बेटे के टीम में चयन की बात पर मीटिंग छोड़ देते थे रोजर बिन्नी, अब मिली BCCI की कमान, जानिए कौन हैं ROGER BINNY
बेटे के टीम में चयन की बात पर मीटिंग छोड़ देते थे रोजर बिन्नी, अब मिली BCCI की कमान, जानिए कौन हैं ROGER BINNY

रोजर बिन्नी बीसीसीआई के नए अध्यक्ष चुने गए हैं. रोजर बिन्नी, भारत के पूर्व क्रिकेटर हैं और स्टुअर्ट बिन्नी के पिता हैं. रोजर बिन्नी भारत के पहले एंग्लो-इंडियन क्रिकेटर हैं और वह 1983 विश्व कप के एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं. रोजर बिन्नी, सौरव गांगुली के जाने के बाद बीसीसीआई के 36 वें अध्यक्ष बने हैं. बीसीसीआई के कर्ता-धर्ता अब रोजर बिन्नी ही हैं.

1983 वर्ल्ड कप विजेता टीम का हिस्सा थे रोजर बिन्नी

रोजर बिन्नी 1983 वर्ल्ड कप के समय भारतीय टीम के सदस्य हुआ करते थे. रोजर बिन्नी का जन्म 14 जुलाई 1955 को हुआ था. रोजर बिन्नी के पूर्वज स्कॉटलैंड के निवासी थे, बाद में वह आकर भारत में बसे. 21 जुलाई 1979 को 24 साल की उम्र में रोजर बिन्नी का क्रिकेट में पदार्पण हुआ. अगर हम रोजर बिन्नी के कैरियर की बात करें तो तो उन्होंने 27 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उनका टोटल रन था 1534 और साथ ही उन्होंने 47 विकेट भी प्राप्त किए थे.

अगर बात करे एकदिवसीय मैचों की तो रोजर बिन्नी ने 72 वनडे मुकाबले में 2260 रन भारत के लिए बनाए हैं. 1983 विश्व के दौरान भारत के तरफ से सबसे ज्यादा विकेट रोजर बिन्नी ने ही लिए थे. उन्होंने पूरे टूर्नामेंट में 18 सफलताएं अर्जित की थी. रोजर बिन्नी के पास गजब की स्विंग कराने की काबिलियत थी, जिसके वजह से वह बहुत लोकप्रिय हुए थे. माना जाता है कि रोजर बिन्नी ने उस समय स्विंग कराने की कला सीखी थी जब विश्व क्रिकेट में कोई इस कला को नही जानता था.

ALSO READ: क्या टी20 विश्व कप में शामिल हो सकते हैं रविंद्र जडेजा? JADEJA हुए फिट, जानिए कब तक होगी टीम इंडिया में वापसी

बीसीसीआई के चयनकर्ता भी थे रोजर बिन्नी

रोजर बिन्नी साल 2012 में बीसीसीआई के चयनकर्ता भी चुने गए थे. साल 2014 में उनके बेटे रोजर बिन्नी का सलेक्शन टीम इंडिया में हुआ था.

कई क्रिकेट पंडियों ने रोजर बिन्नी पर यह आरोप भी लगाया है था कि जब उनके बेटे के सलेक्शन की बात आती थी, तो वह कमरा छोड़कर बाहर चले जाते थे, लेकिन साथी चयनकर्ताओं की माने तो इस मामले में रोजर बिन्नी बहुत ही निष्पक्ष रहे थे.

ALSO READ: T20 World Cup 2022: इन 4 खिलाड़ियों की T20 वर्ल्ड कप के बीच में हुई एंट्री, ICC ने दी स्पेशल मंजूरी