3 ऐसे बदनसीब कप्तान जिन्होंने अपनी गलती से गंवा दिया ‘विश्व विजेता’ कहलाने का मौका
3 ऐसे बदनसीब कप्तान जिन्होंने अपनी गलती से गंवा दिया ‘विश्व विजेता’ कहलाने का मौका

हर कप्तान यही चहाता है कि उसकी कप्तानी में अच्छे से अच्छा परफॉर्म करे. हर टूर्नामेंट में जीत हासिल करे. क्रिकेट का सबसे बड़ा टूर्नामेंट वर्ल्ड कप में हर कप्तान अपनी टीम को जिताना चहाता है. कुछ कप्तानों का अपनी कप्तानी में वर्ल्ड कप जिताने का ख्वाब पूरा हो जाता है, तो कुछ का ख्वाब, ख्वाब ही रहे जाता है. हम आपको ऐसे तीन कप्तानों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी बदकिस्मती से उनकी टीम वर्ल्ड कप हार गई.

1. महेला जयवर्धने

mahila jayawardhane

श्रीलंका (SRILANKA) पूर्व कप्तान महेला जयवर्धने (MAHELA JAYAWARDHANE) बदकिस्मत कप्तानों में से एक हैं. साल 2007 में महेला जयवर्धने (MAHELA JAYAWARDHANE) की कप्तानी में श्रीलंका टीम आस्ट्रेलिया (AUSTRALIA) के खिलाफ वर्ल्ड कप (WORLD CUP) फाइनल में हार गई थी.

इसके बाद महेला जयवर्धने (MAHELA JAYAWARDHANE को कप्तानी से हटा दिया गया था और उनकी जगह टीम की कप्तानी कुमार संगाकारा को दे दी गई थी. साल 2006 में महेला जयवर्धने को आईसीसी ने ‘बेस्ट इंटरनेशनल कैप्टन ऑफ द ईयर’ के अवार्ड से नवाज़ा था.

2. इंज़माम उल हक़

inzamam ul haq

साल 2007 के टी20 विश्व कप में इंज़माम उल हक़ (INZAMAM UL HAQ) पाकिस्तान की कप्तानी कर रहे थे. इस साल फाइनल में पाकिस्तान (PKISTAN) को इंडिया (INDIA) के हाथों करारी हार मिली थी. इस हार के बाद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने उनसे कप्तानी ले ली थी और टीम का अगला कप्तान शाहिद अफरीदी को बनाया था.

ALSO READ: IND vs IRE: आयरलैंड के खिलाफ ये 3 खिलाड़ी भारत को दिला सकते थें ऐतिहासिक जीत, चयनकर्ताओं ने किया नाइंसाफी

केन विलियमसन

Kane Williamson

साल 2019 वर्ल्ड कप में न्यूज़ीलैंड (NEWZELAND) की कप्तानी करने वाले केन विलियमसन (KANE WILLIAMSON) फाइनल जीतकर हार गए थे. न्यूज़ीलैंड (NEWZELAND) के लिए यह दूसरी बार था कि वो फाइनल में थे.

इस साल 2019 के फाइनल में सुपर ओवर ड्रॉ होने के बाद इंग्लैंड को मैच में जिता घोषित किया गया था. इंग्लैंड की तरफ में मैच में ज़्याद बॉउंड्री लगाई थी, इसी के आधार पर नियम के मुताबिक इंग्लैंड को फाइनल में विजेता करार दिय गया था.

ALSO READ: पिछले 8 महीने में 6 कप्तानों के साथ खेल चुकी है भारतीय टीम, कोच राहुल द्रविड़ का छल्का दर्द कप्तान बदलने पर कही ये बात