टी20 विश्व कप 2022 का हिस्सा नहीं होंगे ये 3 दिग्गज खिलाड़ी, हाल ही संन्यास लेकर अपनी टीम को दिया है बड़ा झटका
टी20 विश्व कप 2022 का हिस्सा नहीं होंगे ये 3 दिग्गज खिलाड़ी, हाल ही संन्यास लेकर अपनी टीम को दिया है बड़ा झटका
आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2022 (T20 World Cup) की शुरुआत में अभी कुछ ही समय शेष है। ऐसे में बहुत से देशों की क्रिकेट टीमें इस विश्वकप की तैयारियों में लगी पड़ी हैं, इसमें कई टीमें तो अपने प्रमुख खिलाड़ियों को आराम देकर इस बड़े टूर्नामेंट के दौरान एकदम फिट और बेहतर अभ्यास के साथ उतारने की तैयारी मैं लगी हैं। जहां भारत और  पाकिस्तान जैसे देश एशिया कप के दौरान इस टी20 फॉर्मेट का अभ्यास करते नजर आ रहे हैं, वहीं ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका अपनी-अपनी टी20 सीरीजों में अपने खिलाड़ियों को आजमाती नजर आ रही हैं।
ऐसी सिचुएशन में किसी भी टीम के लिए किसी बड़े नाम के खिलाड़ी को खो देना एक बड़ा झटका साबित हो सकता है। इस बड़े टूर्नामेंट के दौरान संन्यास के झटकों से प्रभावित होने वाली टीमों में बांग्लादेश, इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के नाम शामिल है। तो आइए आपको इस आर्टिकल के जरिए टी20 वर्ल्ड कप से पहले किन तीन खिलाड़ियों द्वारा इंटरनेशनल क्रिकेट से दूरी बनाकर अपनी टीम को बीच मझधार में छोड़ दिया गया है।

किरोन पोलार्ड

टी20 क्रिकेट के बहुत बड़े खिलाड़ी वेस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाज किरोन पोलार्ड दुनियाभर के क्रिकेट लीगों में सबसे सफल ऑलराउंडरों की लिस्ट में अपनी जगह बनाते हैं। इसके साथ-साथ किरोन पोलार्ड एक अच्छे कप्तान भी हैं, जिसके चलते पिछले टी-20 वर्ल्ड कप के दौरान उन्होंने वेस्टइंडीज टीम की कमान भी संभाली थी।
अब ऐसी सिचुएशन में आईपीएल 2022 के बीच में अचानक उनकी संन्यास लेने की खबर वेस्टइंडीज टीम के लिए एक बड़ा झटका है। पोलार्ड के टी20 करियर की बात की जाए, तो उनके द्वारा अब तक वेस्टइंडीज के लिए 101  टी20 मैच खेले गए। इस दौरान उनके द्वारा 6 अर्द्धशतक सहित 1569 रन बनाने के अतिरिक्त 42 विकेट भी अपने नाम किए गए।

इयोन मॉर्गन

इस लिस्ट में इंग्लैंड क्रिकेट के सबसे सफल कप्तान इयोन मोर्गन का नाम भी शामिल है। हाल ही में चोट और अपनी खराब फॉर्म के चलते मॉर्गन द्वारा इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया गया था। इंग्लैंड को वर्ल्ड कप में खिताबी जीत दिलाने वाले मॉर्गन का आगामी वर्ल्ड कप में उनका नाम न होना टीम के लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है।
इंग्लैंड के लिए मॉर्गन द्वारा अपने क्रिकेट करियर के दौरान 115 टी-20 मुकाबले खेले गए। इस दौरान उनके बल्ले से 14 अर्द्धशतक सहित 2458 रन निकलने में कामयाब रहे। मॉर्गन द्वारा 120 छक्के लगाकर सबसे अधिक छक्के लगाने वाले खिलाड़ियों के लिस्ट में अपनी जगह बनाई गई है। इसी के साथ मॉर्गन सबसे अधिक टी20 मैचों में कप्तानी करने वाले खिलाड़ियों में भी शामिल हैं।

मुशफिकुर रहीम

बांग्लादेश के सबसे अनुभवी खिलाड़ियों में से एक मुशफिकुर रहीम द्वारा टी-20 वर्ल्ड कप से सिर्फ 1 महीने पहले ही अपने संन्यास की घोषणा कर दी गई। एशिया कप के दौरान टीम के खराब प्रदर्शन के चलते उन्होंने यह फैसला लिया। अभी सिर्फ उन्होंने टी20 इंटरनेशनल से ही संन्यास लिया है। वे टीम के पूर्व कप्तान भी रह चुके हैं, और मौजूदा समय के दौरान टीम में सबसे बेहतरीन विकेटकीपर बल्लेबाज भी हैं।
रहीम के टी20 करियर की बात की जाए, तो उनके द्वारा आज तक 102 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले गए हैं। जिसमें उनके नाम छह अर्धशतक सहित 1500 रन भी दर्ज हैं। इसके अतिरिक्त सबसे लंबे समय तक टी20 क्रिकेट खेलने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में उनका नाम शामिल है उनके द्वारा विकेट के पीछे भी टी20 इंटरनेशनल मैचों में 62 शिकार किए गए हैं।