india-test

विराट कोहली की अगुवाई वाली भारतीय टीम अभी साउथ अफ्रीका दौरे पर है. जहां टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है और अपनी टीम को सधी शुरुआत दी है. भारत के लिए मयंक अग्रवाल और केएल राहुल ने शानदार शतकीय साझेदारी निभाई. इस दोनों खिलाड़ियों ने जिस तरह से बल्लेबाजी की उसने दिखा दिया कि टीम इंडिया इस बार साउथ अफ्रीका में 29 सालो का वो इतिहास तोड़ने आई है, जो आज तक नहीं कर सकी है.

भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका में पिछले 29 सालों में कोई टेस्ट सीरीज नहीं जीती है. ऐसे में विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ये रिकॉर्ड अपने नाम करना चाहेगी और साउथ अफ्रीका को उसी के घर में मातदेकर इतिहास रचना चाहेगी.

विराट कोहली ने आउट ऑफ़ फॉर्म अजिंक्य रहाणे को दी जगह

पुजारा रहाणे

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने किसी युवा खिलाड़ी पर विश्वास जताने से बेहतर अपने अनुभवी खिलाड़ी अजिंक्य रहाणे के साथ मैदान में उतरने का फैसला किया है. अजिंक्य रहाणे पिछले कुछ समय से आउट ऑफ़ फॉर्म चल रहे हैं और अपने नाम के अनुरूप प्रदर्शन करने में नाकामयाब रहे हैं.

भारतीय फैंस और क्रिकेट एक्सपर्ट अब अजिंक्य रहाणे को  टीम इंडिया से बाहर करने की लगातार मांग उठा रहे हैं. विराट कोहली और टीम मैनेजमेंट ने अजिंक्य रहाणे को भारतीय टीम से बाहर करने की भी ठान ली थी. लेकिन भारतीय टीम के नये कोच राहुल द्रविड़ ने चयनकर्ताओं से ख़ास गुजारिश किया कि उन्हें 1 और मौका दिया जाए. राहुल द्रविड़ ने चयनकर्ताओं और अजिंक्य रहाणे दोनों से बात करने के बाद उन्हें एक अंतिम मौका दिया है.

ALSO READ:1 ओवर में 30 रन पड़ने पर फोन पर रोने लगे थे ईशांत शर्मा, पत्नी ने किया खुलासा

अगर अजिंक्य रहाणे साउथ अफ्रीका के खिलाफ इन 3 टेस्ट मैचों की सीरीज में फ्लॉप रहे तो उन्हें भारतीय टीम से हमेशा के लिए बाहर का रास्ता दिखा दिया जाएगा.

श्रेयस अय्यर के साथ विराट कोहली कर रहे हैं नाइंसाफी

Shreyash Iyer
Shreyash Iyer

भारतीय कप्तान विराट कोहली युवा बल्लेबाज श्रेयस अय्यर के साथ नाइंसाफी कर रहे हैं. न्यूज़ीलैंड के खिलाफ पिछले सीरीज में शानदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन करने वाले श्रेयस अय्यर को साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले मैच से बाहर कर दिया है. भारतीय कप्तान विराट कोहली श्रेयस अय्यर ही नहीं इससे पहले भी कई खिलाड़ियों के साथ ऐसा कर चुके हैं.

ALSO READ: SA vs IND: साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में इस वजह से श्रेयस अय्यर की जगह अजिंक्य रहाणे को दिया गया है मौका!

विराट कोहली ने इससे पहले तिहरा शतक लगाने वाले करुण नायर को भी टीम से बाहर का रास्ता दिखा दिया था और अब तक उनकी दोबारा भारतीय टीम में वापसी नहीं हो सकी है. और अब अपने डेब्यू मैच में ही पहले शतक और फिर अर्द्धशतक लगाने वाले श्रेयस अय्यर को भी टीम इंडिया से बाहर कर दिया गया है. अब ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि क्या उन्हें भारतीय टीम में दोबारा मौका मिलेगा?

साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट के लिए भारतीय टीम

indian squad 6835120 835x547 m - 4

केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शार्दुल ठाकुर, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह.

ALSO READ:SA vs IND: पहले टेस्ट मैच में अजिंक्य रहाणे को देखकर भड़के भारतीय फैंस, इन 2 खिलाड़ियों को टीम में जगह देने की उठी मांग