WIPL 2023

25 यानि आज का दिन भारतीय महिला क्रिकेट जगत के लिए काफी ऐतिहासिक दिन रहा। आज के दिन बीसीसीआई ने महिला आईपीएल की टीमों के मालिकाना हक और उनके प्राइस घोषणा की। आपको बता दें कि वीमेंस आईपीएल में 17 कंपनियां ने टीमें खरीदने के लिए दावेदारी पेश की थी। जिसमें कुल 5 कंपनियों को सफलता मिली है।

बीसीसीआई ने यह घोषणा बुधवार को मुंबई में बीसीसीआई अध्यक्ष रोजर बिन्नी के नेतृत्व में की। जहां बीसीसीआई ने पहले सीजन में हिस्सा लेने वाली टीमों के बारे में जानकारी दी। आईये जानते है इन टीमों के बारें।

1. जेएसडब्ल्यू ग्रुप-(दिल्ली कैपिटल्स)

मेंस आईपीएल की फ्रेंचाइजी दिल्ली कैपिटल्स ने वीमेंस आईपीएल में भी टीम खरीदी है। फ्रेंचाइजी ने वीमेंस आईपीएल में टीम खरीदने के लिए बीसीसीआई को 810 करोड़ रुपये खर्च किए। यह फ्रेंचाइजी जेएसडब्ल्यू कंपनी की है। यह फ्रेंचाइजी की चौथी टीमें हैं। इसके पहले कंपनी साउथ अफ्रीका, अंतर्राष्ट्रीय टी20 और आईपीएल में टीमें खरीद चुकी है।

2. राॅयल चैलेंजर्स ग्रुप- (RCB)

आईपीएल में जिस टीम की ओर से विराट कोहली खेलते हैं, अब वह टीम वीमेंस आईपीएल भी खेलते हुए नजर आएगी। राॅयल चैलेंजर्स ग्रुप ने वीमेंस आईपीएल में 901 करोड़ रुपये देकर खरीदा है। इस टीम का घरेलू मैदान भी बेंगलुरु का एम चिन्नास्वामी स्टेडियम रहने वाला है।

3. केपरी स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड -(लखनऊ सुपर जायंटस)

वीमेंस आईपीएल की तीसरी टीम है लखनऊ की टीम। जिसे केपरी स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड कंपनी ने खरीदा है। कंपनी ने वीमेंस आईपीएल में फ्रेंचाइजी को खरीदने के लिए 757 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। हालांकि यह वीमेस आईपीएल की सबसे कम कीमत वाली फ्रेंचाइजी है।

4. रिलायंस कंपनी- (मुंबई इंडियंस)

पांच बार मेंस आईपीएल विजेता फ्रेंचाइजी मुंबई इंडियंस की एक नयी टीम अब वीमेस आईपीएल में खेलती हुई नजर आएगी। इस टीम का घरेलू मैदान भी मुंबई का वानखेड़े मैदान हो सकता है।

इस टीम को खरीदने के लिए कंपनी ने 912.99 करोड़ रुपये खर्च किए। यह वीमेस आईपीएल की दूसरी सबसे महंगी फ्रेंचाइजी है।

ALSO READ:पहले श्रीलंका और फिर न्यूजीलैंड को पीटने के बाद कप्तान रोहित शर्मा ने बताया कब होगी जसप्रीत बुमराह की वापसी

5. अडानी ग्रुप-(पुणे)

वीमेंस आईपीएल की पांचवी और सबसे महंगी आईपीएल फ्रेंचाइजी अडानी ग्रुप ने खरीदी है। जिसके लिए फ्रेंचाइजी ने 1289 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। यह फ्रेंचाइजी अहमदाबाद की रहने वाली है। यह अडानी ग्रुप की दूसरी टीम है। इसके पहले कंपनी अंतरराष्ट्रीय टी20 लीग में एक टीम खरीद चुकी है।

ALSO READ: इस तूफानी बल्लेबाज ने एक ओवर में ठोक डाले थे 55 रन, टूटा युवराज सिंह का 1 ओवर में 36 रन ठोकने का विश्व रिकॉर्ड