ROHIT SHARMA AND PAT CUMMINS WC 23

भारतीय टीम पिछले बार विश्व कप 2003 में सौरव गांगुली की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ी थी. इस फाइनल मैच में भारत को हार का सामना करना पड़ा था, लेकिन अब रोहित शर्मा के पास सौरव गांगुली के उस अपमान का बदला लेने का मौका है, जो 20 साल पहले भारत की हार के बाद भारतीय कप्तान को झेलना पड़ा था. कल यानी की 19 नवंबर को भारतीय कप्तान रोहित शर्मा अपनी टीम के साथ अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में कंगारू टीम के खिलाफ चुनौती पेश करेंगे.

कैसा होगा अहमदाबाद का मौसम

अगर अहमदाबाद के मौसम की बात करें तो  मौसम रिपोर्ट के अनुसार रविवार को अहमदाबाद में 19 नवंबर को अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस तो वहीं न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. यानी बारिश की संभावना न के बराबर है.

हालांकि बारिश को लेकर सटीक भविष्यवाणी करना संभव नहीं है. ऐसे में अगर मैच के दौरान बारिश हुई और मैच बारिश प्रभावित रही तो कैसे मैच का परिणाम निकलेगा.

बारिश की वजह से रद्द हुआ मैच तो कैसे निकलेगा परिणाम

आईसीसी विश्व कप 2023 फाइनल के लिए आईसीसी ने रिजर्व डे रखा है. अगर मैच बारिश की वजह से प्रभावित रहा तो उसे दूसरे दिन खेला जायेगा. रिजर्व डे में मैच तभी खेला जाता है, जब तक दोनों टीमें 20-20 ओवर नहीं खेल पाती हैं. अगर दोनों टीमों ने कम से कम 20-20 ओवर का मैच खेल लिया है, तो मैच का परिणाम डकवर्थ लुईस नियम के तहत निकाला जाता है.

अगर एक टीम ने पुरे 50 ओवर खेल लिया है और दूसरी टीम 20 ओवर से कम खेल पाई है, लेकिन बारिश की वजह से पूरा मैच नहीं हो पाया तो अगले दिन वहीं से मैच खेला जाएगा जहां पर खत्म हुआ था. इसका नमूना पिछले बार आईसीसी विश्व कप 2019 के सेमीफाइनल में भारत और न्यूजीलैंड मैच के दौरान देखने को मिला था.

अगर रिजर्व डे में भी नहीं हुआ मैच तो कैसे निकलेगा परिणाम

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच का फाइनल मैच अगर बारिश से प्रभावित रहा तो हो सकता है मैच रिजर्व डे में खेला जाए, लेकिन अगर रिजर्व डे पर भी मैच का परिणाम नहीं निकल पाया तो विजेता का फैसला कैसे होगा.

इसका साधारण सा जवाब है, कि अगर मैच का परिणाम रिजर्व डे पर नही निकल पाया तो संयुक्त रूप से विजेता का घोषणा किया जाएगा. गौरतलब है कि कि 2002 के चैंपियंस ट्रॉफी का विजेता भारत और श्रीलंका को संयुक्त रूप से बनाया गया था.

अगर टाई हुआ मैच तो कैसे निकलेगा परिणाम

अगर भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाला मैच संयोगवश टाई रहा, लेकिन अगर ऐसा हुआ तो मैच सुपर ओवर में जाएगा, जहां दोनों टीमों को 1-1 ओवर खेलने का मौका मिलेगा इसमें जो भी टीम सबसे ज्यादा रन बनाएगी वहीं विश्व विजेता बनेगी.

2019 वर्ल्ड कप का फाइनल जब टाई हुआ था तो बाउंड्री काउंट के आधार पर इंग्लैंड को विजेता घोषित कर दिया गया था. लेकिन इस बार आईसीसी ने इस नियम को हटा दिया है. यानी यदि फाइनल टाई हुआ तो सुपर ओवर से मैच का फैसला किया जाएगा.

न्यूजीलैंड की हार के बाद बड़ा बवाल हुआ था, जिसके बाद आईसीसी ने नियम में बदलाव किया था और इसी वजह से इस विश्व कप में विजेता का फैसला सुपर ओवर से ही होगा और ये सुपर ओवर तब तक चलता रहेगा, जब तक की विजेता टीम सामने ना आ जाए.

ALSO READ: मैथ्यू हेडन ने की विश्व कप 2023 के विजेता की भविष्यवाणी, कहा हर हाल में ये टीम बनेगी इस साल विश्व विजेता