हरभजन सिंह

वास्तविक क्रिकेट टेस्ट क्रिकेट ही है। इस फॉर्मेट में बल्लेबाज अपना समय लेकर बल्लेबाजी करता है। टेस्ट तेज गेंदबाजी और कलात्मक बल्लेबाजी देखने को मिलती है। कुछ ऐसे भारतीय खिलाड़ी हैं और अंतिम क्रम पर अच्छे बल्लेबाजी करते हैं।

उमेश यादव

उमेश यादव

रांची में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के दौरान जब भारतीय टीम बहुत मजबूत स्थिति में पहुँच चुकी थी। उस समय भारतीय टीम को तेजी से रन बना कर पारी घोषित करनी थी। उस समय मैदान पर उमेश यादव बल्लेबाजी करने के लिए आये थे। दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाज जॉर्ज लिंडा ने उसी ओवर में रविन्द्र जडेजा का विकेट अपने नाम किया था। उमेश यादव ने आते ही लिंडा को निशाने पर लिया. लिंडा के ही गेंद पर आउट होने से पहले उन्होंने उस गेंदबाज को 5 शानदार छक्के जड़े जो रिकाॅर्ड रहा। उमेश यादव ने इस पारी में 10 गेंद खेली जिसमें उन्होंने 31 रन बनाये हैं। जो टेस्ट क्रिकेट में स्ट्राइक रेट के लिहाज से सबसे शानदार पारी है। उमेश यादव के नाम अब बल्लेबाजी में भी एक विश्व रिकॉर्ड दर्ज है।

प्रवीण कुमार

pravin kumar

पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज प्रवीण कुमार टीम में भले ही बतौर गेंदबाज खेलते रहे हो लेकिन उन्होंने कई यादगार पारियां खेली है। उन्होंने 2011 में बर्मिंघम के खिलाफ टेस्ट मैच में बनाया था। जहाँ पर वो आक्रामक अंदाज में खेलते हुए नजर आयें थे। प्रवीण कुमार ने इस टेस्ट मैच के पहली पारी में 26 रन बनाया था। जबकि दूसरी पारी में जब वो बल्लेबाजी करने आयें भारतीय टीम की हार लगभग पक्की हो चुकी थी। हार को करीब देखकर प्रवीण कुमार ने खुलकर खेलने का पूरा प्रयास किया था।
बर्मिंघम के मैदान पर प्रवीण कुमार ने 18 गेंदों में 40 रन बनाये थे. जिसमें 5 चैके और 3 छक्के शामिल थे। इस मैच में भारतीय टीम पारी और 242 रनों से हार गयी थी।

हरभजन सिंह

हरभजन सिंह

संन्यास ले चुके हरभजन सिंह ने भी कई आक्रामक पारियां खेली है. हरभजन सिंह आसानी से लंबे छक्के लगाते रहे हैं। उन्होंने कई मैच में ऐसा कारनामा करके दिखाया है। हरभजन सिंह ने 2005 में बुलवायो को वो शानदार पारी खेली थी। हरभजन सिंह जब बल्लेबाजी के लिए उस मैच में भी परिस्थिति कुछ ऐसी ही थी की भारतीय टीम बहुत मजबूत स्थिति में नजर आ रही है। हरभजन सिंह उस समय बल्लेबाजी करने आयें जब टीम जल्द से जल्द पारी घोषित करना चाहती थी। भज्जी ने इस मैच में 18 गेंद खेली। जिसमें उन्होंने 37 रन बनाये थे। जिसमें 4 चैके और 3 छक्के भी लगाए थे।

ALSO READ:IPL 2022: चोटिल होकर ऑस्ट्रेलिया लौटते ही पैट कमिंस ने कोलकाता नाईट राइडर्स के बारे में कह दी ये बड़ी बात

विक्रम राज वीर सिंह

Vikram rajveer singh

भारत ने कई अच्छे तेज गेंदबाज तैयार किये जिन्होंने घरेलू स्तर पर अच्छा किया लेकिन वो भारतीय टीम के लिए उस तरह का प्रदर्शन नहीं कर पायें. उनमें से एक थे विक्रम राज वीर सिंह। इस खिलाड़ी ने भी एक मैच में बहुत ही आक्रामक बल्लेबाजी की थी। विक्रम राज वीर सिंह ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका में 2006 में एक मैच खेलते हुए बहुत शानदार पारी खेली थी। इस मैच में भारतीय टीम ने 123 रनों से बहुत शानदार जीत दर्ज की थी। विक्रम राज वीर सिंह ने उस मैच में लंबे हिट लगाए थे। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इस मैच में उन्होंने 19 गेंदों पर 29 रन बनाया था. जिसमे उन्होंने 6 चैके लगाए थे। दूसरी पारी में भी उन्होंने मात्र 4 गेंदों में 11 रनों की पारी खेल दी थी।

सुनील जोशी

sunil joshi

स्पिनर सुनील जोशी ने बेहतरीन गेंदबाज के साथ बल्लेबाज रहे हैं। उन्होंने भी आक्रामक बल्लेबाजी करके टीम को जरुरत पर बड़े स्कोर की तरफ अग्रसर किया था। सुनील जोशी ने ये पारी जिम्बाब्वे के खिलाफ 2000 में नागपुर में खेली थी। मैच में भारतीय टीम बहुत मजबूत स्थिति में थी जब सुनील जोशी बल्लेबाजी करने के लिए आयें. उन्होंने उस मैच में बहुत ही शानदार बल्लेबाजी करते हुए मात्र 18 गेंदों पर 27 रनों की पारी खेली थी।

सुनील जोशी ने मैच में दो विकेट भी लिए थे. भारतीय टीम इस मैच में जीत दर्ज करने में नाकाम रही है थी।

ये भी पढ़ेंः-IPL 2022: टिम साउथी ने न तो आंद्रे रसेल और न ही कप्तान श्रेयस अय्यर बल्कि इन्हें दिया केकेआर की जीत का पूरा श्रेय

Published on May 16, 2022 2:18 pm