VIRAT KOHLI

नामीबिया बनाम भारत : भारतीय टीम ने सोमवार को नामीबिया के विरूद्ध अपना अंतिम लीग मैच खेला जिसमे जीत दर्ज की। कप्तान विराट के अंडर भारतीय टीम पहले ही इस टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी है। लेकिन फिर भी फैंस और टीम की नजर इस जीत पर थी। उसका कारण है विराट कोहली का अंतिम टी20 की कप्तानी का अंतिम मैच।

2 6 - 2

भारतीय कप्तान विराट कोहली अब टी20 मैचों में कप्तानी करते नजर नहीं आएंगे। इसकी जानकारी विश्वकप से पहले ही विराट ने दे दिया था। इसलिए विराट के लिए इस फॉर्मेट में ये प्रतियोगिता बहुत महत्वपूर्ण थी। विराट कोहली ने क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट यानी टी20 में कुल 50 मैचों में कप्तानी की है। जिसमे उन्हें 32 में जीत मिली है। अपने अंतिम मैच में उन्होंने नामीबिया के साथ जीत के साथ अंत किया। विराट ने 50 मैचों में 13 अर्धशतक लगाए है और 47.58 के स्ट्राइक रेट से 1570 रन बनाए है।

पोस्ट मैच में उन्होंने कहा ” एक टीम के रूप में भारतीय टीम ने अच्छा प्रदर्शन किया है। इस बार भले ही भारत टी20 विश्व कप 2021 में आगे नहीं जा पाए, सेमीफाइनल में जगह नहीं बना पाए। लेकिन जिस तरह से भारतीय टीम ने अपने पिछले तीन मैच खेले हैं। वह एक सकारात्मक बात हुई है। भारतीय टीम टॉस का बहाना देने वाली टीमों में नही है। मै मानता हूं कि प्रतियोगिता के पहले के दो मैचों में हम निडर नहीं थे। इसलिए मैं भारतीय टीम के सभी कोच का धन्यवाद करता हूं। हम सभी उनके आभारी है। सभी प्लेयर्स की ओर से मैं उनका धन्यवाद करता हू।”

ALSO READ: ICC T20 WC: विराट कोहली ने छोड़ी कप्तानी तो रवि शास्त्री ने कोच पद, फैंस के साथ टीम भी हुई भावुक

4 4 - 4

मैच के बाद पोस्ट मैच प्रेजेंटेशन में जब उनसे अब कप्तानी छोड़ने के बाद अधिक आक्रामक होकर खेलने की बात पूछा गया तब उन्होंने कहा कि जिस दिन वो आक्रामक होकर खेलना छोड़ देंगे उस दिन से वो क्रिकेट खेलना छोड़ देंगे। बकौल विराट ” मेरी क्रिकेट के प्रति आक्रामकता कभी भी बदलने वाली नहीं है। जिस दिन से ऐसा नजर आएगा, मैं कह सकता हूं मै क्रिकेट खेलना बंद कर दूंगा। भारत की टीम का कैप्टन बनने से पहले भी, मैंने हमेशा ही किसी न किसी रूप में किसी न किसी तरह से योगदान देना पसंद करता आया हूं। मैं फील्ड पर हमेशा ही अपना 120 प्रतिशत देने की कोशिश करता आया हूं। इतने वक्त तक भारतीय टीम की कप्तानी करना मेरे लिए गर्व की बात है। लेकिन अब मुझे लगा कि मुझे मेरे लिए इस वर्कलोड को मैनेज करने कम करने का सही समय था। लेकिन मेरे लिए कप्तानी की अच्छी ज़िम्मेदारी थी।”

1 7 - 6

विराट ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। प्रीमैच कॉन्फ्रेंस में उन्होंने कहा कि इस पिच पर पहले गेंदबाजी करना सही होता है। भारतीय गेंदबाजों में भारतीय कप्तान की बात को सही साबित किया और नामीबिया की टीम को 132 रन पर ही रोक दिया। बदले में राहुल और रोहित की अर्धशतकीय पारी के साथ एक विकेट के नुकसान पर टीम ने 15.1 ओवर में ही लक्ष्य हासिल कर लिया।

ALSO READ: कप्तानी छोड़ते ही विराट कोहली ने बताया कब लेंगे संन्यास, रवि शास्त्री को जाते देख हुए भावुक, कही ये बड़ी बात