विश्व कप 2023 से बाहर हो सकती है साउथ अफ्रीका, इन 2 बड़ी टीमों पर भी मंडरा रहा खतरा, देखें भारत की स्थिति
विश्व कप 2023 से बाहर हो सकती है साउथ अफ्रीका, इन 2 बड़ी टीमों पर भी मंडरा रहा खतरा, देखें भारत की स्थिति

वर्ल्ड कप सुपर लीग प्वाइंट्स टेबल (World Cup Super League Points Table) में इंग्लैंड, नीदरलैंड को 3-0 से हराकर नंबर वन पर पहुंच गयी है. इस वाइट वॉश से बाकी टीमों को भी खासा असर पड़ा है. इंग्लैंड ने अब तक 18 मैचों में से 12 मैचों में जीत हासिल की है. वहीं. पांच में हार का सामना किया है और बचे हुए एक मैच का कोई परिणाम सामने नहीं आ सका.

इन 12 जीत के साथ इंग्लैंड के पास कुल 125 प्वाइंट्स हैं. जिसकी मदद से इंग्लैंड ने नंबर वन की जगह पर कब्ज़ा किया हुआ है. इस टेबल (World Cup Super League Points Table) में नंबर 2 पर बांग्लादेश भी 18 में से 12 जीत के साथ बनी हुई है. बांग्लादेश के पास 120 प्वाइंट्स हैं, जिसके चलते उसे नंबर दो का स्थान मिला है.

पाकिस्तान ने पीछे किया इंडिया को

India Pakistan

इस वर्ल्ड कप सुपर लीग प्वाइंट्स टेबल(World Cup Super League Points Table) में पाकिस्तान भारत से आगे बनी हुई है. पाकिस्तान नंबर 4 पर बनी हुई है. वहीं, इंडिया(India) वेस्टइंडीज के नीचे नंबर 6 पर स्थित है. पाकिस्तान 15 में से 9 जीत और 90 प्वाइंट्स के साथ नंबर चार और इंडिया 12 में से 8 जीत और 79 प्वाइंट्स के साथ नंबर 6 पर काबिज़ है.

वेस्टइंडीज और पाकिस्तान के बीच खेली गई सीरीज में पाकिस्तान को मिली जीत से इंडिया को नंबर 5 से 6 पर आना पड़ गया. इससे पहले इंडिया नंबर 5 पर मौजूद थी. हालांकि, इस बात से कोई खास फर्क नहीं पड़ता है कि इंडिया किस पायदान पर है क्योंकि 2023 का वर्ल्ड कप इंडिया में खेला जाएगा और मेज़बान टीम को क्वालिफाई करने की कोई ज़रूरत नहीं होती है.

ALSO READ: महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में डेब्यू करने वाले इन 3 खिलाड़ियों के वापसी की नहीं है कोई उम्मीद, अब संन्यास ही बचा है आखिरी रास्ता

क्या है वर्ल्ड कप सुपर लीग

ICC world cup super leauge points table

आईसीसी वर्ल्ड कप सुपर लीग (ICC World Cup Super League) का यह पहला एडीशन है. इस प्वाइंट्स टेबल (World Cup Super League Points Table) में मेज़बान टीम के अलावा टॉप 7 टीमें वर्ल्ड कप के लिए सीधा क्वालीफाई करेंगी.

इस लीग में कुल 13 टीमें हिस्सा ले रही हैं. बाकी 2 टीमों का चयन क्वालीफाई मुकाबलों के ज़रिए होगा. इस लीग में मौजूद हर टीम को कुल 8 सीरीज खेलने का मौका मिलेगा, जिसमें 4 सीरीज घर पर और 4 सीरीज बाहर खेलने का मौका मिलेगा. हर सीरीज में 3 मैच होंगे.

ALSO READ: ENG vs IND: रोहित शर्मा के खिलाफ इंग्लैंड की तरफ से खेलेंगे जसप्रीत बुमराह समेत ये 4 खिलाड़ी, जानिए क्यों हिटमैन ने नहीं दी इन्हें टीम में जगह

Published on June 23, 2022 2:43 pm