अपनी अंतरराष्ट्रीय टीम के लिए लकी चार्म साबित हुए यह 6 debutant players, पहले ही मैच में देश के लिए कर दिया ये काम
अपनी अंतरराष्ट्रीय टीम के लिए लकी चार्म साबित हुए यह 6 debutant players, पहले ही मैच में देश के लिए कर दिया ये काम

अंतरराष्ट्रीय टीम द्वारा व्यस्त कार्यक्रम के चलते पिछले कुछ वर्षों में कई debutant players को आजमाया गया है।अगर भारतीय क्रिकेट टीम की बात की जाए, तो साल 2022 उनके लिए काफी व्यस्तता भरा रहा है। टीम मैनेजमेंट द्वारा ऐसे में कई खिलाड़ियों को डेब्यू करने का मौका भी दिया जा सका है।

दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड की टीमों के साथ भी ऐसा ही नजर आया है। कुछ डेब्यूटेंट खिलाड़ियों द्वारा अच्छा प्रदर्शन करके दिखाया गया है, ऐसे कई मौके सामने आए जब एक नया खिलाड़ी टीम में अपनी किस्मत लेकर शामिल हुआ क्योंकि उसके खेलने के दौरान ही टीम जीत की पटरी पर चलती थी। आज आपको ऐसे ही खिलाड़ियों के बारे में इस आर्टिकल के जरिए बताएंगे।

मनीष पांडे

भारतीय टीम के लिए लकी चार्म बनकर आए मनीष पांडे इस लिस्ट में टॉप पर शामिल हैं। मार्च 2018 से दिसंबर 2020 तक मनीष प्लेइंग इलेवन का हिस्सा रहे। उस दौरान भारतीय टीम द्वारा लगातार 19 टी20 इंटरनेशनल मैचों में जीत हासिल की गई।

दाएं हाथ के बल्लेबाज के टी20 इंटरनेशनल करियर की बात करें, तो उनके द्वारा 39 मैच खेले गए और 126.16 के स्ट्राइक रेट की मदद से 709 रन बनाने में कामयाब रहे। इस दौरान उनका बल्ला तीन अर्धशतक बनाने में भी कामयाब रहा।

दीपक हुड्डा

अब तक दाएं हाथ का यह बल्लेबाज 14 इंटरनेशनल मैच खेल चुका है, जिसमें इन सभी मैचों में भारत को जीत हासिल हो सकी। इन 14 मैचों के दौरान हुड्डा 389 रन बनाने में कामयाब रहे, इस दौरान उनके द्वारा एक शतक लगाया गया। वहीं गेंदबाजी करते हुए उनके द्वारा दो बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता भी दिखाया गया है।

सात्विक एन

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में रोमानियाई खिलाड़ी सात्विक एन ने प्लेइंग इलेवन में डेब्यू करने वाले खिलाड़ियों सहित लगातार सबसे अधिक जीत का रिकॉर्ड बनाया है। लगातार रोमानिया 15 मैचों में जीत हासिल करने में कामयाब रही।

बाएं हाथ के बल्लेबाज सात्विक द्वारा 18 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले गए और 121.34 के स्ट्राइक रेट की मदद से 199 रन बनाने में कामयाब रहे। टी20 इंटरनेशनल में उनके नाम एक अर्धशतक भी दर्ज है।

डेविड मिलर

दक्षिण अफ्रीकी दिग्गज खिलाड़ी डेविड मिलर का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है। सीमित ओवरों के क्रिकेट में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फिनिशरों में से डेविड मिलर एक रहे हैं। उनके द्वारा अपने इंटरनेशनल करियर कि जब शुरुआत की गई, तो अफ्रीकी टीम द्वारा पहले 13 मैचों में जीत हासिल की गई थी।

इस बाएं हाथ के बल्लेबाज के इंटरनेशनल करियर की बात करें, तो उनके द्वारा अभी तक 250 मैच खेले गए, जिसमें वह 5,483 रन बनाने में कामयाब रहे। उनके नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में 6 शतक और 22 अर्धशतक भी दर्ज हैं।

ALSO READ: इस बल्लेबाज ने 6 छक्के की मदद से ठोका तेज शतक, 91 गेंद खेल स्कॉटिश बल्लेबाज ने USA के जबड़े से छीन ली जीत

शांतनु वशिष्ठ

रोमानिया के खिलाड़ी शांतनु वशिष्ठ का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है। शांतनु वशिष्ट के डेब्यू करने के बाद रोमानियाई टीम द्वारा लगातार 13 मैचों में जीत का स्वाद रखा गया है।

बाएं हाथ के तेज गेंदबाज शांतनु के टी20 इंटरनेशनल करियर की बात की जाए, तो उनके द्वारा 17 मैच खेले गए जिसने 5.52 के शानदार इकॉनामी रेट की मदद से वह 16 विकेट लेने में कामयाब रहे।

कोलिस किंग

अपनी टीम के लिए लकी चार्म साबित हुए वेस्टइंडीज के पूर्व खिलाड़ी कोलिस किंग के डेब्यू करने के बाद से विंडीज टीम द्वारा लगातार 12 मैचों में सफलता हासिल की गई।

ALSO READ- 68 मैच खेलकर खत्म हुआ इस भारतीय खिलाड़ी का करियर, अब संन्यास ही बचा है आखिरी रास्ता

Published on August 16, 2022 9:49 pm