steve smith australia captain

31 मार्च से आईपीएल (IPL 2023) का आगाज होने जा रहा है. इस सीजन का पहला मैच चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) और गुजरात टाइटंस (Gujrat Titans) के बीच अहमदाबाद में खेला जाएगा. आईपीएल (IPL) का टूर्नामेंट विश्व कप (World Cup 2023) से पहले वह मौका है, जिससे खिलाड़ी अपनी दावेदारी पेश कर सकते हैं.

इस बार के सीजन में सभी टीमें बैलेंस दिख रही हैं. ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यह है कि इस बार प्लेऑफ (IPL PLAYOFF) में वह कौन सी चार टीमें पहुंचेगी. इस सवाल का जवाब ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ (Steve Smith) ने दिया है.

कौन सी टीमें बनाएंगी प्लेऑफ में जगह

ऑस्ट्रेलियाई टीम के सबसे प्रमुख बल्लेबाज स्‍टीव स्मिथ ने भविष्‍यवाणी की है कि इस बार जो टीमें प्‍लेऑफ के लिए क्‍वालीफाई कर सकती हैं, उसमें महेंद्र सिंह धोनी की कप्‍तानी वाली सीएसके, हार्दिक पांड्या की कप्‍तानी वाली गुजरात टाइटंस, केएल राहुल की कप्‍तानी वाली एलएसजी और एडन मार्करम की कप्‍तानी वाली सनराइजर्स हैदराबाद की टीमें शामिल हैं.

आप से बता दें कि इससे पहले स्टीव स्मिथ राजस्थान रॉयल्स के कप्तान रह चुके हैं और दिल्ली कैपिटल्स का भी हिस्सा रह चुके हैं. पिछले बार उनको किसी टीम ने खरीदा नही तो इस बार उन्होंने नाम ही नही दिया था.

ऐसा है स्टीव स्मिथ का करियर

स्टीव स्मिथ मॉडर्न क्रिकेट के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज माने जाते हैं. हालांकि वह टी20 क्रिकेट में बहुत कुछ खास नही कर सके हैं, लेकिन एकदिवसीय और टेस्ट क्रिकेट में उनका रिकॉर्ड जबरदस्त है. स्टीव स्मिथ ने अब तक आईपीएल के 103 मैच खेले हैं और इसमें वे अब तक 2485 रन बना चुके हैं.

उनका औसत 34.51 का रहा है और स्‍ट्राइक रेट 128.09 का है. उनके नाम एक शतक है, जब उन्‍होंने 101 रन की पारी खेली थी. वे आईपीएल में 11 अर्धशतक लगा चुके हैं. वहीं एकदिवसीय क्रिकेट में उनके बल्ले से 5 हजार से अधिक तो टेस्ट क्रिकेट में उनके नाम 8 हजार सा अधिक नाम है.

ALSO READ: IPL 2023 Schedule: 31 मार्च से शुरू होगा IPL का धमाल, 52 दिन, 10 टीमें, 12 स्टेडियम और 72 मुक़ाबले, यहां देखें IPL की सभी 10 टीमों के स्क्वाड और शेड्यूल

Published on March 30, 2023 5:44 pm