SACHIN ON RAHUL DRAVID DECLARATION

भारत के पूर्व महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने अपने क्रिकेट करियर में कई ऐतिहासिक और यादगार पारियां खेली। उनकी पारियों के दम पर भारतीय टीम ने कई ऐतिहासिक जीत दर्ज की। इन दिनों सचिन तेंदुलकर की एक ऐसी ही ऐतिहासिक पारी सुर्खियों में है। जो उन्होेंने साल 2004 में पाकिस्तान के खिलाफ मुल्तान टेस्ट मैच में खेली थी, लेकिन यह पारी अब सचिन के कारण नहीं बल्कि उस समय टीम इंडिया कप्तान रहे राहुल द्रविड़ के कारण सुर्खियां बटोर रही है।

सचिन तेंदुलकर हुए थे राहुल द्रविड़ के फैसले से हैरान

दरअसल साल 2004 में भारतीय टीम पाकिस्तान के दौर पर गई थी। जहां मुल्तान टेस्ट मैच में भारत का स्कोर 600 के नजदीक था और उसी समय सचिन तेंदुलकर 194 रनों पर बल्लेबाजी कर रहे थे। उसी समय राहुल द्रविड़ ने पारी घोषित कर दी थी। राहुल द्रविड़ के इस फैसले से सचिन तेंदुलकर हैरान दिखे थे। उन्होंने मैच के बाद प्रेस कांफ्रेंस में हैरानी जताई थी। उनकी यही वीडियो अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है।

वीडियो में सचिन कहते हैं,

“मुझे पता था कि घोषणा बस होने ही वाली थी, लेकिन जब ये डेक्लेरेशन आई, तो मुझे आश्चर्य हुआ। हमारी योजना उन्हें एक घंटे बल्लेबाज़ी कराने की थी और उन्हें अभी भी दिन के खेल में 19 ओवर फेंके जाने बाकी थे। चाय के समय हमने सकारात्मक रूप से खेलने का फैसला किया और टेस्ट क्रिकेट में चार रन प्रति ओवर का रन रेट बहुत अच्छा होता है। लेकिन जब युवराज आउट हुए तो मैंने देखा कि राहुल हमें वापस बुला रहे हैं और मुझे अंपायरों को सूचित करना पड़ा कि हमने पारी घोषित कर दी है।”

ALSO READ: इंजरी से परेशान हार्दिक पंड्या की जगह ये 3 खिलाड़ी बन सकते हैं टीम इंडिया के बैकअप टी20 कप्तान

सहवाग ने खेली थी 319 रनों की पारी

अगर हम उस मैच की बात करें तो मैच में भारतीय टीम ने पहलें बल्लेबाजी की थी। भारत की ओर से पहले वीरेंद्र सहवाग ने तीहरा शतक लगाते हुए शानदार 319 रनों की पारी खेली थी। उनके बाद सचिन तेंदुलकर ने 194 रनों की नाबाद पारी खेली थी। इन दोनों की पारी की बदौलत भारतीय टीम ने पहली पारी 675 रनों पर घोषित कर दी थी।

जवाब में पाकिस्तान की टीम ने पहली पारी में 407 रन बनाए। इसके बाद भारत ने पाकिस्तान को फाॅलोऑन दिया। पाकिस्तान की दूसरी पारी 216 रन पर ही ढेर हो गई और पाकिस्तान की टीम वह मैच एक पारी और 52 रनों से हार गई। मैच में वीरेंद्र सहवाग को 319 रनों की पारी के लिए मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला।

ALSO READ: इंजरी से परेशान हार्दिक पंड्या की जगह ये 3 खिलाड़ी बन सकते हैं टीम इंडिया के बैकअप टी20 कप्तान

Published on January 10, 2023 3:27 pm