क - 1
UPSC टॉप करने वाली इन चार लड़कियों ने इस प्लानिंग से की थी तैयारी, इन परिवारों से करती हैं बिलांग

संघ लोक सेवा आयोग यानी यूपीएससी (UPSC 2022) का रिजल्ट हाल में में ही जारी किया गया। वहीं इस रिजल्ट में चार लड़कियों ने टॉप 10 में अपनी जगह बनाई। टॉप 10 में   पहले नंबर पर इशिता किशोर दूसरे नंबर पर गरिमा लोहिया तीसरे नंबर पर उमा हरथी एन वहीं चौथे नंबर पर स्मृति मिश्रा रहीं।

UPSC 2022 टॉप 10  में इन चार लड़कियों ने अपनी जगह बनाई

यूपीएससी 2022 में कुल 933 कैंडीडेट्स चुने गए ।बता दें कि यूपीएससी 2022 में कुल 933 कैंडिडेट को चुना गया। जिसमें 613 पुरुष और 320 महिला शामिल है। यूपीएससी में सबसे ज्यादा महिलाओं का चयन हुआ है। 2019 में कुल 922 उम्मीदवारों की नियुक्ति की गई थी। आज हम आपको बताएंगे कि टॉप 4 में आने वाली  4 लड़कियां कहां से आती हैं।

इशिता किशोर(Ishita Kishore)

इशिता किशोर पटना की रहने वाली हैं और वह अपनी फैमिली के साथ ग्रेटर नोएडा में रहती हैं। उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से अर्थशास्त्र में से ग्रेजुएशन किया। वहीं उन्होंने अपने ऑप्शनल सब्जेक्ट में पॉलीटिकल साइंस और इंटरनेशनल रिलेशंस के साथ अपने तीसरे प्रयास में यूपीएससी परीक्षा पास की।

उन्होंने कुल 1094 अंक हासिल किए ।उन्होंने मीडिया से बातचीत में बताया कि इस रिजल्ट को देखकर वह खुद हैरान है उन्होंने कहा कि असफल होने के बाद भी मैंने उम्मीद नहीं छोड़ी है और उन्होंने अपने सपने को साकार किया है।

बता दें कि इशिता किशोर के पिता भारतीय वायुसेना में विंग कमांडर रह चुके हैं और उनकी मां भी फोर्स रिटायर्ड हैं। इशिता के पिता अब इस दुनिया में नहीं हैं।

गरिमा लोहिया (Garima Lohia)

गरिमा को यूपीएससी की परीक्षा दूसरी रैंक प्राप्त हुई। वह बिहार के बक्सर जिले की रहने वाली है। उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के किरोड़ीमल कॉलेज से कॉमर्स से ग्रेजुएशन किया। जिसके बाद उन्होंने बिना किसी कोचिंग घर पर ही रहकर तैयारी की और उन्हें 1063 नंबर मिले।

उन्होंने मीडिया से बातचीत में बताया बताया कि मेरा सपना था और मैंने उसको आज पूरा कर लिया है ।उन्होंने घर पर ही रहकर यूपीएससी की तैयारी की थी और ऑनलाइन  पढ़ाई कर लेती थी।

उमा हरथी एन (Uma Harthi N)

Uma Harthi N तेलंगाना की रहने वाली हैं और उन्होंने आईआईटी हैदराबाद से बीटेक किया, उन्होंने अपने ऑप्शनल सब्जेक्ट में anthropology रखा। उन्होंने  पांचवें प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा में तीसरी रैंक हासिल की। उन्हें 1063 नंबर मिले और उनका पांचवा प्रयास था।

स्मृति मिश्रा (Smriti Mishra)

Smriti Mishra प्रयागराज की रहने वाली हैं और उन्होंने यूपीएससी में चौथी स्थान हासिल किया। उन्हें 1055 नंबर मिले वह दिल्ली यूनिवर्सिटी के मीरांडा हाउस कॉलेज से बीएससी की पढ़ाई कीं और वह दिन दिनों दिल्ली में लॉ की पढ़ाई कर रही हैं।

उनके पिता डीएसपी राज कुमार मिश्रा यूपी के बरेली शहर में सीओ सेकेंड के पद पर तैनात हैं। मीडिया से बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि वह 8 घंटे पढ़ाई करती थीं और वह पहली बार इंटरव्यू राउंड तक पहुंची थीं, उन्होंने अपने सपने को साकार किया।

ALSO READ: Throat cancer: गले के कैंसर से पहले शरीर देता है ये संकेत, भूलकर भी न करें नजरअंदाज नहीं तो गंवानी पड़ेगी जान