SHUBMAN GILL AND ASHWIN TEAM INDIA WTC FINAL

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच WTC का फाइनल आज से पांच दिन बाद इंग्लैंड के ओवल में खेला जाएगा. दोनों टीमों ने अपने स्क्वॉड का ऐलान कर दिया है और प्रैक्टिस सेशन लगातार चल रहा है. क्रिकेट एक्सपर्ट्स का मानना है कि इस फाइनल में भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया पर भारी पड़ सकती है. वह कौन पांच खिलाड़ी होंगे जो ऑस्ट्रेलिया को फाइनल में पस्त कर सकते हैं, आइए पढ़ते हैं.

चेतेश्वर पुजारा

चेतेश्वर पुजारा भारत के एकलौते खिलाड़ी हैं जो सिर्फ टेस्ट खेलता हो. पुजारा को टेस्ट स्पेशलिस्ट माना जाता है. जब सारी दुनिया आईपीएल के पीछे पागल थी, तब पुजारा इंग्लैंड में काउंटी खेल रहे थे. काउंटी खेलते हुए उन्होंने पारियों में शतक भी जड़ा.

वह भारत के लिए 100 प्लस टेस्ट भी खेल चुके हैं और इस दौरान उन्होंने 19 बेहतरीन शतक बनाया है. रिकाॅर्ड को बात करे तो पुजारा ने अभी तक 102 टेस्ट मैच खेला है, जिसमें उन्होंने 43.89 की औसत से 7154 रन बनाए हैं.

रवींद्र जडेजा

इसमें कोई शक नही है कि रवींद्र जडेजा भारत के सबसे बड़े मैच विनर हैं. जडेजा बैंटिग, बाॅलिंग और फील्डिंग तीनों में योगदान देते हैं. हाल ही हुए आईपीएल फाइनल में जडेजा ने अंतिम दो बाल में छक्का और चौका जोडकर अपने टीम को चैंपियन बना दिया था. अगर टेस्ट करियर की बात करे तो जडेजा ने अभी तक भारत के लिए 64 टेस्ट में 264 विकेट और 2658 रन बनाए हैं.

अजिंक्य रहाणे

अजिंक्य रहाणे लगभग डेढ़ साल बाद भारतीय टीम में वापसी कर रहे है. रहाणे ने आईपीएल में चेन्नई के तरफ से खेलते हुए अपना क्लास दिखाया था.

अजिंक्य रहाणे के पास इंग्लैंड में खेलने और रन बनाने का बहुत शानदार रिकाॅर्ड रहा है. उन्होंने ऐतिहासिक लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर शतक भी लगाया है. ऐसे में WTC फाइनल में अजिंक्य रहाणे पर बहुत कुछ निर्भर रहेगा.

मोहम्मद शमी

आईपीएल में 28 विकेट प्राप्त करके पर्पल कैप जीतने वाला कोई और नही बल्कि मोहम्मद शमी ही हैं. शमी की गेंदे खेलना इस समय आसान नही है.

इंग्लैंड में शमी को घुमती गेंदो का सामना ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी कैसे खेलेंगे देखना दिलचस्प होगा. शमी ने अपने टेस्ट करियर में 63 टेस्ट खेला है, जिसमें उनके नाम 224 विकेट दर्ज हैं.

विराट कोहली

बड़े मैच की बात हो और विराट कोहली का नाम न लिया जाए ऐसा हो ही नही सकता. बार्डर-गावस्कर ट्राॅफी के अंतिम मैच में विराट कोहली ने शानदार शतक लगाया था, ऐसे में इतना तो तय है कि वह शानदार फाॅर्म में चल रहे हैं. बस देखना दिलचस्प होगा कि वह कितनी जल्दी इंग्लैंड की परिस्थित में खुद को ढाल लेते हैं.

ALSO READ: Rohit Sharma की खत्म होने वाली है कप्तानी! उनके बाद ये 3 खिलाड़ी बन सकते हैं भारतीय टीम के नए कप्तान, दूसरा वाला सबसे बड़ा दंवेदार

Published on June 2, 2023 10:58 am