टीम इंडिया

मुंबई में हुए भारत और न्यूजीलैंड के बीच दूसरा टेस्ट चौथे दिन सोमवार को भारतीय टीम ने जीत कर अपने नाम कर लिया. भारत ने कीवी टीम को 372 रन से हराकर सीरीज 1-0 से अपने नाम कर लिया. न्यूजीलैंड की टीम ने 540 रन का बड़ा लक्ष्य का पीछा करने उतरी तो दूसरी पारी में मात्र 167 रन पर ऑलआउट हो गयी. इससे पहले भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी में 325 रन बनाए थे, जिसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 62 रन पर सिमट गई थी।

WTC Point Table में भारत की स्थिति

भारत ने यह मैच जीत कर सीरीज पर कब्ज़ा कर लिया है. इस मैच के जीतते ही भारत को पूरे 12 पॉइंट मिले है. जिसे मिलाकर अब भारतीय टीम कुल 42 पॉइंट हुए है. आइसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में श्रीलंका इस समय पहले स्थान पर बना हुआ है क्योंकि उसके पॉइंट ऑफ़ परसेंटेज सबसे ज्यादा बने हुए है. हालांकि श्रीलंका के सबसे ज्यादा पॉइंट नहीं है इस मामले में भारत से काफी पीछे  है . उसके अभी केवल 24 पॉइंट ही है.

wtc point table

बता दें, टीम की रैंकिंग परसेंटेज ऑफ प्वॉइंट्स के हिसाब से तय होगी। जीत के लिए 12 प्वॉइंट्स, टाई मैच के लिए छह प्वॉइंट्स, ड्रॉ मैच के लिए चार प्वॉइंट्स और हार के लिए कोई प्वॉइंट नहीं होगा। जीतने पर 100 परसेंटेज ऑफ प्वॉइंट्स, टाई पर 50 परसेंटेज ऑफ प्वॉइंट्स, ड्रॉ पर 33.33 परसेंटेज ऑफ प्वॉइंट्स और हारने पर 0 परसेंटेज ऑफ प्वॉइंट्स होगा। इस हिसाब टीमों की रैंकिंग बनती है.

ALSO READ: साउथ अफ्रीका दौरे से पहले भारतीय टीम के लिए आई बुरी खबर, चोटिल हो गए ये खिलाड़ी

WTC में अन्य टीमों की रैंकिंग

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पॉइंट टेबल में भारतीय टीम तीसरे नंबर बनी हुई तो वही श्रीलंका टॉप पार है. दुसरे स्थान पर पाकिस्तान की टीम है. पाकिस्तान का पॉइंट श्रीलंका के बराबर ही 24 पॉइंट्स है. पाकिस्तान ने 3 मुकाबले खेले है जिसमे 2 में जीत मिली एक में हार. तीसरे नंबर पर भारत के बाद  इंग्लैंड, वेस्टइंडीज और न्यूजीलैंड का नंबर आता है, जिनके क्रमश: 14, 12 और 4 प्वॉइंट्स हैं। वही ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश और दक्षिण अफ्रीका की बात करे तो अब तक खाता नहीं खुल सका है।

ALSO READ: आर अश्विन की वापसी ने खत्म कर दिया इस खिलाड़ी का करियर, अब कभी नहीं कर पायेगा टीम इंडिया में वापसी!