मौजूदा समय में ये 5 खिलाड़ी हैं दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज, जानिए किस स्थान पर हैं भारत के विराट कोहली
मौजूदा समय में ये 5 खिलाड़ी हैं दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज, जानिए किस स्थान पर हैं भारत के विराट कोहली

कौन नंबर वन पर है और कौन लास्ट है, क्रिकेट में अक्सर इस बात को लेकर बहस छिड़ी रहती है. कौन नंबर वन बल्लेबाज़ है, कौन नंबर वन गेंदबाज़ है. इसमें वक़्त-वक़्त पर बदलाव होता रहता है. कभी कोई उपर आ जाता है, तो कभी कोई. आज हम आपको इस वक़्त के टॉप 5 बल्लबाज़ों के बारे में बताने जा रहे हैं.

1. केन विलियमसन

Kane Williamson

न्यूज़ीलैंड (NEWZELAND) के खिलाड़ी केन विलियमसन(KANE WILLIAMSON) अपनी बल्लेबाज़ी को लेकर पूरी दुनिया में मशहूर हैं. उन्होंने अपने करियर में कई कारनामें किए हैं. साल 2010 में इंडिया(INDIA) के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने वाले विलियमसन (KANE WILLIAMSON) अब तक 87 टेस्ट मैचों में 52.81 की औसत से 7289 रन बना चुके हैं.

केन विलियमसन की इन पारियों में 24 शतक और 33 अर्धशतक शामिल हैं. विलियमसन न्यूज़ीलैंड (NEWZELAND) के सफलतम कप्तानों में से एक हैं. केन विलियमसन अब तक कुल 15000 से ज़्यादा इंटरनेशनल रन बना चुके हैं.

2. स्टीव स्मिथ

steve smith

ऑस्ट्रलियाई (AUSTRALIA) खिलाड़ी स्टीव स्मिथ (STEVE SMITH) की खिलाड़ी के तौर पर एक अलग ही पहचान है. स्टीव स्मिथ (STEVE SMITH) ने साल 2010 में पाकिस्तान (PAKISTAN) के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू किया था.

स्मिथ (STEVE SMITH) ने टीम में बतौर लेग स्पिनर डेब्यू किया था और आज वो वर्ल्ड के सफलतम बल्लेबाज़ों में से एक हैं. स्टीव स्मिथ ने अब तक 85 टेस्ट मैचों में 59.77 की औसत से 8010 रन बनाएं हैं. वो टीम एक सफल कप्तान भी रहे चुके हैं.

3. बाबर आज़म

Babar azam

पाकिस्तान क्रिकेट में एक उभरता हुआ सितारा बाबर आज़म(BABAR AZAM), इन दिनों अपने अलग ही जौहर दिखा रहे हैं. एक के बाद एक रिकॉर्ड बनाते चले जा रहे हैं. बीती कुछ सालें बाबर के लिए उनके करियर की सबसे अच्छी गुज़री हैं.

साल 2015 में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने वाले बाबर आज़म (BABAR AZAM) ने अपनी टीम के लिए कई बाधाएं तोड़ी हैं. बाबर आजम वनडे क्रिकेट में अब तक 59.22 की औसत से 4442 रन बनाएं हैं.

ALSO READ: IND vs SA: चौथे टी20 में आवेश खान की जगह इस खिलाड़ी को मिलेगा मौका, साउथ अफ्रीकन कप्तान भी खाते हैं इस भारतीय प्लेयर से खौफ

4. विराट कोहली

virat kohli

इंडियन क्रिकेट का वो खिलाड़ी जिसका नाम सचिन के बाद लिया जाता है. किंग कोहली (VIART KOHLI) के नाम से मशहूर विराट कोहली  (VIART KOHLI) तीनो फॉर्मेट में अब तक 23000 से ज़्यादा रन बना चुके हैं. एक दिवसिय क्रिकेट में 50 से ज़्यादा के औसत से उन्होंने रन बनाएं हैं.

टेस्ट में उन्होंने 49.95 की औसत से 8043 रन बनाएं हैं. एक वक्त ऐसा था जब कोहली(VIART KOHLI)  का तीनो फॉर्मेट में 50 से उपर का औसत था. टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने 254 रन नाबाद बनाएं हैं. सचिन के बाद विराट कोहली दूसरे ऐसे खिलाड़ी हैं जो 70 अंतरराष्ट्रीय शतक लगा चुके हैं.

5. जो रूट

Joe Root

इंग्लैंड का एक ऐसा खिलाड़ी जिसने इन दिनों टेस्टे क्रिकेट में कयामत ढा रहा है. साल 2012 में इंडिया के खिलाफ टेस्ट में डेब्यू करने वाले जो रूट 119 टेस्ट मैचों में 49.97 की औसत से 10194 रन बना चुके हैं. रूट इन दिनों टेस्ट क्रिकेट में अपनी एक अलग ही पहचान बना रहे हैं.

ALSO READ: इसाई से मुस्लिम बना ये खिलाड़ी, भारतीय टीम के लिए बना सबसे बड़ी मुसीबत, 5 साल और 51 मैचों बाद मिला टीम में मौका