Team India 2 - 1

भारत की अंडर-19 टीम को 2008 में अंडर-19 विश्व कप जिताने में पूर्व कप्तान विराट कोहली ने अहम भूमिका निभाई थी। इस अंडर-19 विश्व के बाद कोहली का अंतरराष्ट्रीय करियर बेहद ऊंचाइयों तक पहुंचा जिसकी परवाज़ आज भी जारी है। लेकिन बता दें कि उस दौरान अंडर-19 टीम में कोहली के साथ खेलने वाले सभी खिलाड़ियों के लिए भविष्य एक सा नहीं रहा।

इसी सिलसिले में उस टीम में खेलने वाले कोहली को दो साथियों में संन्यास की घोषणा कर दी है। ये दोनों खिलाड़ी एक लंबे समय तक घरेलू क्रिकेट तो खेलते रहे लेकिन इन्हें कभी भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलने का मौका नहीं मिल सका।

दोनों खिलाड़ियों ने सोशल मीडिया के ज़रिए की अपने संन्यास की घोषणा

यहाँ विराट कोहली के जिन दो टीममेट्स की हम बात करें वो हैं श्रीवत्स गोस्वामी और इकबाल अब्दुल्ला। अंडर-19 विश्व कप विजेता टीम का हिस्सा रहे इन दोनों खिलाड़ियों ने गुरुवार, 19 अक्टूबर 2023 को क्रिकेट से अपने संन्यास का ऐलान कर दिया। बंगाल के विकेटकीपर-बल्लेबाज़ के तौर पर खेले श्रीवत्स गोस्वामी आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और सनराइजर्स हैदराबाद जैसी फ़्रेंचाइज़ियों के लिए खेल चुके हैं।

संन्यास की घोषणा करते हुए गोस्वामी ने अपने एक्स (पहले ट्विटर) अकाउंट के ज़रिए कहा कि,

“प्रथम श्रेणी क्रिकेट से अपने संन्यास की घोषणा कर रहा हूं। यह क्रिकेट के मैदान पर एक अविश्वसनीय यात्रा रही है, और ऐसा लगता है कि इसे बंद करने का यह सही समय है। जब तक मैं खेलता रहा, इस खूबसूरत खेल को खेलना मेरे लिए सम्मान और विशेषाधिकार रहा है, साथ ही अलग-अलग टीमों और आईपीएल फ्रेंचाइजियों के लिए खेलना भी मेरे लिए एक सम्मान की बात है।”

सोशल मीडिया पोस्ट में भावुक दिखाई दिए इकबाल अब्दुल्ला

गोस्वामी के नक्शे कदम पर चलते हुए अगले दिन शुक्रवार, 20 अक्टूबर को उन्हीं के साथी इकबाल अब्दुल्ला ने भी क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी। संन्यास का ऐलान करते हुए अब्दुल्ला ने अपनी एक एक्स (पहले ट्विटर) पोस्ट पर लिखा कि,

“भारी मन से, इस प्रतिस्पर्धी खेल को अलविदा कहने का समय आ गया है जिसने मुझे बड़ी पहचान दी। मैं आज जो भी हूँ इसी पहचान की वजह से हूँ।”

ALSO READ: IND vs NZ: न्यूजीलैंड के खिलाफ मुकाबले से पहले आई बुरी खबर, हार्दिक पांड्या के बाद 2 खिलाड़ी हुए बाहर