टीम इंडिया

T 20 World Cup 2021 : न्यूजीलैंड की अफगानिस्तान पर मिली जीत से टीम इंडिया प्रतियोगिता से बाहर हो गई है। हालाकि  लेकिन भारत जोकि ग्रुप 2 का हिस्सा है उससे पाकिस्तान और न्यूजीलैंड इस जीत के साथ सेमीफाइनल में प्रवेश कर गए। भारत प्वाइंट टेबल में तीसरे स्थान पर है, जिसके चलते वह प्रवेश नही कर सका। बता दे भारत इन दोनो ही टीमों से अपना लीग मैच हारा है। जिसके चलते इंडियन क्रिकेट टीम टूर्नामेंट से बाहर है। लेकिन इसके बाद टीम सिलेक्टर जिसमे कप्तान भी शामिल है, पर सवाल उठाया जा रहा है कि इन चार खिलाड़ियों को टीम में स्थान क्यों नही दिया गया?

• शिखर धवन

टीम इंडिया में नियमित रूप से स्क्वाड का हिस्सा रहे शिखर धवन को विश्व कप की स्क्वाड में जगह नही दी गई। जोकि एक सवालिया निशान है। शिखर एक बेहतरीन ओपनर है, शिखर के बैटिंग से टीम इंडिया को एक बेहतरीन शुरुआत कई बार मिल चुकी है। रोहित और धवन की जोड़ी अच्छे ओपनर की जोड़ी में गिनी जाती है।शिखर धवन ने आईपीएल में बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए 587 रन बनाए है।

• श्रेयस अय्यर

श्रेयस अय्यर

टीम इंडिया की नंबर चार पर बेहतरीन प्रदर्शन के लिए अय्यर का नाम सबसे ऊपर आता है। जोकि इस विश्व कप मिडिल ऑर्डर की समस्या साफ दिखाई दी। चोट के बाद अय्यर ने आईपीएल के सीजन में बेहतरीन बल्लेबाजी की है। विकेट पर टिक कर खेलने के लिए श्रेयस एक ऐसे ही खिलाड़ी है जिन्हे विश्व कप स्क्वाड का हिस्सा नहीं बनाया गया। हालांकि अय्यर स्टैंडबाई प्लेयर के तौर पर टीम से जुड़े हुए थे।

• यजुवेंद्र चहल

yuzvendra-chahal team india

चहल टीम इंडिया में बतौर स्पिनर काफी समय से खेल रहे है। यजुवेंद्र चहल टीम इंडिया के साथ स्पिनर के रूप में लंबे समय से खेल रहे है। लेकिन टी20 स्क्वाड में उनको जगह नही दी गई। पिछले कई समय से कुलदीप और चहल की जोड़ी ने बल्लेबाजों की नाक में दम कर रखा था। भारतीय टीम के इन दोनो स्पिनर से सभी बल्लेबाजों को परेशान का दिया था। चहल के नाम कुल 64 विकेट है।

• आवेश खान

आईपीएल के इस सीजन में 24 साल के इस खिलाड़ी ने 19 की औसत में 24 विकेट अपने खाते में जोड़े। जिसके चलते वो पर्पल कैप की रेस में नंबर दो पर थे। आवेश खान अपनी तेज बेहतरीन गेंदबाजी के लिए जाने जाते है। अपनी गेंदबाजी में वो अच्छी रफ्तार से गेंदबाजी करते है। भारतीय विश्व कप स्क्वाड में आवेश को चार साल के बाद जगह दी गई। भुवनेश्वर कुमार के स्थान पर आवेश खान को टीम में जगह दी जा सकती थी।

ALSO READ: टीम इंडिया की कमान रोहित को मिलते ही इन 3 खिलाड़ियों की करेंगे छुट्टी, कोहली के है बेहद करीबी

Published on November 9, 2021 11:13 pm