team india

साल 2021-23 की विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की साइकिल हाल ही में खत्म हुई। इस बार ऑस्ट्रेलिया और भारत की टीम ने टाॅप किया और दोनों टीमों ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में अपनी जगह पक्की की। हाल ही में इस विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की विज्डन ने अपनी टीम की घोषणा की। जिसमें उन्होंने इस साइकिल में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले 11 खिलाड़ियों को चुना है। जिनमें भारत सहित कई देशों के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी शामिल हैं।

भारत के इन तीन खिलाड़ियों को मिली जगह

विज्डन ने इस साल विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के बाद जो टीम जारी की है उसमें तीन भारतीय खिलाड़ियो को जगह मिली है। जिनमें विकेटकीपर के तौर पर ऋषभ पंत, आलराउंडर के तौर पर रवींद्र जडेजा और तेज गेंदबाज के तौर जसप्रीत बुमराह को चुना गया है। इन तीनों ही खिलाड़ियों ने टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए बेहतरीन प्रदर्शन किया है।

जहां इस चैंपियनशिप के दौरान जडेजा ने 12 मैचों में 673 रन और 43 विकेट लिए है। वहीं पंत ने 10 मैचों में 865 रन बनाए है। जिनमें 2 शतक और 5 अर्धशतक शामिल हैं। इन दोनों के अलावा जसप्रीत बुमराह ने 10 मैचों में 45 विकेट हासिल किए हैं।

इन तीनों के अलावा किसी भी भारतीय खिलाड़ियों को शामिल नहीं किया गया है। जिनमें रोहित शर्मा, विराट कोहली, चेतेश्वर पुजारा और आर आश्विन जैसे खिलाड़ी भी शामिल है।

ऑस्ट्रेलिया के सबसे खिलाड़ियों को मिली जगह

विज्डन के द्वारा जो टीम जारी की गई है। उस टीम में ऑस्ट्रेलिया के सबसे ज्यादा चार खिलाड़ियों को शामिल किया गया है। जिनमें ओपनर के तौर पर उस्मान ख्वाजा, मानस लाबुशेन, तेज गेंदबाज के तौर पर पैट कमिंस और स्पिनर के तौर पर नाथन लियोन को चुना गया है। इन सभी खिलाड़ियों ने इस चैंपियनशिप में जबरदस्त प्रदर्शन किया है। यही कारण रहा हैं कि ऑस्ट्रेलिया ने चैंपियनशिप में पहला पायदान हासिल किया है।

इनके अलावा टीम में श्रीलंका के दिमुथ करूणारत्ने और दिनेश चाडीमल को शामिल किया गया है। इंग्लैंड के जाॅनी बेयरस्टो और दक्षिण अफ्रीका के कगिसो रबाडा को शामिल किया गया है। हालांकि इस टीम में पाकिस्तान के बाबर आजम, इंग्लैंड के बेन स्टोक्स, जो रूट और न्यूजीलैंड के केन विलियम्सन और टिम साउदी जैसे खिलाड़ियों को शामिल नहीं किया गया है। जिन्होंने भी इस चैंपियनशिप में बड़ा ही शानदार प्रदर्शन किया है।

ALSO READ: IND vs AUS: तीसरे वनडे के लिए भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन में होंगे 2 बड़े बदलाव, इन 11 खिलाड़ियों के साथ उतरेंगे रोहित शर्मा

विज्डन इलेवन

दिमुथ करूणारत्ने, उस्मान ख्वाजा, मानस लाबुशेन, दिनेश चाडीमल, जाॅनी बेयरस्टो, रिषभ पंत, रवींद्र जडेजा, पैट कमिंस, कगिसै रबाडा, नाथन लियोन और जसप्रीत बुमराह

ALSO READ: तीसरे वनडे में Rohit Sharma इस खूंखार खिलाड़ी की कराएंगे टीम में एंट्री, दहशत में है ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी