आज तक इन तीन खिलाड़ियों का नहीं मिला कोई रिप्लेसमेंट, लिस्ट में दो भारतीय मौजूद
आज तक इन तीन खिलाड़ियों का नहीं मिला कोई रिप्लेसमेंट, लिस्ट में दो भारतीय मौजूद

क्रिकेट की दुनिया में एक से बढ़कर एक खिलाड़ी आए हैं. सबसे अपने-अपने काम से इस खेल को और भी महान बनाया है. गेंदबाज़ से लेकर बल्लेबाज़ों तक क्रिकेट की दुनिया में कई ऐसे खिलाड़ी आए, जिनका कभी कोई जोड़ नहीं मिल सका. हम अक्सर टीम में देखते हैं कि अगर कोई खिलाड़ी टीम में अच्छा परफॉर्म नहीं कर रहा है, तो उसे टीम के किसी दूसरे खिलाड़ी के साथ रिप्लेस कर दिया जाता है.

हम आपको ऐसे तीन खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका आज तक कोई रिप्लेसमेंट नहीं मिल सका.

1. एबी डिविलियर्स

Ab de Villiers

साउथ अफ्रीकी विकेटकीपर बल्लेबाज़ एबी डिविलियर्स इस सदी के महान बल्लेबाज़ों में से एक थे. एबी डिविलियर्स अपने 360 शॉट्स के लिए क्रिकेट वर्ल्ड में जाने जाते हैं. उनका बल्लेबाज़ी करने का अनोखा स्टाइल कोई और नहीं ले सकता.

उनके जैसा क्रिकेट खेलने की कल्पना करना भी मुश्किल है. एबी डिविलियर्स ने अपने करियर में कुल 114 टेस्ट, 288 वनडे और 78 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं.

2. वीरेंद्र सहवाग

virender sehwag

पूर्व भारतीय स्टार ओपनर रहे चुके वीरेंद्र सहवाग अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी के लिए जाने जाते थे. उन्होंने अच्छे-अच्छे गेंदबाज़ों के छक्के छुड़ाए हैं. सहवाग क्रिकेट के तीनो प्रारूपों में आक्रम ही खेलते ही दिखाई देते थे.

वीरेंद्र सहवाग जैसा अभी तक वर्ल्ड क्रिकेट में कोई खिलाड़ी नहीं आया. वीरेंद्र सहवाग ने टीम इंडिया के लिए कुल 104 टेस्ट, 251 वनडे और 19 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं.

ALSO READ: 71वें शतक के बाद विराट कोहली हुए भावुक, कहा ‘मेरे 60-70 रन को फेलियर कहा जा रहा था, जो…’

3. युवराज सिंह

yuvraj singh

टी20 इंटरनेशनल मैच में सबसे पहले 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाने वाले युवराज सिंह का खेलने का एक अलग ही अंदाज़ था. उनके लंबे-लंबे छक्के देखते ही बनते थे. युवराज सिंह टीम इंडिया के सबसे मज़बूत मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज़ों में से एक थे.

युवराज सिंह के रिटायर होने के बाद अभी तक टीम इंडिया को उनके जैसा कोई बल्लेबाज़ नहीं मिल पाया है. युवराज सिंह ने अपने करियर में कुल 40 टेस्ट, 304 वनडे और 58 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं.

ALSO READ: Asia Cup 2022, PAK vs AFG: मैदान के बाद रोड कर भी जा भिड़े पाकिस्तान और अफगानिस्तान फैंस, जमकर चले लात घूसे