भारत के इन 3 बल्लेबाजों ने एशिया के बाहर लगाये हैं सबसे ज्यादा शतक, 2 आज भी हैं टीम इंडिया का हिस्सा
भारत के इन 3 बल्लेबाजों ने एशिया के बाहर लगाये हैं सबसे ज्यादा शतक, 2 आज भी हैं टीम इंडिया का हिस्सा

क्रिकेट के खेल के दौरान अपने घरेलू मैदान पर हर खिलाड़ी के आंकड़े काफी अच्छे होते हैं, लेकिन एक कामयाब बल्लेबाज उसे कहा जाता है, जो अपने घरेलू मैदानों के अतिरिक्त विदेशी पिचों पर भी खरा उतरता है। वनडे के दौरान सबसे अधिक रन बनाने के मामले में महान भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का नाम शीर्ष पर शामिल है। वहीं दूसरी तरफ अगर विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने वाले भारतीय खिलाड़ी की बात की जाए, तो पहले स्थान पर महेंद्र सिंह धोनी का नाम शामिल है।

भारत के साथ अपनी क्षमता के अनुसार विदेशी पिचों पर प्रदर्शन करते हुए धोनी के नाम कई रिकॉर्ड दर्ज हैं। जानकारी के लिए बता दें कि धोनी द्वारा एशिया से बाहर खेलते हुए वनडे में कोई शतक नहीं बनाया गया था। इस आर्टिकल के जरिए हम आपको ऐसे खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके द्वारा एशिया के बाहर एक विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में खेलते हुए शतक लगाया गया।

ऋषभ पंत

हाल ही में जुलाई 2022 के दौरान भारत और इंग्लैंड के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज खेली गई थी, जिसमें भारत 2-1 से जीत हासिल करने में कामयाब रहा। मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में खेला गया सीरीज का तीसरा मैच दोनों टीमों के लिए काफी महत्वपूर्ण रहा। मैच में भारत द्वारा टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया गया। वहीं पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड की टीम 45.5 ओवर में 259 रनों पर सिमट कर रह गई।

260 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारत की शुरुआत खराब साबित हुई, 72 के स्कोर पर भारत द्वारा चार अहम विकेट गंवा दिए गए। इसके बाद ऋषभ पंत और हार्दिक पांड्या द्वारा भारतीय पारी को संभाला गया, और पांचवें विकेट के लिए 133 रनों की साझेदारी की गई। इस दौरान विकेटकीपर बल्लेबाज पंत द्वारा 113 गेंदों में नाबाद 125 रनों की पारी खेली गई, और भारत को मैच जिताने में अहम भूमिका निभाई गई।

केएल राहुल

फरवरी 2020 में माउंट माउंगानुई में भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए वनडे मैच के दौरान कीवी टीम द्वारा टीम इंडिया के खिलाफ 5 विकेट से जीत दर्ज की गई थी। इस मैच के दौरान भारत के विकेटकीपर बल्लेबाज केएल राहुल 113 गेंदों में 9 चौके और दो छक्कों की मदद से 112 रन बनाने में कामयाब रहे। लेकिन फिर भी उनका लगाया गया शतक भारतीय टीम की हार टालने में कामयाब नहीं हो सका।

ALSO READ: विराट कोहली और रोहित शर्मा में कौन है सबसे बेहतर? अब खुलकर बोली बीसीसीआई इन्हें बताया बेस्ट

राहुल द्रविड़

भारत और श्रीलंका के बीच इंग्लैंड के टौनटन में खेले गए क्रिकेट विश्व कप 1999 के 21वें मैच में भारतीय टीम द्वारा श्रीलंकाई टीम को 157 रनों से हराकर मैच जीत लिया गया। इस मैच के दौरान पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत, सौरव गांगुली (183) और विकेटकीपर बल्लेबाज राहुल द्रविड़ (145) की शानदार शतकीय पारियों की मदद से 6 विकेट के नुकसान पर 373 रन बनाने में कामयाब रहा। वहीं श्रीलंका की टीम जवाब में 42.3 ओवरों में 216 रनों पर ऑल आउट हो गई।

Read Also:-“अश्विन टीम में क्यों है, उसे प्लेइंग इलेवन में जगह देने का सवाल ही नहीं उठता” रोहित पर भड़का ये भारतीय खिलाड़ी