अपनी शर्मनाक हरकतों की वजह से इन 3 दिग्गज खिलाड़ियों की छीन गई कप्तानी, एक ने भारत को बना दिया दागदार
अपनी शर्मनाक हरकतों की वजह से इन 3 दिग्गज खिलाड़ियों की छीन गई कप्तानी, एक ने भारत को बना दिया दागदार

कुछ खिलाड़ी ऐसे रहते हैं, जिनका हमेशा से विवादों से नाता रहता है. विवादों के चलते कई खिलाड़ियों का करियर भी खत्म हो चुका है, कई खिलाड़ियों के हाथ से कप्तानी भी जा चुकी है. विवाद किसी भी खिलाड़ी को ‘अर्श से फर्श’ पर ले आता है. हम आपको ऐसे तीन खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनसे उनके विवादों के कारण कप्तानी वापस ले ली गई थी.

1. हैंसी क्रोन्ये (Hansie Cronje)

HANSIE CRONJE

साउथ अफ्रीका की तरफ से खेलने वाले हैंसी क्रोन्ये (Hansie Cronje) टीम के एक सफल ऑलराउंडर और कप्तान थे. उनकी कप्तानी में टीम ने कई बड़े-बड़े लक्ष्य हासिल किए. इतने अच्छे कप्तान को सट्टेबाज़ी के चलते टीम की कप्तानी से हाथ धोना पड़ा था.

साल 2007 में उन्होंने हैंसी क्रोन्ये (Hansie Cronje) को भारतीय सट्टेबाज़ी सिंडिकेट के सदस्य संयज चावला के साथ आरोपी करार दिया गया था. मैच फिक्सिंग के इस आरोप में उनसे टीम की कप्तानी छीन ली गई थी.

2. मोहम्मद अजहरूद्दीन (Mohammad Azharuddin)

Mohammad Azharuddin

भारतीय पूर्व क्रिकेटर मोहम्मद अजहरूद्दीन (Mohammad Azharuddin) फिक्सिंग विवादों में रहे चुके हैं. अफ्रीकी कप्तान हैंसी क्रोन्ये ने इस बात का खुलासा किया था कि इंडियन कप्तान अजहरूद्दी न(Mohammad Azharuddin) ने ही क्रोन्ये को इंडियन सट्टेबाज़ सिंडिकेट के एक सदस्य से मिलवाया था.

सीबीई से पूंछताछ के बाद अजहरूद्दीन (Mohammad Azharuddin) को बीसीसीआई (BCCI) और आईसीसी (ICC) ने अजीवनकाल के लिए बैन कर दिया था. अजहरूद्दीन के साथ अजय शर्मा(AJAY SHARMA) को भी अजीवनकाल के बैन किया था और अजय जड़ेजा को पांच साल के बैन किया गया था.

अजहरूद्दीन ने लंबे वक़्त तक केस लड़ा और अंत में आंध्र प्रदेश की हाई कोर्ट ने सबूतों की कमी को कारण बताते हुए अजहरूद्दीन के उपर लगे सारे आरोप हटा दिए थे.

ALSO READ: ICC T20 Rankings में दिनेश कार्तिक ने लगाई लंबी छलांग, 108वें से पहुंचे सीधे इस स्थान पर, ईशान किशन की टॉप 10 में एंट्री

3. स्टीव स्मिथ (STEVE SMITH)

STEVE SMITH

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ स्टीव स्मिथ (STEVE SMITH) का भी विवादों से पुरान नाता रहा है. साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले गए एक मैच में उनक उपर गेंद से छेड़छाड़ का आरोप लगाया गया था, बाद में उन्होंने अपने उपर लगे आरोप को कबूल भी किया था.

इस मामले में स्टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर कैमरून बैनक्रॉफ्ट पर आस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड ने क्रमश: एक-एक साल और 9 महीने का बैन लगाया था. इस घटना के बाद स्टीव स्मिथ ने कहा था,

 “मुझे पता है कि मुझे जीवन भर इसका पछतावा रहेगा. मैं पूरी तरह से निराश हूं. मुझे आशा है कि समय आने पर मैं सम्मान और क्षमा वापस हासिल कर सकता हूँ.”

ALSO READ: अंडर-19 में हिट थे ये 4 भारतीय खिलाड़ी, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में आते ही हुए फुस्स, एक अमेरिका टीम का है स्टार खिलाड़ी