रोहित शर्मा के बाद ऋषभ पंत नहीं बल्कि ये 3 युवा खिलाड़ी बन सकते हैं भारतीय टीम के नये कप्तान, नंबर 3 है सबसे बड़ा दावेदार
रोहित शर्मा के बाद ऋषभ पंत नहीं बल्कि ये 3 युवा खिलाड़ी बन सकते हैं भारतीय टीम के नये कप्तान, नंबर 3 है सबसे बड़ा दावेदार

टेस्ट क्रिकेट से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत हुई है, और कई सालों बाद वनडे क्रिकेट शुरू हुआ। Indian Cricket Team द्वारा वनडे क्रिकेट में पदार्पण करने के बाद समय के साथ बेहतर प्रदर्शन किया गया। वनडे क्रिकेट में आने के एक दशक बाद भारत द्वारा वर्ल्ड कप का खिताब जीता गया। इस समय भारतीय टीम के कप्तान कपिल देव थे। इसके बाद भी कई मौकों के दौरान टीम का प्रदर्शन द्विपक्षीय और आईसीसी टूर्नामेंटों में बेहतर रहा।

भारतीय क्रिकेट टीम का यह प्रदर्शन बेहतर कप्तान के कारण ही संभव हो सकता है, क्योंकि किसी भी टीम का मुखिया उसका कप्तान होता है, जो कि टीम में जोश भरने का काम करता है। सौरव गांगुली, महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली बेहतरीन कप्तानों के उदाहरण माने जा सकते हैं।

आने वाले समय के दौरान भारतीय टीम की जगह किसी अन्य खिलाड़ी को वनडे टीम या टी20 टीम की कप्तानी सौंपी जाए, तो आपको आश्चर्य नहीं होना चाहिए क्योंकि कई ऐसे क्षमता वान खिलाड़ी मौजूद हैं, जो आगामी समय में सीमित ओवरों की टीम के कप्तान बनने की पूर्ण काबिलियत रखते हैं। इनमें काफी अधिक लीडरशिप गुण आईपीएल के दौरान देखे गए।

इस आर्टिकल के जरिए हम आपको ऐसे ही 3 खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे, जो आने वाले समय में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान बनने की पूर्ण काबिलियत रखते हैं।

श्रेयस अय्यर

SHREYAS IYER

श्रेयस अय्यर का नाम काफी प्रतिभाशाली खिलाड़ियों में शामिल है। आईपीएल के दौरान श्रेयस अय्यर दिल्ली कैपिटल्स की कमान संभालते हैं। मध्यक्रम में उनकी बेहतरीन बल्लेबाजी सभी को नजर आई है। उन्हें सभी के द्वारा दिल्ली के लिए बतौर कप्तान के रूप में भी देखा जा चुका है‌‌।

अब तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के दौरान उनके द्वारा 18 वनडे और 22 मैचों में शिरकत की गई है। आगामी समय में भारतीय टीम के कप्तान बनने की पूर्ण काबिलियत उनमें मौजूद हैं, लेकिन टीम में नियमित स्थान बनाकर रखते हुए प्रदर्शन भी बेहतर करने पर ही ऐसा संभव हो सकता है।

केएल राहुल

KL RAHUL

आईपीएल के दौरान किंग्स इलेवन पंजाब के लिए कप्तान की भूमिका निभाते नजर आने वाले केएल राहुल द्वारा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में आने के बाद खास प्रभावित किया गया है। तीनों ही प्रारूपों में खेलने वाले केएल राहुल में कप्तान बनने के सभी गुण पूर्ण रूप से मौजूद हैं। 32 वनडे और 42 टी20 मैच खेलने वाले केएल राहुल द्वारा टेस्ट में 36 मैच खेले गए हैं।

सीमित ओवर क्रिकेट के दौरान उन्हें अधिक मौका नहीं मिल सका है। राहुल का नाम तीनों ही प्रारूपों में शतक जड़ने वाले भारतीय खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल है। केएल राहुल में टीम इंडिया के कप्तान बनने की पूर्ण क्षमता और काबिलियत मौजूद है।

ALSO READ:विश्व के 3 दिग्गज खिलाड़ी जिन्हें आईपीएल के 15 साल के इतिहास में सिर्फ 1 IPL मैच खेलने का मिला मौका

हार्दिक पांड्या

HARDIK PANDYA

वर्ल्ड क्रिकेट के बेहतरीन ऑलराउंडर खिलाड़ियों में हार्दिक पांड्या का नाम शामिल है। अब तक उनके द्वारा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 54 वनडे और 40 टी20 मैच खेले गए हैं।

आईपीएल के दौरान मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हुए हार्दिक का प्रदर्शन उम्दा रहता है। 26 वर्षीय हार्दिक पांड्या भारतीय क्रिकेट टीम के लिए लंबा खेल सकते हैं और कप्तान बनने की पूर्ण काबिलियत भी रखते है।

ALSO READ:-W,W,W,W युजवेंद्र चहल ने तोड़ा सचिन तेंदुलकर का विशाल रिकॉर्ड, वेस्टइंडीज के बल्लेबाज़ों पर बनकर टूटे कहर