CSK और राजस्थान रॉयल्स भी खरीदेंगी महिला आईपीएल टीम, इस दिन से होगा 6 टीम के साथ शुरुआत, बीसीसीआई ने जारी किया डेट
CSK और राजस्थान रॉयल्स भी खरीदेंगी महिला आईपीएल टीम, इस दिन से होगा 6 टीम के साथ शुरुआत, बीसीसीआई ने जारी किया डेट

Womens Indian Premier League : मेंस इंडियन प्रीमियर लीग के साथ अब भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) अब महिला टी20 लीग के आयोजन के बारे में भी सोच रहा है। मेंस इंडियन प्रीमियर लीग दुनियाभर में क्रिकेट के आयोजन वाली पहली और सबसे प्रसिद्ध लीग है। जिसके बाद अब महिला टी20 फॉर्मेट में भी प्रीमियर लीग खेलती नजर आ सकती है। अगले साल से महिला लीग के लिए बीसीसीआई विंडो की तलाश कर रहा है। इस महिला लीग में कुल छः टीम अगले साल मैदान में उतर सकती हैं। अभी महिलाओं के लिए टी20 चैलेंज के तौर और तीन टीम के बीच आयोजन होते हैं। जिसके चलते इस साल तीन टीम के बीच चार मैच के साथ इसका आयोजन आईपीएल के अंतिम हफ्ते में किया गया था। लेकिन इस अगले साल से ये पूरा एक बड़ा आयोजन बनकर समाने आ सकता है।

BCCI की महिला लीग को लेकर ऑस्ट्रेलिया बोर्ड के साथ बातचीत

harmanpreet kaur supernovas

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह पहले ही महिला लीग के विषय में बातचीत कर चुके हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बीसीसीआई महिला क्रिकेट को लेकर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड के साथ भी चर्चा कर चुका है।

इसके साथ ही अगले साल 2023 महिला आईपीएल के लिए मार्च के महीने में विंडो देने के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ( आईसीसी ) से भी बात की जानी है। टी20 महिला चैलेंज में फैंस की रुचि भी बढ़ रही है। जोकि लीग के लिए सकारात्मक हो सकता है। पुणे में हुए टी20 चैलेंज लीग के फाइनल में करीब 8 हजार फैंस में शिरकत की थी।

ALSO READ: अगले साल आईपीएल 2023 में चेन्नई सुपर किंग्स का हिस्सा नहीं होंगे रविंद्र जडेजा, इस टीम से खेलते आ सकते हैं नजर!

IPL की कुछ फ्रेंचाइजी ने महिला लीग में भी दिखाई दिलचस्पी

SMRITI MANDHANA

इस लीग के लिए कैरेबियन प्रीमियर लीग, द हंड्रेड और महिला बिग बैश के मुकाबले जोकि पहले ही जुलाई से नवंबर के बीच हाेते हैं। उन्हें ध्यान में रखते हुए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने मार्च का महीना इसके लिए ध्यान में रखा है। जोकि ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका और न्यूजीलैंड के खिलाड़ियों के लिहाज से भी सही है और इंटरनेशनल सीरीज में भी ध्यान दिया जा सकता है।

मीडिया रिपोर्ट्स की जानकारी के मुताबिक भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड को बाकी के अन्य बोर्ड से भी पॉजिटिव रिस्पॉन्स मिला है। जिसके बाद भारतीय बोर्ड अब कुल 6 टीमों को अगले साल मौका दे सकता है। वर्तमान में आईपीएल में खेल रही कुछ फ्रेंचाइजो ने इस में अपनी दिलचस्पी भी दिखाई है, जिसमें कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स ने महिला टीम को भी खरीदने की बात समाने रखी है।

साथ ही चेन्नई सुपरकिंग्स की फ्रेंचाइजी भी इस पर अपनी पैनी नजर बनाए हुए है। साथ ही चेन्नई सुपरकिंग्स में इसके लिए  लड़कियों की एकेडमी भी शुरू की है, ऐसा मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया है।

ALSO READ: MS DHONI की वजह से करियर के पीक पर संन्यास लेने को मजबूर हो गये थे वीरेंद्र सहवाग, सचिन तेंदुलकर ने की थी मदद