. इंसान के अंदर गुस्से की भावनाएं जन्म लेने लगती हैं. यहां तक कि इंसान अपने अंदर रुचि खो देता है.

क्या होती है ट्रोलिंग

बता दें, ट्रोलिंग का शिकार कोई भी हो सकता है. हमारे समाज में अधिक्तर बड़े वर्ग जैसे सेलिब्रिटी या क्रिकेटर्स को अक्सर ट्रोल किया जाता है. ट्रोलिंग के लिए इंसान को कुछ भी अपमानजनक बातें कही जाती हैं.

आजकल के दौर में ट्रोलिंग के लिए अक्सर इंटरनेट का सहारा लिया जाता है. लोग जिसे चाहें उसे आसाना से इंटरनेट पर ट्रोल करते हैं. इंटरनेट पर लोग गालियां और तमाम तरह के अपमानजनक शब्दों का इस्तेमाल ट्रोलिंग के लिए करते हैं.

क्या होता है ट्रलिंग का कारण

ट्रोलिंग के अलग-अलग कारण हो सकते हैं. नॉटिंघम ट्रेंट यूनिवर्सिटी के बिहेवियरल एडिक्शन के प्रफोसर डा. मार्क ग्रिफिथ के मुताबित लोग अधिक्तर किसी से बदला लेने, लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने और अपनी बोरिय दूर करने या निजी मनोरंजन के लिए ट्रोलिंग का साहारा लेते हैं.

ALSO READ: ICC ODI Ranking: Shikhar Dhawan आईसीसी रैंकिंग में चमके, विराट कोहली और शिखर धवन को लगा बड़ा झटका

ट्रोलिंग से बचने के क्या हैं उपाय

डा. ग्रिफिथ ट्रोलिंग को एक साइबर बुलिंग मानते हैं. अब सवाल ये है कि अगर आपको ट्रोल किया जा रहा है तो आपको क्या करना चाहिए? इस बात के जवाब में डा. ग्रिफिथ ने कहा,

‘ऑनलाइन पोस्ट न करें कि आपको टारगेट किया जा रहा है. कुछ वक़्त के लिए सोशल मीडिया से दूरी इख्तियार करें.’

ALSO READ: The Hundred में 11 साल की बच्ची साथ हुआ दर्दनाक हादसा, गेंद लगने के बाद मुंह पर लगे टांके