धोनी

भारतीय क्रिकेट टींम के महान खिलाड़ी व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी दुनियाभर के दिग्गज खिलाड़ियों की लिस्ट में शुमार हैं। लेकिन आज हम यहां आपको महेंद्र सिंह धोनी के अनगिनत किस्सों और रिकार्ड के विषय में नहीं, बल्कि पॉच खिलाड़ियों के विषय में बताने जा रहें हैं। जो पहले महेंद्र सिंह धोनी क साथ उनकी कप्तानी में खेल चुकें हैं। लेकिन अब क्रिकेट से संयास लेकर कोच बन गए हैं।

स्टीफन फ्लेमिंग (Stephen Fleming)

स्टीफेन फ्लेमिंग

स्टीफन फ्लेमिंग न्यूजीलेंड़ के दिग्गज खिलाडी रह चुकें हैं। वो अपने समय के जाने माने खिलाड़ी हैं। वो पहले कुछ मैच में चेन्नई सुपर किंग्स के साथ एक खिलाड़ी के तौर पर महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी के अंडर खेल चुकें हैं। उन्होंने आईपीएल में 10 मैच में 196 रन बनाए हैं। जिसमें 45 उनका सर्वाधिक स्कोर है। साथ ही इंटरनेशनल मैंच में लगभग 400 मैंच खेल चुकें हैं। उसके बाद व  चेन्नई सुपर किंग्स के ही कोच भी बन गए।

माइकल हसी ( Michael Hussey)

माइकल हस्सी धोनी

ऑस्ट्रेलिया के महान खिलाड़ियों में गिने जाने वाले माइकल हसी आईपीएल में कई साल तक चेन्नई सुपर किंग्स फेंचाइजी का हिस्सा रह चुकें हैं। माइकल हसी ने लंबे समय तक चेंन्नई टीम के लिए सालामी बल्लेबाजी की है। साथ ही खिलाड़ी 2010 और 2011 के आईपीएल खिताब जीतने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। आईपीएल में 38 से ज्यादा मैच खेलते हुए 1977 रन बनाए हैं। महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में खेलने के बाद वो कोच बने हैं।

लक्ष्मीपति बालाजी ( Lakshmipathy Balaji)

लक्ष्मीपति बालाजी धोनी

भारतीय टींम में गेंदबाजी के साथ साथ लक्ष्मीपति बालाजी अपने शानदार आईपीएल कैरियर के लिए भी जाने जाते हैं। महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में लक्ष्मीपति बालाजी ने चेन्नई सुपर किंग्स की टींम से आईपीएल खेला है। सीएसके के साथ साथ वो केकेआर और पंजाब के लिए भी खेल चुकें हैं। आईपीएल में 70 से ज्यादा मैच में उन्होंने 76 विकेट लिए हैं। जिसेक बाद 2018 में उन्हें चेन्नई टींम में गेंजाबाजी कोच बनाया गया था।

ALSO READ:IPL Point Table Update: 56 मैच के बाद इन 3 टीमों का प्लेऑफ में पहुंचना तय, चौथे स्थान के लिए इन टीमों में है लड़ाई

ब्रैंडन मैकुलम ( Brendon McCullum)

ब्रेंडन मैकुलम

ब्रैडन मैकुलम न्यूजीलेंड़ के शानदार खिलाड़ियों गिने जाते हैं। उन्होंने शुरुआती आईपीएल सीजन में केकेआर के लिए खेला और रन भी बनाए। लेकिन केकेआर से रिलीज कर दिए जाने के बाद वो कई टींम के लिए खेलें हैं। जिसमें कोच्चि टस्कर्स के लिए धोनी की कप्तानी में खेलें हैं। जिसके बाद अब वो कोलकाता नाइट राइडर्स के कोच हैं।

वसीम जाफर ( Wasim Jaffer)

वसीम जाफर

वसीम जाफऱ भारतीय टीम के लिए शानदार खिलाड़ी समझे जा रहें थे। भारतीय टेस्ट टींम में वो महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में खेलते नजर आए हैं। डोमेस्टिक क्रिकेट में अच्छा करने के बाद इन्हें भारतीय टींम में कप्ताम धोनी के अंडर मौका मिला था। जिसे वो भुना नहीं सकें। वर्तमान में वसीम जाफऱ पंजाब किंग्स के कोच हैं।

ALSO READ:IPL 2022: मुंबई इंडियंस की करारी हार पर भड़के रोहित शर्मा, सरेआम इन्हें ठहाराया हार का जिम्मेदार