T20 World Cup 2007 में भारत को चैम्पियन बनाने वाले कहां है वो 11 खिलाड़ी, कोई बना सांसद तो कोई बना SP, जानिए सब कुछ
T20 World Cup 2007 में भारत को चैम्पियन बनाने वाले कहां है वो 11 खिलाड़ी, कोई बना सांसद तो कोई बना SP, जानिए सब कुछ

अभी कुछ दिनों में ही ऑस्ट्रेलिया में शुरू हो रहे टी20 World Cup के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया गया है। और इस ऐलान के बाद जो खिलाड़ी सबसे अधिक चर्चाओं में है, वह है, दिनेश कार्तिक।

बतौर विकेटकीपर टीम इंडिया में ऋषभ पंत के अतिरिक्त दिनेश कार्तिक का चयन किया गया है। दिनेश कार्तिक विश्व कप की टीम में जगह मिलने के बाद बहुत अधिक प्रसन्न हुए, और इमोशन में उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा कि “सपने भी सच होते हैं।”

महेंद्र सिंह धोनी को जीता चुके हैं विश्व कप

महेंद्र सिंह धोनी की टी20 टीम का दिनेश कार्तिक हिस्सा रह चुके हैं, जिसके द्वारा साल 2007 में टी20 विश्व कप जीता गया था। धोनी की टीम में कार्तिक के अतिरिक्त एक और खिलाड़ी नजर आया, जो आज भारत के लिए खेलता नजर आ रहा है, उसका नाम है रोहित शर्मा।

महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई वाली भारतीय टीम के दौरान रोहित शर्मा और दिनेश कार्तिक भी खेलते नजर आए थे। मौजूदा समय में रोहित शर्मा भारतीय टीम के कप्तान हैं। वहीं दूसरी तरफ दिनेश कार्तिक भी धोनी की भूमिका में ही मौजूद हैं, जिन्हें मैच को फिनीश करने के लिए जाना जाता है। इस साल की बड़ी जिम्मेदारी इन दोनों खिलाड़ियों के कंधों पर है।

भारतीय टीम साल 2007 में पाकिस्तान को हराने के बाद चैंपियन बनी थी, लेकिन इसके बाद लगातार 6 वर्ल्ड कप के दौरान टीम इंडिया द्वारा खिताब के सूखे को खत्म नहीं किया जा सका और सिर्फ नाकामी ही हाथ आई। पिछली बार टी-20 विश्व कप के दौरान रोहित शर्मा और दिनेश कार्तिक द्वारा कुछ खास कमाल नहीं दिखाया जा सका था, लेकिन इस बार इन दोनों खिलाड़ियों के पास बेहतरीन मौके मौजूद हैं।

ICC T20 विश्व कप के लिए चयनित भारतीय टीम

आईसीसी टी20 विश्व कप के लिए चयनित भारतीय टीम में शामिल खिलाड़ियों में रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, आर अश्विन, युज़वेंद्र चहल, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, अर्शदीप सिंह आदि खिलाड़ियों के नाम शामिल है।

Read Also:-T20 World Cup 2022 में रोहित के सबसे बड़े हथियार होंगे ये 3 खिलाड़ी, 11 खिलाड़ी नही ये 3 खिलाड़ी अकेले पलट देते हैं मैच