भुवनेश्वर कुमार
भुवनेश्वर कुमार

भारतीय क्रिकेट टीम और इंग्लैंड टीम के बीच एजबेस्टन में बीती रात तीन टी20 मैच की सीरीज का दूसरा टी20 मैच खेला गया। इस मैच में भारतीय टीम में विरोधी टीम के खिलाफ 171 रन का लक्ष्य रखा जिसे इंग्लिश टीम नही बना सकी। बल्कि 121 पर ही ऑल आउट हो गई। भारतीय क्रिकेट टीम ने सीरीज में 2-0 से बढ़त बना ली है। इस जीत में भुवनेश्वर कुमार ने बढ़ी भूमिका निभाई थी। जिसके बाद उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया

भुवनेश्वर कुमार ने कई रिकॉर्ड किए अपने नाम

भुवनेश्वर कुमार

भुवनेश्वर कुमार ने दिग्गज खिलाड़ियों को आउट करके टीम को जीत दिलाई, जिसके बाद उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। लेकिन इसी के साथ भुवनेश्वर कुमार ने ये तीन बड़े रिकॉर्ड भी अपने नाम काट लिए है।।भुवनेश्वर कुमार की स्विंग इंग्लैंड बल्लेबाजी के लिए काल बनी हुई है। दूसरे टी20 मैच में गेंदबाज ने अपने तीन ओवर्स में मात्र 5 की इकोनॉमी से 15 रन देकर तीन बड़े विकेट लिए। जिसमें एक मैडेन ओवर भी डाला। जानिए क्या रिकॉर्ड किए भुवनेश्वर कुमार ने अपने नाम..

T20I इंटरनेशनल में फर्स्ट बॉल कर दूसरी बार विकेट

भुवनेश्वर कुमार ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में दूसरी बार अपनी पहली गेंद पर विकेट निकाला है। इस तरह के रिकॉर्ड में श्रीलंका के पूर्व गेंदबाज नुवान कुलशेखरा पहले नंबर पर है। साथ ही भुवनेश्वर कुमार के अलावा टिम साउदी, डेविड विली और मशरफे मुर्तजा पहली गेंद पर दो-दो पहली गेंद पर विकेट ले चुके हैं।

पहले ओवर में सबसे ज्यादा विकेट गेंदबाज

मैच में बने कुल 9 ऐतिहासिक रिकॉर्ड, हारकर भी इतिहास रच गये श्रेयस अय्यर और भुवनेश्वर कुमार

भुवनेश्वर कुमार ने इंटरनेशनल में पहले ओवर में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने टी20 क्रिकेट में पहले ओवर में 14 विकेट लिए हैं। उन्होंने इस रेस में इंग्लैंड के डेविड विली को पछाड़ा है जिनके नाम पहले ओवर में 13 विकेट दर्ज है।

T20I पावरप्ले में 500 डॉट गेंद

भुवनेश्वर कुमार T20I पावरप्ले में 500 डॉट गेंद डालने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं। भुवनेश्वर कुमार के बाद सैमुअल बद्री (383) दूसरे, टिम साउदी (368) तीसरे और मिशेल स्टार्क (354) चौथे स्थान पर है।

5वी बार जॉस बटलर का विकेट

साथ ही इंग्लिश कप्तान जॉस बटलर को 5वी आउट किया। भुवनेश्वर के सामने जॉस बटलर ने 69 गेंदों पर मात्र 66 ही रन बनाए हैं और इस दौरान वह 5 बार आउट हुए हैं।

Also Read : IND vs ENG: अपने ही देश में सीरीज गंवाने के बाद इन खिलाड़ियों पर भड़के कप्तान बटलर,बोले- ‘हम हारने के ही लायक है’