इन 4 भारतीय दिग्गज क्रिकेटरों के बेटों को टीम में जगह तो मिला लेकिन नहीं हासिल कर सके पिता जैसी कामयाबी
इन 4 भारतीय दिग्गज क्रिकेटरों के बेटों को टीम में जगह तो मिला लेकिन नहीं हासिल कर सके पिता जैसी कामयाबी

आमतौर पर देखा जाता है कि जो पिता का प्रोफेशन होता है बेटा या बेटी उस कैरियर से कुछ प्रभावित होते है। कुछ अलग करियर चुनते है तो कुछ इस प्रोफेशनल में ही प्रसिद्धि कमाना चाहते हैं। ऐसा ही क्रिकेट में भी है। आज हम आपको यहां चार ऐसे खिलाड़ियों और उनके बेटे के विषय में अवगत कराने जा रहे हैं। जिन्होंने क्रिकेट को करियर तो चुन लिया लेकिन वो इसे आगे उतना रुतबा नहीं कमा सके। ये चार खिलाड़ी क्रिकेट जगत के काफी बड़े खिलाड़ी है और भारतीय क्रिकेट टीम में इनका काफी बड़ा योगदान भी है। जानिए कौन है वो चार खिलाड़ी…

1. कृष्णमाचारी श्रीकांत और अनिरुद्ध श्रीकांत ( Krishnamachari Srikkanth & Anirudha Srikkanth)

कृष्णमाचारी श्रीकांत और अनिरुद्ध श्रीकांत
कृष्णमाचारी श्रीकांत और अनिरुद्ध श्रीकांत

कृष्णमाचारी श्रीकांत अपने समय के महान खिलाड़ी थे। 1983 के विश्व कप का हिस्सा थे और साथ 1983 के विश्व कप फाइनल में उन्होंने 38 रन की सबसे ज्यादा रन की वेस्टइंडीज के खिलाफ पारी खेली थी। लेकिन उनके बेटे अनिरुद्ध श्रीकांत उनके मुकाबले अपना नाम नहीं कमा सके। उन्होंने आईपीएल और घरेलू क्रिकेट का हिस्सा रहे लेकिन वो अपने पिता के समान क्रिकेट नहीं खेल पाए।

2. विजय मांजरेकर और संजय मांजरेकर ( Vijay Manjrekar & Sanjay Manjrekar)

विजय मांजरेकर और संजय मांजरेकर
विजय मांजरेकर और संजय मांजरेकर

विजय मांजरेकर अपने समय से एक बहुत बड़े कद के खिलाड़ी रह चुके हैं। उन्हीने भारतीय टीम के लिए 55 मैचों में 3208 रन बनाए है। लेकिन उनके बेटे संजय मांजरेकर भारत के लिए 37 टेस्ट और 74 वनडे खेल कर अब क्रिकेट से बाहर हो चुके हैं। संजय मांजरेकर का कद अपने पिता के मुकाबले क्रिकेट के मैच में कम है लेकिन उन्होंने कमेंट्री में काफी नाम कमा किया है।

3. सुनील गावस्कर और रोहन गावस्कर (Sunil Gavaskar & Rohan Gavaskar)

सुनील गावस्कर और रोहन गावस्कर
सुनील गावस्कर और रोहन गावस्कर

सुनील गावस्कर का भारतीय क्रिकेट टीम में क्या स्थान रह चुका है। ये पहचान का मोहताज नही है। उनके नाम कई शानदार रिकॉर्ड दर्ज हैं। अपनी पारियों के लिए लिटल मास्टर नाम से पहचाने जाने वाले सुनील गावस्कर ने 24 शतक जड़े थे। लेकिन उनके बेटे रोहन गावस्कर क्रिकेट में अपने पिता के मुकाबले थोड़ा भी नाम नहीं कमा सके। उन्होंने कुछ मैच खेले है लेकिन उसके बाद वो वापसी नहीं कर पाए हैं।

ALSO READ:IPL 2022 : महेला जयवर्धने ने किया अपने ड्रीम टी20 टीम का ऐलान, लिस्ट में मात्र एक भारतीय को दी जगह

4. रोजर बिन्नी और स्टुअर्ट बिन्नी ( Roger Binny & Stuart Binny)

रोजर बिन्नी और स्टुअर्ट बिन्नी
रोजर बिन्नी और स्टुअर्ट बिन्नी

भारतीय क्रिकेट टीम में 1983 विश्व कप में रोजर बिन्नी टीम के स्ट्राइक गेंदबाज थे। उन्होंने टीम के लिए काफी अच्छा योगदान किया है। वहीं उनका करियर भी कमाल का रहा है। लेकिन उनके बेटे स्टुअर्ट बिन्नी ने तीनों फॉर्मेट में क्रिकेट खेलने में तो सफलता हासिल की है। लेकिन जल्द हीं वो टीम से बाहर ही गए।

ALSO READ:IPL 2022 : क्या अगले साल भी आईपीएल खेलेंगे महेंद्र सिंह धोनी, खुद धोनी ने दिया सबसे बड़े सवाल का जवाब