दुनिया की सबसे सफल लीग आईपीएल में अगले सीजन से रोमांच और बढ़ने वाला है। इस बार आईपीएल संस्करण में काफी कुछ नया होगा। खिलाड़ी, टीम और कप्तान सभी में बदलाव देखने को मिलेगा। इस साल आईपीएल में दो नई टीमों के चलते 10 टीम लीग में नजर आएंगी। लेकिन दो नई टीमों के साथ पुरानी तीन टीमों को भी कप्तान की तलाश है। आइए जानते हैं कौन है वो पांच टीमें जो नए कप्तान के साथ नजर आएगी।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

RCB

विराट कोहली ने आईपीएल से पहले ही कप्तानी छोड़ने का फैसला ले लिया था। जिसके बाद अब आरसीबी को एक नए रेगुलर कप्तान की जरूरत है। 2008 में आरसीबी ने राहुल द्रविड़ के साथ कप्तानी के साथ सफर की शुरुआत की थी। लेकिन एक साल बाद ही 2009 में इंग्लैंड के खिलाड़ी केविन पीटरसन को कप्तानी दी गई थी। लेकिन वो 6 मैच ही बतौर कप्तान खेल पाए।

फिर अनिल कुंबले में 2010 तक और डेनियल विटोरी ने अगले एक साल तक आरसीबी की कप्तानी की है। उनके बाद 2011 के बाद विराट ने टीम की कप्तानी की है। लेकिन अगले सीजन में नए कप्तान के साथ प्रतियोगिता में नजर आएगी। बता दे, आरसीबी अभी तक एक भी खिताब अपने नाम नही कर पाई है। 2016 में फाइनल में हैदराबाद से हारकर खिताब के पास पहुंचकर बाहर हो गई थी।

किंग्स 11 पंजाब

किंग्स इलेवन पंजाब

पंजाब की टीम आईपीएल सीजन 2021 में बहुत खराब प्रदर्शन के चलते प्वाइंट टेबल में पिछड़ी थी। मेगा ऑक्शन के चलते राहुल को पंजाब की टीम रिटेन नही करेगी, ये बात मीडिया रिपोर्ट्स में सामने आई है। जिसके बाद ये साफ है कि पंजाब की टीम एक नए कप्तान के साथ नजर आएगी। बता दे, आईपीएल के कुल 14 सीजन में पंजाब की टीम 12 कप्तानों से कप्तानी कर चुकी है। 2008 में तीसरे स्थान और 2014 में रनरअप बनी थी। अन्यथा टीम प्वाइंट टेबल में नंबर 5,6 और 7 पर नजर आती है। पंजाब की टीम एक भी खिताब अपने नाम नही कर पाई है। इसलिए नए कप्तान के साथ वो नई शुरुआत करना चाहेगी।

ALSO READ: IPL 2022 : बदल गए आईपीएल रिटेंशन के नियम, नए नियम से मिलेगा लखनऊ और अहमदाबाद टीम को फायदा

राजस्थान रॉयल्स

राजस्थान रॉयल

शेन वार्न की कप्तानी में राजस्थान ने आईपीएल का पहला संस्करण अपने नाम किया था। लेकिन उसके बाद अपने प्रदर्शन से उन्होंने कोई भी खिताब अपने नाम नही किया है। आईपीएल सीजन 2021 में संजू सैमसन ने टीम की कप्तानी की थी, लेकिन टीम कुछ खास कमाल नही दिखा सकी। लेकिन इस बार फिर राजस्थान की टीम नए कप्तान की खोज में है।

लखनऊ और हैदराबाद

आईपीएल लीग के 15वे संस्करण में दो नई टीमों की एंट्री हुई है। लखनऊ और अहमदाबाद की दोनो टीमें इस साल नई है। उन्हें मेगा ऑक्शन में तीन खिलाड़ियों को पहले चुनने का मौका मिलेगा। जिससे साफ है कि वो अपने कप्तान को चुन लेंगे। डेविड वार्नर, श्रेयस अय्यर और केएल राहुल ये तीन खिलाड़ी ऑक्शन में होंगे। उम्मीद यही की जा रही है कि आईपीएल की ये दोनो टीमें इन तीनों में से किसी को अपना कप्तान बना लेगी।

ALSO READ: IPL 2022: हो गई भविष्यवाणी आईपीएल 2022 में ये दिग्गज खिलाड़ी बनेगा आरसीबी का नया कप्तान!

Published on November 18, 2021 9:18 pm