ishan kishan rahul dravid shreyas iyer

विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन (Ishan Kishan) को इंग्लैंड (England Cricket Team) के खिलाफ शुरुआती दो टेस्ट मैचों के लिए घोषित हुई भारतीय टीम (Team India) में जगह नहीं मिली है. उनकी जगह विकेटकीपर बल्लेबाज के लिए केएस भरत (KS Bharat) और ध्रुव जुरेल (Dhruv Jurel) को 16 सदस्यीय टेस्ट स्कवाड में मौका मिला है.

अब यह सवाल चर्चा का विषय बना हुआ है कि आखिर ईशान (Ishan Kishan) को बैक टू बैक सीरीज से बाहर क्यों होना पड़ा है. पहले उन्हें अफगानिस्तान (IND vs AFG) सीरीज के लिए भारतीय टी20 टीम (Indian Cricket Team) में जगह नहीं मिली थी और अब इंग्लैंड (IND vs ENG) के खिलाफ टेस्ट सीरीज से बाहर होना बता रहा है कि कहीं न कहीं तो दिक्कत जरूर है.

Ishan Kishan को दिखाया गया टीम से बाहर का रास्ता

इस मसले की शुरुआत ईशान (Ishan Kishan) के दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज से नाम वापस लेने को लेकर हुई थी. बीसीसीआई ने बताया था कि ईशान (Ishan Kishan) ने निजी कारणों से ब्रेक लिया है लेकिन इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ था कि ईशान किशन नाराज चल रहे थे.

वह लगातार टीम के साथ ट्रेवल कर रहे थे लेकिन उन्हें केवल तभी प्लेइंग-11 में मौका मिल रहा था, जब कोई अन्य खिलाड़ी सेलेक्शन के लिए उपलब्ध नहीं होता. इसी कारण से ईशान ने मानसिक थकावट को आधार बताकर बीसीसीआई से ब्रेक मांगा था. बीसीसीआई को उनका फैसला जायज लगा था इसलिए ईशान को ब्रेक दे दिया गया.

हालांकि इस दौरान देखा यह गया कि ईशान दुबई में पूर्व कप्तान एमएस धोनी के साथ पार्टी मना रहे थे. वह एक पापुलर टीवी क्वीज में भी नजर आए. यही बात चयनकर्ताओं को नाराज कर गई और उन्हें अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 स्क्वाड में शामिल नहीं किया गया.

जब कोच राहुल द्रविड़ से इस मामले में सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा था कि ईशान अभी उपलब्ध नहीं हैं. जब वह उपलब्ध होंगे तो वह निश्चित तौर पर टीम में होंगे लेकिन इसके पहले उन्हें घरेलू क्रिकेट खेलना होगा. यानी राहुल द्रविड़ ने साफ कर दिया था कि बिना घरेलू क्रिकेट में खुद को साबित किए ईशान की टीम इंडिया में वापसी मुश्किल है.

राहुल द्रविड़ की ये सलाह न मानना Ishan Kishan को पड़ा भारी

राहुल द्रविड़ की इस वॉर्निंग के बाद भी ईशान किशन ने घरेलू क्रिकेट खेलना सही नहीं समझा. घरेलू क्रिकेट के सबसे बड़े टूर्नामेंट रणजी ट्रॉफी के मुकाबले खेले जा रहे हैं लेकिन ईशान इसके लिए भी उपलब्ध नहीं हैं.

उन्होंने झारखंड क्रिकेट एसोसिएशन से रणजी खेलने को लेकर कोई संपर्क नहीं किया. वह अभी भी छुट्टियां मना रहे हैं. संभवतः यही कारण है कि ईशान को भारत की टेस्ट टीम में जगह नहीं मिल पाई है.

ALSO READ: Mohammed Shami को क्यों नहीं दिया गया इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में मौका? वजह आई सामने