अब वॉट्सएप और फेसबुक कॉल के लिए चुकाने होंगे पैसे, फ्री सर्विस होगी बंद, जानिए पूरी जानकारी
अब वॉट्सएप और फेसबुक कॉल के लिए चुकाने होंगे पैसे, फ्री सर्विस होगी बंद, जानिए पूरी जानकारी

डिजिटलाइजेशन के इस दौर में शायद ही ऐसा कोई है, जो WhatsApp, Instagram और Facebook, गूगल डूओ जैसे एप्स का इस्तेमाल ना करता हो। हालांकि अभी तक यह सारे ऐप्स फ्री में हमें मिलते थे, लेकिन इन सब के नियमों में कुछ बदलाव किया गया है। इन सारे एप्स को यूज करने के लिए अब पैसे देने होंगे।

ट्राई ने लाया नया प्रस्ताव

खबरों की मानें तो ट्राई ने अपना नया प्रस्ताव लाया है, जिसमें कहा गया है कि हमें इन एप्स को यूज करने के लिए पैसे देने होंगे। खबरों की माने तो दूरसंचार विभाग यानी डॉट (DOT) ने भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण यानी ट्राई (TRI) तेज कॉल इंटरनेट पर बेस्ड है। उन्हें रेगुलेट करने के लिए अपने आईडिया देने को कहा था।

2008 में ट्राई ने भेजा था यह प्रस्ताव

बता दें कि ट्राई ने साल 2008 में प्रस्ताव को भेजा था, क्योंकि उस समय मोबाइल और इंटरनेट अपने शुरुआती फेज में था। उस वक्त ट्राई ने कहा था कि आईएससी यानी इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर को नेटवर्क पर इंटरनेट कॉल प्रदान करने की अनुमति दी जा सकती है। लेकिन उसके लिए इंटरकनेक्शन फीस देनी होगी। और इसके लिए सुरक्षा एजेंसियों को इसका पालन भी करना पड़ेगा।

तब डॉट ने इस पर अपना रिएक्शन दिया और ट्राई को इस पर एक रिपोर्ट बनाने को कहा गया। वहीं तेजी से बदलते माहौल और तकनीकी के साथ ही इस फैसले को आगे बढ़ाया गया कि अब व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम और google.duo जैसी ऐप को इस्तेमाल करने के लिए हमें पे करना होगा।

ये भी पढ़ें-राहुल द्रविड़ के साथ रिलेशनशिप में थीं रवीना टंडन, होने वाली थी सगाई? एक्ट्रेस ने खोला दोनों के रिश्ते का बड़ा राज

टेक्स्ट मैसेज वॉइस और वीडियो कॉल के लिए अलग-अलग होंगे प्लान

आपको बता दें कि अगर यह नियम बना कि आपको व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम फेसबुक, और गूगल डूओ जैसी सेवाएं लेने के लिए चार्ज देना होगा। तो टेक्स्ट मैसेज वॉइस और वीडियो कॉल के लिए अलग-अलग प्लान बनाए जाएंगे और आपको उसी के तहत चार्ज देना होगा 2016 और 17 से यह मुद्दा सामने आया था।

ये भी पढ़ें-Vikram Vedha Box office: 4 दिन में 50Cr भी नहीं कमा पाई विक्रम वेधा, जानिए चौथे दिन कितनी रही ऋतिक के फिल्म की कमाई

Published on October 4, 2022 8:53 pm