Indian Cricket Team/ भारतीय क्रिकेट टीम

IND vs WI: टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज मैच में की तैयारियां शुरू कर दी है और अब टीम का भी ऐलान कर दिया है भारतीय टीम में एक से एक दिग्गज खिलाड़ी हैं अब भारतीय टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ खेलती नजर आएगी। भारत और वेस्टइंडीज के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज का आगाज 6 फरवरी से होने जा रहा है। वनडे सीरीज के बाद 3 मैचों की टी20 सीरीज भी खेली जाएगी। टीम इंडिया के लिए जोरों से तैयारियां शुरू कर रही है। वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले तीन वनडे मैच 6, 9 और 11 फरवरी को जबकि टी20 मैच 16, 18 और 20 फरवरी को खेले जाएंगे। आज मैच शुरू होने में ज्यादा वक्त नहीं रह गया है.

भारतीय टीम जब भी अपनी टीम तैयार करती है तब हैरान कर देती है । सेलेक्टर्स ने अपने एक फैसले से एक बार फिर हर किसी को हैरान कर दिया। टीम इंडिया (India) के एक खिलाड़ी के साथ बड़ा धोखा हुआ है। सेलेक्टर्स ने उस खिलाड़ी को दूध में से मक्खी की तरह निकाल बाहर फेंका। भारतीय क्रिकेट टीम ने अपनी टीम का ऐलान कर दिया है और इसके साथ उन्होंने कई चौंकाने वाले फैसले लिए हैं इस खिलाड़ी को अपनी टीम में जगह नहीं दी जिसे लोग बेहद हैरान है।

इस तूफानी ओपनर का करियर हुआ खत्म!

पृथ्वी शॉ

वेस्टइंडीज के खिलाफ टीम इंडिया ने अपनी टीम का ऐलान कर दिया है इसके साथ उसने एक खिलाड़ी को बाहर कर दिया है जिससे उस खिलाड़ी का करियर खत्म होते नजर आ रहा है। वेस्टइंडीज के खिलाफ 3 मैचों की वनडे और टी20 सीरीज के लिए उम्मीद थी कि एक खिलाड़ी को सेलेक्टर्स जरूर मौका देंगे। लेकिन ऐसा नहीं हुआ। सबकी सोच को उल्टा ही कर दिया गया इस खिलाड़ी को टीम से बाहर कर दिया गया ।

सेलेक्टर्स ने जिस बल्लेबाज को नजरअंदाज किया है, वह रोहित शर्मा से भी तूफानी बैटिंग में माहिर है। यह अपनी बैटिंग के कारण काफी मशहूर है। सेलेक्टर्स इस खिलाड़ी को लगातार नजरअंदाज कर रहे हैं। यह पहली बार नहीं हुआ इससे पहले भी इसे बाहर किया जा चुका है। ये खिलाड़ी और कोई नहीं बल्कि टीम इंडिया के विस्फोटक ओपनर पृथ्वी शॉ हैं। इस दिग्गज बल्लेबाज के चर्चे पूरी टीम में होते रहते हैं लेकिन इस खिलाड़ी को टीम में जगह नहीं दी गई फिर से इसे बाहर कर दिया गया।

सचिन-सहवाग का कॉम्बो

सचिन सहवाग

यह भारतीय टीम का दिग्गज खिलाड़ी है इस के बल्ले से अच्छे-अच्छे गेंदबाजों के छक्के छूट जाते हैं।पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी में पूर्व विस्फोटक ओपनर वीरेंद्र सहवाग और महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर की झलक देखने को मिलती है। पृथ्वी शॉ की बैटिंग के अंदाज में सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग का कॉम्बो देखने को मिला है। यह खिलाड़ी बिल्कुल इन्हीं की तरह बल्लेबाजी करता है ।सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग भी शुरुआत के ओवरों से तहलका मचाते थे और जमकर रन लूटते थे।

पृथ्वी शॉ

जब भी या खिलाड़ी फील्ड पर उतरता है तो कमाल ही कर देता है ।बता दें कि भारत के पूर्व कोच रवि शास्त्री कह चुके हैं कि पृथ्वी शॉ में सहवाग, सचिन और लारा की झलक दिखती है। फिर भी इस खिलाड़ी को टीम में जगह नहीं दी गई। 22 साल के युवा ओपनर पृथ्वी शॉ आक्रामक बल्लेबाज हैं। इनकी बल्लेबाजी के चर्चे पूरे दुनिया में होते रहते हैं। पृथ्वी बिना किसी डर के जमकर रन लूटते हैं। पृथ्वी शा भारती के उन खिलाड़ियों में से एक हैं जब टीम का ऐलान किया गया तब इस खिलाड़ी को जगह नहीं दी गई है वेस्टइंडीज के खिलाफ अगर इस खिलाड़ी को मौका मिलता तो यह अच्छा प्रदर्शन करता पृथ्वी शॉ को ज्यादा से ज्यादा मौके मिले तो वह दुनिया के किसी भी कोने में रन बना सकते हैं। वह अच्छे-अच्छे गेंदबाजों के छक्के छुड़ा देते हैं उनके बल्ले से रन निकलते हैं रोहित शर्मा को टक्कर देते हैं।

रोहित शर्म को टक्कर

Rohit Sharma/ रोहित शर्मा

वेस्टइंडीज के खिलाफ टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया है जिसमें इस खिलाड़ी को जगह नहीं दी गई है लोगों ने अंदाजा लगाया था कि पृथ्वी शा को टीम में जगह मिल जाएगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ। सेलेक्टर्स पृथ्वी शॉ जैसे धाकड़ ओपनर को लगातार नजरअंदाज करते आ रहे हैं। पृथ्वी शॉ मौजूदा समय में दुनिया के सबसे खतरनाक युवा बल्लेबाजों में से एक हैं। यह रोहित शर्मा को भी टक्कर देते हैं। पृथ्वी शॉ को सेलेक्टर्स लगातार बाहर रख रहे हैं।आने वाले दिनों में टीम इंडिया को एक नए ओपनिंग बल्लेबाज की जरूरत होगी। ये जिम्मा युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ संभाल सकते हैं।

पृथ्वी शॉ
पृथ्वी शॉ

यह भारतीय टीम का दिग्गज खिलाड़ी काफी अच्छी तरीके से बल्लेबाजी करता है । शॉ के बल्ले ने घरेलू और आईपीएल में जो सनसनी फैलाई है उसकी गूंज पूरी दुनिया ने सुनी है। सिर्फ 22 साल का ये बल्लेबाज टीम इंडिया का भविष्य है। इस बल्लेबाज की वजह से टीम को एक नई दिशा मिलेगी टीम का यह खिलाड़ी अगर टीम में वापसी करेगा तो अच्छा प्रदर्शन करता नजर आएगा। उनकी बल्लेबाजी ने हर किसी का दिल जीता है। यह टीम का सबसे धुरंधर खिलाड़ी है लेकिन इसे टीम में जगह नहीं दी गई।

ALSO READ:IND vs WI: वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम हुई घोषित, लंबे समय बाद दिग्गज खिलाड़ी की हुई वापसी!

वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत के मैच

6 फरवरी: पहला वनडे (अहमदाबाद)
9 फरवरी: दूसरा वनडे (अहमदाबाद)
11 फरवरी: तीसरा वनडे (अहमदाबाद)
16 फरवरी: पहला टी-20 (कोलकाता)
18 फरवरी: दूसरा टी-20 (कोलकाता)
20 फरवरी: तीसरा टी-20 (कोलकाता)

वेस्टइंडीज के खिलाफ टीम इस प्रकार हैं: वनडे टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), रुतुराज गायकवाड़, शिखर धवन, विराट कोहली, सूर्य कुमार यादव, श्रेयस अय्यर, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा, आवेश खान

टी20 टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), ईशान किशन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्य कुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), वेंकटेश अय्यर, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, रवि बिश्नोई, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, वाशिंगटन सुंदर, मो. सिराज, भुवनेश्वर कुमार, आवेश खान, हर्षल पटेल.

ALSO READ: IND vs WI: वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 खिलाफ सीरीज के लिए भारतीय टीम हुई घोषित, विश्व कप के बाद पहली बार हुई इस दिग्गज की वापसी