RISHABH PANT

इस साल के अंत में वनडे वर्ल्ड कप 2023 का आयोजन भारत की सरजमी पर होना है, जहां इस वक्त टीम इंडिया (Team India) में तीन ऐसे विकेटकीपर खिलाड़ी मौजूद है, जो टीम में ऋषभ पंत की जगह महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं. देखा जाए तो इस वक्त ऋषभ पंत कार एक्सीडेंट के बाद काफी सर्जरी की प्रक्रिया से गुजर रहे हैं, जिसके बाद इतनी जल्दी उनका ठीक हो पाना मुश्किल है.

कुल मिलाकर देखा जाए तो साल 2023 में उनकी वापसी खेल के मैदान पर नजर नही आ रही है, जहां टीम मैनेजमेंट ने अब उनकी जगह कई खिलाड़ियों को मौका देना शुरू कर दिया है.

केएल राहुल

इस वक्त कमाल के फॉर्म में चल रहे टीम इंडिया (Team India) के विकेटकीपर बल्लेबाज केएल राहुल ऋषभ पंत की जगह टीम इंडिया में जगह पाने के सबसे बड़े दावेदार माने जा रहे हैं. आपको बता दें कि वर्ल्ड कप 2023 में मैनेजमेंट की वह पहली पसंद होंगे.

दरअसल विकेटकीपिंग करने के साथ-साथ केएल राहुल मिडिल ऑर्डर में भी बल्लेबाजी करते हुए कमाल का रिकॉर्ड बना चुके हैं जहां ऋषभ पंत की गैरमौजूदगी में केएल राहुल को यह जिम्मेदारी दी जा सकती है.

संजू सैमसन

हमेशा अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी से लोगों का दिल जीतने वाले संजू सैमसन वनडे वर्ल्ड कप में ऋषभ पंत की जगह टीम इंडिया (Team India) में मौका पड़ने के दावेदार माने जा रहे हैं.

हालांकि देखा जाए तो ऋषभ पंत की मौजूदगी की वजह से संजू सैमसन को टीम इंडिया से अंदर बाहर होना पड़ता है, लेकिन जब भी वह बल्लेबाजी करते हैं बड़े-बड़े शॉट लगाते हैं. उनके अंदर कमाल की बल्लेबाजी करने की क्षमता कूट-कूट कर भरी है.

ईशान किशन

टीम इंडिया (Team India) के लिए कई मौके पर ओपनिंग करने वाले इशान किशन कई मौके पर टीम इंडिया (Team India) के लिए एक विकेटकीपर की भूमिका भी निभाते हैं. इस वक्त ऋषभ पंत की गैरमौजूदगी में इशान किशन वनडे और टी-20 टीम में खेलने के सबसे बड़े दावेदार माने जा रहे हैं.

पिछले साल 10 दिसंबर 2022 को उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ 210 रन की ऐतिहासिक पारी खेली थी जिसके बाद से ही यह तय माना जा रहा है कि उन्हें वनडे वर्ल्ड कप में जरूर मौका दिया जाएगा.

ALSO READ: “देश से बढ़कर पैसा कभी नहीं हो सकता” आईपीएल 2023 से पहले वर्दी पहनकर देश की सुरक्षा के लिए बॉर्डर पर फर्ज निभाने पहुंचे MS DHONI