कभी रात में 10 पैग लगाकर सुबह जड़ दिया था शतक, आज पाई-पाई को मोहताज है ये भारतीय खिलाड़ी
कभी रात में 10 पैग लगाकर सुबह जड़ दिया था शतक, आज पाई-पाई को मोहताज है ये भारतीय खिलाड़ी

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर के बचपन के दोस्त एवं पूर्व भारतीय खिलाड़ी Vinod Kambli मौजूदा समय में आर्थिक तंगी के शिकार होने के कारण पाई-पाई के मोहताज हैं और बीसीसीआई के द्वारा दी जा रही अपनी पेंशन के जरिए अपने परिवार का पेट पाल रहे हैं।

साल 1993 में 21 वर्षीय विनोद कांबली ने इंग्लैंड के खिलाफ दोहरा शतक जड़कर क्रिकेट जगत में इतिहास रच दिया था, इतनी कम उम्र में ऐसा करने वाले वे पहले भारतीय एवं दुनिया के तीसरे बल्लेबाज थे। ‌विनोद कांबली के द्वारा बनाया गया यह रिकॉर्ड आज लगभग तीन दशक बाद भी बरकरार है। एक समय था जब क्रिकेट जगत में सचिन और कांबली के नाम का सिक्का चलता था।

शराब पीने के बावजूद भी खेली थी लाजवाब पारी

क्रिकेट जगत में विनोद कांबली के नाम ढेरों रिकॉर्ड दर्ज है। एक बार विनोद कांबली द्वारा बताया गया था कि रणजी मैच से एक रात पहले उनके द्वारा जमकर दारु पी ली गई थी पर अगले ही दिन खेले गए मैच में उन्होंने लाजवाब शतक भी जड़ा था। विनोद का कहना था कि उन्होंने उस रात लगभग 10 पैग पी लिए थे, जिसके बाद उनके कोच बलविंदर सिंह संधू को काफी चिंता हो गई थी कि वह अगले दिन मैच के समय जाग भी पाएंगे या नहीं। पर अगले दिन वह जागे भी और लाजवाब प्रदर्शन के साथ शतक भी जड़ा।

सचिन तेंदुलकर के साथ स्कूल क्रिकेट के दौरान रिकॉर्ड साझेदारी करके पहली बार विनोद कांबली सुर्खियों में आए थे। जब विनोद कांबली से शराब छोड़ने की बात करी गई तो उन्होंने कहा कि ऐसे बहुत से नियम हैं, जिनका पालन सभी लोगों को करना होता है एवं कुछ नियम ऐसे भी हैं जो आपको कई चीजें करने की अनुमति नहीं प्रदान करते जिसका पालन सभी को करना चाहिए।

उनका कहना था कि यदि उनसे ऐसा करने को कहा गया तो वह तुरंत पीना बंद कर देंगे और कौन ऐसा नहीं करता, साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि वह एक सोशल ड्रिंकर हैं।

ALSO READ:चेन्नई सुपर किंग्स में हुई फाफ डु प्लेसिस की वापसी, CSK फैंस में ख़ुशी की लहर

विनोद कांबली इस समय हैं पाई-पाई के मोहताज

मौजूदा समय में पूर्व भारतीय खिलाड़ी विनोद कांबली की आर्थिक स्थिति इतनी ज्यादा खराब हो चुकी है कि वह पैसे कमाने के लिए क्रिकेट से जुड़ा कोई भी काम करने के लिए तैयार हैं। मिड-डे अखबार को दिए गए अपने एक इंटरव्यू में विनोद कांबली ने बताया है कि

वह मौजूदा समय में बेरोजगार हैं एवं अपना परिवार वह बीसीसीआई के द्वारा दी जा रही पेंशन के जरिए पाल रहे हैं।”

कांबली ने बताया कि

“बीसीसीआई के द्वारा उन्हें 30 हजार की पेंशन दी जा रही है, जिससे वह अपना परिवार चला रहे हैं और यह पेंशन ही उनकी आय का एकमात्र स्रोत है, इसके लिए वह बीसीसीआई के आभारी हैं।”

आपको बतादें कि भारत के लिए विनोद कांबली द्वारा 104 वनडे और 17 टेस्ट मैच खेले गए हैं। कांबली के नाम 3561 इंटरनेशनल रन दर्ज हैं, जिसमें उनके द्वारा लगाए गए चार टेस्ट शतक एवं दो वनडे शतक भी शामिल हैं।

Read Also:-IND vs ZIM: तीसरे वनडे में बदलेगी भारत की ओपनिंग जोड़ी, केएल राहुल और शिखर धवन नहीं बल्कि ये 2 खिलाड़ी करेंगे पारी की शुरुआत!

Published on August 22, 2022 2:06 pm