भारतीय क्रिकेट टीम

भारतीय टीम ( Indian Cricket Team) के इतिहास में दो खिलाड़ी ऐसे रहें हैं जिन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम में अपने करियर की शुरुआत मध्यक्रम से की है। लेकिन बाद में एक दोनों खिलाड़ियों को सलामी बल्लेबाज बनाकर टीम में मौका दिया गया और इसका परिणाम सबके सामने है। इन दोनों ही खिलाड़ियों को उनके कप्तान ने हुनर को पहचानने के बाद टीम में सलामी बल्लेबाजी के लिए उतारा। जिसके बाद दोनों ही खिलाड़ियों में इतिहास रच दिया है।

वीरेंद्र सहवाग ( Virendra Sehwag)

सचिन सहवाग

वीरेंद्र सहवाग के सलामी बल्लेबाज के तौर पर करियर को देखने के बाद ये नहीं कहा जा सकता है कि कभी उन्होंने मध्यक्रम में बल्लेबाजी के विषय में सोचा होगा। लेकिन उन्होंने भारतीय टीम में अपने करियर की शुरुआत मध्यक्रम में बल्लेबाजी के साथ की थी। लेकिन जल्द ही सौरव गांगुली ने उनके सलामी बल्लेबाज के हुनर को पहचाना और सलामी बल्लेबाज के तौर पर मैदान पर उतारा। वीरेंद्र सहवाग को दुनिया के सबसे विस्फोटक बल्लेबाज तौर पर देखा जाता था।

वीरेंद्र सहवाग ने 212 वनडे मैचों में ओपनिंग करते हुए 7518 रन बनाए हैं। वीरेंद्र सहवाग ने 1999 में अपने इंटरनेशनल करियर की शुरुआत की। वीरेंद्र सहवाग ने 251 वनडे मैच व 104 टेस्ट मैच खेले हैं। जिसमें उन्होंने 251 वनडे मैच में 35.06 के औसत से 8273 रन और 104 टेस्ट मैचों में 49.34 की शानदार औसत से 8586 रन अपने नाम किए है। वहीं 19 टी-20 394 रन भी बनाए हैं।

रोहित शर्मा ( Rohit Sharma)

रोहित शर्मा

रोहित शर्मा ने 2006 में भारतीय  टीम के लिए डेब्यू किया था। 2012 तक वो एक मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज के तौर पर टीम में थे। 2013 की चैंपियन ट्राफी के दौरान कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने रोहित शर्मा को सलामी बल्लेबाज के तौर पर पेश किया। जिसे रोहित शर्मा ने बखूबी निभाया भी है। धोनी के इस फैसले को अतरंगी फैसला कहा गया था। लेकिन अब रोहित शर्मा का नाम वर्तमान समय में सबसे बेहतरीन सलामी बल्लेबाज में लिया जाता है।

ALSO READ:हार्दिक पांड्या ने चुनी आईपीएल की अपनी ऑल टाइम फेवरेट प्लेइंग XI, रोहित शर्मा को नहीं इस खिलाड़ी को बनाया कप्तान

रोहित शर्मा वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में ओपनर के तौर पर अभी तक 7148 रन अपने खाते में जोड़ चुके हैं। जोकि उन्होंने 58.11 औसत और 92.26 के अच्छे स्ट्राइक रेट के साथ बनाए हैं। अब तक रोहित शर्मा 224 वनडे मैच खेलकर 49.27 की शानदार औसत से 9115 रन बना चुके हैं। जोकि उन्होंने स्ट्राइक रेट 88.92 के साथ बनाए हैं। जिसमें 29 शतक व 43 अर्धशतक शामिल हैं। साथ ही उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 264 रन है। रोहित शर्मा भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान और सलामी बल्लेबाज के तौर पर एक बहुत महत्वपूर्ण खिलाड़ी है। जब रोहित शर्मा का बल्ला चलता है तब भारतीय टीम की जीत लगभग निश्चित होती है।

ALSO READ:IPL 2022 : महेला जयवर्धने ने किया अपने ड्रीम टी20 टीम का ऐलान, लिस्ट में मात्र एक भारतीय को दी जगह