VIRAT KOHLI

टीम इंडिया के धाकड़ बल्लेबाज विराट कोहली इस वक्त फॉर्म में चल रहे हैं। भारत की मेजबानी में जारी वनडे विश्व कप 2023 में विराट कोहली के बल्ले से रनों की भरमार लगी हुई है। किंग कोहली ने विश्व कप के तहत खेले गए 5 मुकाबलों में 118 के औसत से 354 रन बनाए हैं।

इस दौरान उनके बल्ले से एक शतक और तीन अर्धशतक निकले हैं। इसी के साथ विराट कोहली आईसीसी विश्व कप में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में दूसरे नंबर पर हैं।

बता दें कि विराट कोहली ने अब तक खेले गए मुकाबलों में शानदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने विरोधियों के खिलाफ आक्रामक रुख अख्तियार किया है। विराट कोहली को उनके इस प्रदर्शन का आईसीसी की वनडे रैंकिंग में फायदा मिला है। वह छठवें स्थान पर पहुंच गए हैं। उन्हें तीन स्थान का फायदा मिला है। उनके खाते में 747 रेटिंग प्वॉइंट हैं।

अपनी फॉर्म को लेकर विराट कोहली ने की चर्चा

विराट कोहली ने अपनी जबरदस्त फॉर्म को लेकर अब चर्चा की है। बल्लेबाज ने बताया कि उनका लक्ष्य हमेशा बेहतर होना है। वह इस टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं।

विराट कोहली ने कहा कि,

“मैंने हमेशा इस पर काम किया है कि मैं हर दिन, हर प्रैक्टिस सेशन, हर साल और हर सेशन में खुद को कैसे बेहतर बना सकता हूं। इसी ने मुझे इतने लंबे समय तक खेलने और प्रदर्शन करने में मदद की है। मुझे नहीं लगता कि इस मानसिकता के बिना लगातार अच्छा प्रदर्शन करना संभव है  क्योंकि अगर प्रदर्शन ही आपका लक्ष्य है तो कोई भी कुछ समय बाद संतुष्ट हो सकता है और अपने खेल पर काम करना बंद कर सकता है।”

मैं खुद को बेहतर करने की कोशिश करता हूं..

इस दौरान धाकड़ बल्लेबाज और पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली ने बताया कि वह एक्सिलेंस के पीछे नहीं भागते बल्कि खुद को बेहतर बनाने की कोशिश करते हैं।

स्टार खिलाड़ी ने आगे कहा कि,

“मेरा लक्ष्य हमेशा बेहतर होना रहा है, ना कि एक्सिलेंस का पीछा करना क्योंकि ईमानदारी से कहूं तो मैं नहीं जानता कि एक्सिलेंस की परिभाषा क्या है। इसकी कोई सीमा नहीं है, न ही कोई निर्धारित मानक है कि जब आप यहां पहुंचेंगे तो आप एक्सिलेंट बन जाएंगे।”

गौरतलब है कि, बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए मुकाबले में किंग कोहली ने 48वां वनडे शतक जड़ा था। वह सचिन तेंदुलकर से सिर्फ दो शतक पीछे हैं।

विराट कोहली 2 शतक ठोकते ही वनडे क्रिकेट में 50 शतक ठोकने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन जाएंगे। इस फॉर्मेट में सबसे अधिक शतक का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज है। महान बल्लेबाज ने 49 वनडे शतक ठोके हैं।

ALSO READ: डेविड वार्नर और ग्लेन मैक्सवेल के सामने पस्त हुई नीदरलैंड, 309 रनों से जीता ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान की बढ़ी मुसीबत