indian cricket team

टी20 विश्वकप: टीम इंडिया की टी20 विश्वकप में पाकिस्तान के विरूद्ध ये पहली हार थी। टीम का कोई बल्लेबाज या गेंदबाज टीम को जीत दिलाने में सक्षम नहीं हो सका। रविवार के दिन खेले गए इस मुकाबले में टीम इंडिया का मजबूत बैटिंग क्रम ताशा के पत्तो की तरह बिखरता दिखाई दिया। ऐसे में अपने अगले मुकाबले के लिए टीम भारत को बहुत रणनीति बनाने की जरूरत है। क्योंकि भारतीय टीम का अगला मैच न्यूजीलैंड के साथ है और अगर टीम इंडिया ये मैच भी हार जाती है। तब प्रतियोगिता में स्थान बनाए रखना आसान नहीं होगा। ऐसे में टीम क्या बदलाव कर सकती है आइए एक नजर डालते हैं।

हार्दिक पंड्या का फिटनेस की वजह से बाहर होना तय!


ऑल राउंडर हार्दिक पांड्या की फिटनेस की पोल रविवार को मैच के दौरान तब खुल गई, जब वो ना बैटिंग में फिट दिखे और ना ही गेंदबाजी की। हद तो तब हो गई जब फील्डिंग के दौरान उनके विकल्प के तौर पर ईशान किशन फील्डिंग के लिए मैदान पर आए। हार्दिक के विकल्प के रूप में शार्दुल ठाकुर टीम में मौजूद थे। फिर भी हार्दिक पांड्या प्लेइंग 11 का हिस्सा बने। ऐसे में अगर हार्दिक पांड्या फिटनेस साबित नहीं कर पाए तो उन्हें प्लेइंग 11 से बाहर का रास्ता दिखाया जा सकता है।

ALSO READ: ICC T20 Worldcup: पाकिस्तान से मिली शर्मनाक हार के बाद प्लेइंग XI से बाहर होंगे ये तीन भारतीय खिलाड़ी

मोहम्मद शमी भी गंवा सकते हैं अपनी जगह


गेंदबाज मोहम्मद शमी रविवार के मुकाबले में पूरी तरह से असफल हुए। मोहम्मद शमी ने पिछले दिनों अपनी फिटनेस पर काफी ध्यान दिया। लेकिन टीम इंडिया के लिए वो किसी काम ना आ सकी। मोहम्मद शमी एक बेहतरीन गेंदबाज हैं, लेकिन न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में उन्हें ड्रॉप किया जा सकता है। ये भी तय है कि विराट और कोचिंग स्टाफ उनके अनुभव को भी ध्यान में रखेगा, लेकिन वो टीम 11 का हिस्सा होंगे या नहीं ये न्यूज़ीलैंड के साथ मुकाबले में ही पता चलेगा।

ALSO READ: T20 World Cup 2021: Ind vs Pak: पाकिस्तान की जीत पर भारत में मना जश्न, गौतम गंभीर ने कहा ये शर्म की बात है

भुवनेश्वर कुमार पर भी गिरेगी गाज

भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह की जोड़ी काफी वक्त से टीम इंडिया का हिस्सा बनकर विरोधी टीमों की नाक में दम कर चुकी है। लेकिन विश्वकप 2021 में भुवी के ड्रॉप किए जाने की उम्मीद है। इसकी वजह है उनका वर्तमान का फॉर्म। आईपीएल के सीज़न में भी भुवनेश्वर कुमार खास काम नहीं कर पाए थे।

ALSO READ: पूर्व भारतीय खिलाड़ी ने किया कोच पद के लिए आवेदन, राहुल द्रविड़ के लिए बढ़ा सकते हैं मुश्किलें

टीम इंडिया में उनके विकल्प के तौर पर दीपक चाहर मौजूद है। दीपक की फॉर्म के चलते वो अगले कुछ मैचों में प्लेइंग 11 का हिस्सा बन सकते हैं। दीपक सीएसके टीम का हिस्सा हैं, जोकि आईपीएल सीजन 2021 जीती है।

चक्रवर्ती हो सकते हैं इस महत्वपूर्ण मुकाबले से बाहर


बॉलर वरुण चक्रवर्ती आईपीएल टीम कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए एक प्रमुख स्पिनर हैं। भारत बनाम पाकिस्तान के अपने पहले मुकाबले में वो कोई खास कमाल करके नही दिखा पाए। वरुण एक बेहतरीन राइट आर्म लेग स्पिन बॉलर हैं। जिसके कहते उन्होंने सेलेक्टर्स का ध्यान खींचा। जिसके बाद वो वर्ल्ड कप 2021 के लिए टीम से जुड़े थे, लेकिन विश्व कप के अगले मैच में अनुभव को ध्यान में रखते हुए आर अश्विन की प्लेइंग 11 का हिस्सा बनाया जा सकता है।

ALSO READ: पूर्व भारतीय खिलाड़ी ने किया कोच पद के लिए आवेदन, राहुल द्रविड़ के लिए बढ़ा सकते हैं मुश्किलें