IPL में धमाल मचा चुके ये 3 खिलाड़ी केएल राहुल की जगह बन सकते हैं भारतीय टीम के उप कप्तान
IPL में धमाल मचा चुके ये 3 खिलाड़ी केएल राहुल की जगह बन सकते हैं भारतीय टीम के उप कप्तान

इंजरी के चलते भारतीय टीम के स्टार खिलाड़ी KL Rahul काफी लंबे समय से टीम से बाहर चल रहे थे। जिंबाब्वे के खिलाफ टीम में वापसी करने का उन्हें मौका मिला भी, लेकिन अपनी बल्लेबाजी से कुछ खास कमाल दिखा पाने में वह नाकाम साबित हुए। वहीं एशिया कप 2022 की बात की जाए तो यहां भी वह लगभग फ्लॉप ही साबित हुए।

हालांकि अफगानिस्तान के खिलाफ उन्होंने 60 रनों की पारी खेलकर अपने आप को बचाने की काफी कोशिशें की। लेकिन उनके इस प्रदर्शन के कारण आगामी टी-20 विश्व कप के दौरान उनकी कुछ खास जगह पक्की नजर नहीं आ रही है।

अगर टी-20 विश्व कप के दौरान केएल राहुल को टीम इंडिया में शामिल नहीं किया जाता, तो उनकी जगह यह तीन खिलाड़ी भारत के नए उप कप्तान बनाए जा सकते हैं। आइए जानते हैं इन तीन खिलाड़ियों के बारे में।

हार्दिक पांड्या

एशिया कप के दौरान अपने शानदार प्रदर्शन से सबको प्रभावित करने वाले भारतीय ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या गेंदबाजी और बल्लेबाजी से शानदार प्रदर्शन करते नजर आ रहे हैं। सुपर – 4 के मुकाबले के दौरान पाकिस्तान के खिलाफ हार्दिक ने 17 गेंदों में 33 रनों की मैच जिताऊ पारी खेलकर काफी सुर्खियां बटोरने में कामयाब रहे।

वहीं आईपीएल के 15वें सीजन का खिताब जीतने वाले हार्दिक पांड्या अपनी कप्तानी के दम पर सबको खूब प्रभावित करने में कामयाब रहे है।

उनकी शानदार कप्तानी के चलते उन्हें आयरलैंड दौरे पर इसी साल टीम इंडिया की कमान भी मिल सकी थी। जहां अपनी कप्तानी के दौरान उनके द्वारा 2 टी-20 मैचों की सीरीज पर कब्जा किया गया था। कप्तानी का एक अच्छा एक्सपीरियंस होने के कारण हार्दिक पांड्या को राहुल की गैरमौजूदगी के दौरान टीम इंडिया का उप कप्तान बनाया जा सकता है।

ऋषभ पंत

टीम इंडिया के भविष्य के कप्तान माने जाने वाले भारतीय टीम के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत आईपीएल के दौरान दिल्ली की टीम के लिए कप्तानी करते हैं। उन्हें अपनी कप्तानी का काफी अच्छा अनुभव प्राप्त है।

अपनी कप्तानी के दौरान उनके द्वारा दिल्ली को कई मैच जिताए जा सके हैं। इस सीजन उनकी कप्तानी के दौरान दिल्ली कैपिटल्स टीम द्वारा 14 मैच खेले गए, जिसमें 7 मैचों में जीत और 7 मैंचों में हार का सामना करना पड़ा है।

वही केएल राहुल की इंजरी के चलते ऋषभ पंत को साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेली गई पांच मैचों की टी-20 सीरीज के दौरान कप्तान बनाया गया था। उन्हें इस दौरान पहली बार मैदान पर टीम इंडिया की कमान संभालते हुए देखा गया।

5 मैचों की टी20 सीरीज के 4 मुकाबलों के दौरान पंत को 2 में जीत और 2 में हार का सामना करना पड़ा।  एक मैच ड्रा भी हो गया। अब ऐसी स्थिति में अगर टी20 विश्व कप में उन्हें जगह मिलती है, तो उपकप्तान के विकल्प के तौर पर उन्हें भी देखा जा सकता है।

ALSO READ: इस भारतीय खिलाड़ी ने वेदा कृष्णमूर्ति को किया प्रपोज, महिला क्रिकेटर ने की हां, जल्द होगी शादी

जसप्रीत बुमराह

इस लिस्ट में भारतीय टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का नाम तीसरे स्थान पर शामिल है। हालांकि इस साल इंग्लैंड के एजबेस्टन में खेले गए रिशिड्यूल टेस्ट मैच के दौरान रोहित शर्मा की जगह बुमराह कप्तानी करते हुए नजर आए। हालांकि अपनी कप्तानी के दौरान इस मुकाबले में वह टीम इंडिया को हारने से नहीं बचा सके।

टी-20 प्रारूप में टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तानों के साथ वह क्रिकेट खेले हैं। लगभग हर सीरीज में वह टीम के साथ रहते हैं। मुश्किल परिस्थितियों में गेंदबाजी करते हुए उनके द्वारा टीम को कई मैच जिताएं गए हैं। ऐसी स्थिति में इस प्रारूप में उनका यह एक्सपीरियंस कप्तानी करते हुए काम आ सकता है।

ALSO READ:-विराट कोहली ने भले ही नहीं दिया रोहित शर्मा को 71वें शतक का श्रेय, लेकिन हिटमैन की मदद से ही शतक लगा सके हैं VIRAT KOHLI