IPL
6 विदेशी खिलाड़ियों की अचानक खुली किस्मत, बिना किसी फर्स्ट क्लास मैच खेले सीधे IPL खेलने को मिली एंट्री

IPL 2022 में मुंबई की तरफ से खेल रहे दक्षिण अफ्रीकी युवा ऑलराउंडर डेवाल्ड ब्रेविस इससे पहले कोई भी फर्स्ट-क्लास मैच नहीं खेले थे। ऐसे में मुम्बई इंडियंस द्वारा इन्हें टीम में शामिल करने पर कई सवाल भी उठे थे। बहुत से लोग समझ रहे हैं कि ब्रेविस पहले ऐसे विदेशी खिलाड़ी हैं जिनके नाम इस तरह का रिकॉर्ड दर्ज हुआ है लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है।

डेवाल्ड ब्रेविस के साथ ही और भी 6 विदेशी खिलाड़ी ऐसे हैं जिन्होंने अब तक बिना कोई फर्स्ट क्लास मैच खेले ही IPL  डेब्यू किया है। इसके साथ ही लीग के इतिहास में भी 63 भारतीय खिलाड़ी ऐसे रहे हैं जिन्होंने आईपीएल डेब्यू से पहले कोई भी फर्स्ट क्लास मैच नहीं खेला था। हालांकि, इस सीजन से IPL  गवर्निंग काउंसिल ने नियमों में भी कुछ परिवर्तन किया है।

 

IPL  2022 में हुए नियम परिवर्तन के बाद अब सिर्फ वही खिलाड़ी आईपीएल खेल सकते हैं जिन्होंने पहले घरेलू क्रिकेट खेला हो लेकिन इस सीजन में अंडर-19 वर्ल्ड कप खेलने वाले खिलाड़ियों को भी आईपीएल ऑक्शन में हिस्सा लेने की छूट मिली थी। यही वजह है कि कई अंडर-19 वर्ल्ड कप स्टार आईपीएल 2022 की मेगा ऑक्शन में खरीदे गए। इसमें ब्रेविस का नाम भी शामिल था।

कृश्मार संतोकी

Krishmar Santoki

जमैका के तेज तर्रार बॉलर कृश्मार संतोकी पहले ऐसे विदेशी प्लेयर हैं जिन्हें बिना कोई भी फर्स्ट क्लास मैच खेले ही IPL  खेलने का अवसर प्राप्त हुआ था। उन्हें मुंबई इंडियंस फ्रेंचाइजी ने 30 लाख रुपए की बेस प्राइस पर अपनी टीम में शामिल किया था। संतोकी ने 2 आईपीएल मैचों में 11.25 की इकोनॉमी से रन खर्च करते हुए 30.0 की औसत से 3 विकेट झटके थे। सोतंकी अब तक कुल 119 टी20 मुकाबले चुके हैं, लेकिन उन्होंने आज तक एक भी फर्स्ट क्लास मैच नहीं खेला है।

मुजीब उर रहमान

mujeeb ur rehman

अफगानिस्तान के स्पिनर मुजीब उर रहमान ने भी IPL  2018 में किंग्स इलेवन पंजाब की तरफ से पदार्पण किया था। उस समय रहमान ने एक भी फर्स्ट क्लास मैच नहीं खेला था। बता दें कि मुजीब ने अपने करियर में अब तक एक ही फर्स्ट क्लास मुकाबला खेला है। वह भी साल 2018 में। ये मुकाबला भारत के खिलाफ अफगानिस्तान क्रिकेट इतिहास का पहला टेस्ट मैच था ।

संदीप लामिछाने

संदीप लामिछाने
संदीप लामिछाने

नेपाल के स्पिनर संदीप लामिछाने ने IPL  2018 में दिल्ली डेयरडेविल्स की तरफ से चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के खिलाफ डेब्यू किया था। संदीप ने भी इससे पहले कोई भी फर्स्ट क्लास मैच नहीं खेला था। हालांकि साल 2019 में उन्हें मेरिलबोन क्रिकेट क्लब के खिलाफ नेपाल की तरफ से एक फर्स्ट क्लास मुकाबला खेलने का मौका मिल गया था।

क्रिस ग्रीन

क्रिस ग्रीन

ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर क्रिस ग्रीन ने आईपीएल 2020 में कोलकाता नाइट राइडर्स की तरफ से डेब्यू किया था। क्रिस ग्रीन अब तक 137 टी20 मुकाबलों में अपना हुनर दिखा चुके हैं, लेकिन वे अभी तक एक भी फर्स्ट क्लास मैच नहीं खेल सके। बिग बैश लीग में वे सिडनी थंडर्स की तरफ से खेलते हैं, जबकि कैरिबियन प्रीमियर लीग में गयाना अमेजॉन वॉरियर्स का नेतृत्व भी उन्ही के जिम्मे हैं।

ALSO READ:GT VS RR Qualifier 1 Orange Cap: ऑरेंज कैप में भारतीय खिलाड़ी रह गये पीछे, टॉप 5 में विदेशी खिलाड़ियों का दबदबा कायम

टिम डेविड

TIM DAVID

सिंगापोर के दिग्गज बैटिंग ऑलराउंडर टिम डेविड ने बीते कुछ सालों से विश्व भर की लीग में अपना हुनर दिखाया है। आईपीएल में उन्होंने साल 2021 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की तरफ से डेब्यू किया था। टिम अब तक कुल 91 टी20 मुकाबले खेल चुके हैं, लेकिन अभी तक कोई फर्स्ट क्लास मैच नहीं खेला है। उन्होंने सिंगापोर की तरफ से 14 टी20आई मुकाबले भी खेले हैं।

डेवाल्ड ब्रेविस

डेवाल्ड ब्रेविस

दक्षिण अफ्रीका के 19 वर्षीय ऑलराउंडर डेवाल्ड ब्रेविस ने आईपीएल 2022 में मुम्बई इंडियंस की ओर हिस्सा किया। डेवाल्ड ब्रेविस अब तक एक भी फर्स्ट क्लास मैच नहीं खेले हैं। हालांकि, जल्द ही वे दक्षिण अफ्रीका में टाइटंस की तरफ से फर्स्ट क्लास मैच खेलते हुए दिखाई दे सकते हैं।

ALSO READ:IPL 2022: रोहित शर्मा ने दिलाया था विराट कोहली की टीम RCB को प्लेऑफ का टिकट, अब VIRAT KOHLI ने हिटमैन को कह दी ये बड़ी बात