Asia Cup 2022 का हिस्सा रहे इन 3 खिलाड़ियों को नहीं मिलेगा ऑस्ट्रेलिया, अफ्रीका और टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम में मौका
Asia Cup 2022 का हिस्सा रहे इन 3 खिलाड़ियों को नहीं मिलेगा ऑस्ट्रेलिया, अफ्रीका और टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम में मौका

27 अगस्त को दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में Asia Cup के 15वें संस्करण का आयोजन हुआ। पहले इस 6 टीम वाले टूर्नामेंट का आयोजन श्रीलंका में होना था, लेकिन राजनीतिक और वित्तीय संकट के चलते इसे संयुक्त अरब अमीरात में स्थानांतरित कर दिया गया। भारत द्वारा यह टूर्नामेंट 7 बार जीता जा चुका है।

इस बार भी भारत इस टूर्नामेंट के खिताब को जीतने का प्रबल दावेदार बन सकता था। हालांकि जसप्रीत बुमराह और हर्षल पटेल के चोटिल होने के चलते भारतीय टीम को एक बड़ा झटका लगा है, गेंदबाजी आक्रामकण कमजोर होने की वजह से भारत को सुपर 4 से ही बाहर होना पड़ा।

इस साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप में हिस्सा लेने वाली टीमों के लिए एशिया कप लिटमस पेपर टेस्ट की तरह काम करेगा। इसमें भारतीय टीम भी शामिल है। इतनी कड़ी प्रतिस्पर्धा होने वाली है, कि एशिया कप के लिए 40 दिन भारतीय खिलाड़ियों का टी20 विश्व कप की टीम से पत्ता भी कट सकता है। आइए डालते हैं, इन तीन भारतीय खिलाड़ियों पर एक नजर।

आवेश खान

इस साल की शुरुआत में वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज के दौरान आवेश खान द्वारा भारतीय टीम के लिए पदार्पण किया गया था। उनके द्वारा फरवरी 2022 में वेस्टइंडीज के खिलाफ घरेलू टी20 सीरीज से अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत की गई थी। आवेश खान कुछ मौकों पर प्रभावित करने में कामयाब रहे, लेकिन उसमें निरंतरता की कमी देखी गई है। कुछ महत्वपूर्ण मौकों के दौरान आवेश खान शानदार प्रदर्शन करने से चूक भी गए हैं।

उनके द्वारा अब तक 13 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले जा चुके हैं। जिसमें वह 11 विकेट लेने में कामयाब रहे हैं। जबकि 2 वनडे में 3 विकेट लिए गए हैं। वह टीम में एशिया कप के लिए रखे गए हैं। जसप्रीत बुमराह और हर्षल पटेल की गैरमौजूदगी के कारण ऐसा हो सका।

टी20 विश्व कप के दौरान आवेश खान की टीम में जगह बनाने की संभावना नहीं है। दीपक चाहर और अर्शदीप सिंह से भी मिलने वाली चुनौती का सामना उन्हें करना पड़ सकता है।

रवि बिश्नोई

एक और युवा भारतीय गेंदबाज रवि बिश्नोई इस साल की शुरुआत में भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने के बाद सुर्ख़ियों में आए थे। आईपीएल 2022 के दौरान रवि बिश्नोई द्वारा शानदार प्रदर्शन किया गया था। जिसके चलते हाल ही में खत्म हुई वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज के लिए भी उन्हें टीम में चुना गया था। 21 वर्षीय यह गेंदबाज विपक्षी बल्लेबाजों के लिए लगातार परेशानी का शबाब रहा है, अपनी गुगली के चलते।

वेस्टइंडीज दौरे पर उन्हें तीन मैच खेलने को मिल सके हैं। इसमें उनके द्वारा अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ (4/16) प्रदर्शन करते हुए 8 विकेट लेकर प्रभावित किया गया। एशिया कप के लिए रवि बिश्नोई का चयन किया गया, तो सभी को बहुत अधिक आश्चर्य भी हुआ था। कुलदीप यादव का फिर से फॉर्म में आना कुछ अच्छा नहीं रहा। उनके टी20 विश्व कप टीम से चुकने का यह एक बड़ा कारण भी बन सकता है।

READ ALSO: एशिया कप 2022 में भारत को खली इन 3 खिलाड़ियों की कमी, एक बार फिर जल्द बनाया जा सकता है इन्हें टी20 टीम का हिस्सा

श्रेयस अय्यर

एशिया कप टीम के लिए स्टैंडबॉय के रूप में श्रेयस अय्यर को चुना गया था। भारतीय सफेद गेंद टीम का वह कुछ समय के लिए नियमित हिस्सा भी रहे हैं। अगर विश्वकप 50 ओवर वाला होता, तो टीम में उनके चुने जाने की गारंटी भी दी जा सकती थी। 27 वर्षीय श्रेयस अय्यर व्हाइट बॉल फॉर्मेट में जबरदस्त फॉर्म में हैं।

वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज में उन्होंने दो अर्द्धशतक और 40 रनों की पारी खेली थी। दुर्भाग्यवश टी20 इंटरनेशनल के दौरान वह उसी फॉर्म को दोहराने में कामयाब नहीं रहे हैं।

हाल ही में खत्म हुई टी20 इंटरनेशनल सीरीज के अंतिम मैच के दौरान श्रेयस अय्यर द्वारा सातवां अर्द्धशतक लगाया गया। और एशिया कप के लिए चयनित टीम में स्टैंडबॉय सूची में जगह भी बनाई गई है।

हालांकि आगे की राह इस शानदार बल्लेबाज के लिए काफी कठिन है। दीपक हुड्डा और सूर्यकुमार यादव द्वारा टी20 फॉर्मेट में शानदार ढंग से बल्लेबाजी की जा रही है। श्रेयस अय्यर को वह चीज रेस में पीछे कर देती है।

Read Also:-इस भारतीय खिलाड़ी की सबसे बड़ी मजबूती ही बनी सबसे बड़ी कमजोरी, टी20 विश्व कप 2022 में जगह मिलना मुश्किल