वनडे क्रिकेट में इन 3 गेंदबाजों ने सबसे तेजी से लिए हैं 100 विकेट
वनडे क्रिकेट में इन 3 गेंदबाजों ने सबसे तेजी से लिए हैं 100 विकेट

Oneday Cricket के दौरान गेंदबाजी करते हुए एक खिलाड़ी का लक्ष्य कम रन देने के साथ विकेट झटकते हुए टीम को जीत दिलाना होता है। टेस्ट क्रिकेट के बाद आया वनडे क्रिकेट दर्शकों के दिलों में अपनी खास जगह बनाने में कामयाब रहा है। हालांकि टेस्ट क्रिकेट वनडे क्रिकेट से अलग होता है और बहुत कम समय में ही गेंदबाजों को मैदान पर अपनी रणनीति निष्पादित करनी होती है।

वनडे क्रिकेट के दौरान अलग-अलग समय पर टीमों द्वारा अपना परचम लहराया गया है। कई देशों की टीमों और उनके खिलाड़ियों द्वारा वनडे क्रिकेट में तेजी से सीखते हुए अपने दमदार प्रदर्शन का लोहा मनवाया गया है। वनडे क्रिकेट के प्रति दर्शकों के दिलों में भी उतना ही सम्मान और उत्साह देखने को मिलता है जितना किसी अन्य प्रारूप के लिए होता है। वनडे क्रिकेट के दौरान विश्व कप और चैंपियंस ट्रॉफी सबसे बड़े टूर्नामेंट माने जाते हैं, और इनमें गेंदबाजों को अग्नि परीक्षा भी देनी होती है।

बल्लेबाजों द्वारा टी20 क्रिकेट आने के बाद वनडे क्रिकेट में भी तेजी दिखाई गई है, मगर गेंदबाजों के लिए मुश्किलें बढ़ रही हैं। हालांकि बेहतरीन लाइन और गति के साथ वनडे क्रिकेट के दौरान कई गेंदबाजों द्वारा अपना अलग नाम बनाते हुए बल्लेबाजों के लिए मुश्किलें भी पैदा की गई हैं। इस आर्टिकल में ऐसे ही 3 गेंदबाजों का जिक्र किया गया है, जिनके द्वारा वनडे क्रिकेट के दौरान सबसे तेज 100 विकेट लेने का रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किया गया है।

सकलैन मुश्ताक

पाकिस्तान के इस स्पिनर द्वारा श्रीलंका के खिलाफ ग्वालियर में 1997 में अपना 100वां विकेट पूरा किया गया था। वनडे क्रिकेट के दौरान मुस्ताक द्वारा 53 मैचों में 100 वनडे विकेट पूरे किए गए थे। वनडे क्रिकेट में डेब्यू करने के डेढ़ साल बाद ही सकलैन मुश्ताक द्वारा यह कीर्तिमान अपने नाम कर लिया गया था।

सकलैन मुश्ताक द्वारा अपने 169 वनडे मुकाबलों के दौरान 288 विकेट हासिल किए गए। उनके पास विविधताएं भी होती थी। उनकी गेंदबाजी के दौरान दूसरे का होना सबसे घातक होता था, और बल्लेबाजों द्वारा इस गेंद को समझना आसान नहीं था। विश्व क्रिकेट के श्रेष्ठ ऑफ स्पिनरों में से सकलैन मुश्ताक एक माने जाते थे।

मिचेल स्टार्क

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क का नाम भी सबसे तेज वनडे विकेट लेने वाले गेंदबाजों में शामिल है। 2016 में मिचेल स्टार्क द्वारा कोलंबो में श्रीलंका के खिलाफ अपना 100वां वनडे विकेट पूरा किया गया था। यह कारनामा मिचेल स्टार्क द्वारा 52 वनडे मैच खेलने के बाद किया गया था। उनका एक अलग ही नाम है।

राशिद खान

वर्ल्ड क्रिकेट में अफगानिस्तान क्रिकेट टीम का नाम अधिक बड़ा ना होने के बाद भी राशिद खान द्वारा बड़ा नाम कमाया गया है। वनडे क्रिकेट के दौरान राशिद खान द्वारा सबसे तेज 100 विकेट पूरे किए गए। इस मुकाम तक पहुंचने के लिए राशिद खान द्वारा सिर्फ 44 मैच ही खेले गए, जो सबसे हैरानी वाली बात है। 2018 में वेस्टइंडीज के खिलाफ राशिद ने हरारे में अपना सौवां विकेट हासिल किया था।

Read Also:-मिडिल ऑर्डर के इन 6 भारतीय बल्लेबाजों को नहीं मिलता ओपनिंग का मौका तो हो जाते गुमनाम, पारी की शुरुआत करते ही जड़े शतक